1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. शाओमी जल्द लेकर आ रहा है 108 मेगा पिक्सल कैमरे वाला फोन

शाओमी जल्द लेकर आ रहा है 108 मेगा पिक्सल कैमरे वाला फोन

108 मेगापिक्सल वाले कैमरे के साथ सैमसंग ने एस20 अल्ट्रा और नोट 20 लॉन्च किए हैं। इसी तरह मोटोरोला ने एजप्लस लॉन्च किया है, जिसमें 108 मेगापिक्सल का कैमरा है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: September 20, 2020 21:08 IST
शाओमी जल्द लाएगा 108MP...- India TV Paisa
Photo:XIAOMI

शाओमी जल्द लाएगा 108MP कैमरा फोन

नई दिल्ली। चीनी स्मार्टफोन निर्माता शाओमी एक ऐसे स्मार्टफोन पर काम कर रहा है, जिसका कैमरा 108 मेगापिक्सल का होगा और यह कम्पनी द्वारा लॉन्च किए गए सबसे सस्ते स्मार्टफोन में से एक होगा। जीएसएमएरेना की रिपोर्ट के मुताबिक शाओमी दो फोन्स पर काम कर रहा है और इनका कोड नाम गाउगिन और गाउगिन प्रो रखा गया है। प्रो मॉडल में 108 मेगापिक्सल का सेंसर होगा और पेस मॉडल में 64 मेगापिक्सल का सेंसर होगा।

दोनों फोंस को रेडमी सब ब्रांड के तहत लॉन्च किया जाएगा। ये फोन कब लॉन्च होंगे, इस सम्बंध में हालांकि अब तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। शाओमी अपने मी 10 पर 108 मेगापिक्सल क्वॉड कैमरा दे रहा है जबकि इस कैमरे के साथ सैमसंग ने एस20 अल्ट्रा और नोट 20 लॉन्च किए हैं। इसी तरह मोटोरोला ने एजप्लस लॉन्च किया है, जिसमें 108 मेगापिक्सल का कैमरा है। तकनीक के जानकारों का मानना है कि 108 मेगापिक्सल के कैमरे प्रीमियम फोन का आम हिस्सा बनते जा रहे हैं।

कैमरा सेंसर तकनीक में अव्वल कंपनी सैंगसंग ने इस हफ्ते एक नया 108 मेगापिक्सल कैमरा सेंसर लॉन्च किया है। नया सेंसर पिछले सेंसर से करीब 15 फीसदी छोटा है। अनुमान लगाया जा रहा है कि जल्द ही ये सेंसर नए और प्रीमयम स्मार्ट फोन में दिखने लगेगा। हालांकि ये भी अनुमान है कि कीमतों को सीमित रखने को लिए शाओमी नए स्मार्टफोन में पुराने सेंसर का ही इस्तेमाल कर सकती है।  

फिलहाल 108 मेगापिक्सल कैमरा की लिस्ट में Mi Mix Alpha 5g, Mi note 10 pro, सैमसंग गैलेक्सी S20 अल्ट्रा, Mi 10 pro, मोटोरोला एज प्लस शामिल हैं। हालांकि इसमें से कुछ फोन सिर्फ शोकेस हुए हैं, वहीं कुछ फोन काफी महंगे हैं। 108 मेगापिक्सल कैमरा का मतलब इसमें 108 मिलियन पिक्सल होते हैं, ज्यादा अधिक पिक्सल होने की वजह से तस्वीर में ज्यादा से ज्यादा जानकारी जुटाई जा सकती है। ऐसें तस्वीर जूम करने पर या प्रिंट निकालने पर ज्यादा साफ बनी रहती है।  

Write a comment
X