Wednesday, July 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. फोन में जरूर रखें टैक्स और चालान से बचाने वाले ये 5 ऐप्स, आएंगे बहुत काम

फोन में जरूर रखें टैक्स और चालान से बचाने वाले ये 5 ऐप्स, आएंगे बहुत काम

अपने सभी जरूरी दस्तावेजों को साथ लेकर चलना लोगों के लिए कभी आसान नहीं होता है। इसलिए सरकार ने नागरिकों के लिए कई ऐसे शानदार ऐप्स बनाए हैं, जो डॉक्यूमेंट्स को सहेजकर रखने और टैक्स-चालान से बचने की सुविधा देते हैं।

Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 11, 2023 9:15 IST
5 Amazing apps by indian government from Umang to  DigiLocker- India TV Paisa
Photo:CANVA Umang से लेकर DigiLocker तक, आज ही इंस्टॉल करें ये 5 सरकारी ऐप्स

Digitalization: दुनिया तेजी से डिजिटलाइजेशन की तरफ बढ़ रही है। यूरोपियन देशों में तो लोग अपने जरूरी दस्तावेज तक डिजिटल प्लेटफॉर्म पर सहेजकर रखते हैं। भारत भी इस दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है। सरकार ने ऐसे कई सुविधाजनक ऐप लॉन्च कर दिए हैं, जिन्हें मोबाइल फोन में रखना बहुत जरूरी हो गया है। यह ऐप्स न केवल आपके अकाउंटेंसी को मेंटेन करने में मददगार हैं, बल्कि टैक्स और चालान से भी बचाने में कारगर हैं।

DigiLocker App

भारत सरकार ने लोगों को जरूरी डॉक्यूमेंट्स सुरक्षित रखने के लिए DigiLocker App की सुविधा दे रखी है। यहां आप पैन कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वैक्सीन सर्टिफिकेट और स्कूल-कॉलेज से प्राप्त डिग्री डिप्लोमा को आसानी से सहेजकर रख सकते हैं। अच्छी बात ये है कि यहां डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने के बाद आपको ऑरिजनल कॉपी साथ रखकर चलने की जरूरत नहीं है।

Umang App

EPF बैलेंस चेक करना हो या गैस सिलेंडर की बुकिंग करनी हो, बिजली-पानी का बिल जमा करना हो या मोबाइल बिल की पेमेंट करनी हो। फोन में Umang App रखने के कई शानदार फायदे होते हैं। देश के हर नागरिक को अपने फोन में इस जरूरी ऐप को जरूर इंस्टॉल करना चाहिए।

BHIM UPI App

UPI (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) पैसे ट्रांसफर करने का एक सुरक्षित और विश्वसनीय तरीका बन गया है। ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने के लिए भारत सरकार ने भी BHIM (भारत इंटरफेस फॉर मनी) ऐप लॉन्च किया हुआ है। इस ऐप की मदद से आप सेकेंडों में दूर-दराज बैठे लोगों को मनी ट्रांसफर कर सकते हैं।

Aaykar Setu

इनकम टैक्स की बारीकियों को समझना कई लोगों के लिए मुश्किल काम हो जाता है। इस समस्या को हल करने के लिए आयकर विभाग Aaykar Setu ऐप लॉन्च किया हुआ है। यह ऐप लोगों की टैक्स संबंधित समस्याओं को हल करता है। इसमें लाइव चैट के अलावा कई और भी सर्विसेज का एक्सेस मिलता है। यहां TDS कैल्कुलेटर, टैक्स रिटर्न और ITR फाइल से जुड़े फीचर्स भी दिए गए हैं।

mKavach App

साइबर अटैक या हैकिंग की समस्याओं से परेशान लोग अपने फोन में तरह-तरह के पेड एंटीवायरस ऐप डाउनलोड कर लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके डिवाइस को हैकर्स से बचाने के लिए सरकार ने mKavach App की सुविधा दे रखी है। यह शानदार ऐप आपको मालवेयर, वायरस और स्पैम एसएमएस और कॉल्स से बचा सकता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement