1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. धक्क से लगेगा! Airtel ने 99 रुपये के रिचार्ज प्लान के रेट में की बढ़ोतरी और घटाए दिन

धक्क से लगेगा! Airtel ने 99 रुपये के रिचार्ज प्लान के रेट में की बढ़ोतरी और घटाए दिन

Airtel Rs 99 Recharge Plan: एयरटेल अपनी रेवेन्यू और मार्जिन को बढ़ाने के लिए टैरिफ में संशोधन कर रही है। पिछले साल कंपनी ने अपने 99 रुपये के प्लान को खत्म करना शुरू किया था। अब मुहर लगा दी है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: January 25, 2023 17:51 IST
Big alert Airtel increased the rate of Rs 99 recharge plan and reduced the day- India TV Hindi
Photo:FILE Airtel ने 99 रुपये के रिचार्ज प्लान के रेट को बढ़ाया

Airtel Rs 99 Recharge Plan: कहा जाता है कि जीवन प्रयोग और संयोग दोनों पर निर्भर होता है। इंसान को हमेशा प्रयोग करते रहना चाहिए, लेकिन टेलिकॉम कंपनियां जिस तरह से रिचार्ज प्लान की कीमत बढ़ाकर प्रयोग कर रही हैं, उससे आम जनता के जेब पर काफी असर पड़ रहा है। थोड़ा सा फ्लैशबैक में जाएं तो 2016 में कस्टमर्स को फ्री में कॉलिंग से लेकर इंटरनेट चलाने की सुविधा ये कंपनियां दे रही थी। तब 4G नया-नया मार्केट में आया था। उसके ठीक 6 साल बाद 5G लॉन्च हुआ है। तेज इंटरनेट का सपना साकार हो उससे पहले ही एयरटेल ने रिचार्ज के रेट में इजाफा कर दिया है। एयरटेल ने हाल ही में आंध्र प्रदेश, बिहार, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, पूर्वोत्तर, कर्नाटक और यूपी-पश्चिम में अपने सबसे कम रिचार्ज प्लान को बंद कर दिया है। इसके साथ ही टेलिकॉम ऑपरेटर्स द्वारा पेश किए जाने वाले बेस प्लान की दर अब 57 फीसदी बढ़ गई है। अब यूजर्स को 99 रुपये की जगह 155 रुपये का भुगतान करना होगा, जो अब प्रीपेड यूजर्स के लिए एंट्री-लेवल प्लान है।

इस वजह से कंपनी ने बढ़ाया दाम

बताया जा रहा है कि एयरटेल कंपनी के रेवेन्यू और मार्जिन को बढ़ाने के लिए टैरिफ में संशोधन कर रही है। पिछले साल एयरटेल ने अपने 99 रुपये के प्लान को खत्म करना शुरू किया और इसे हरियाणा और ओडिशा में सूची से हटा दिया था। अब इसका दायरा कंपनी बढ़ा रही है।

नई स्कीम महंगा और पहले से कम फायदेमंद

एयरटेल के 99 रुपये के प्लान में 28 दिनों की वैधता के साथ सीमित टॉक-टाइम की पेशकश की गई थी। हालांकि, 155 रुपये के अपग्रेडेड बेस प्लान में 24 दिनों के लिए अनलिमिटेड कॉलिंग, 300 एसएमएस, 1GB डेटा मिलेगा। 99 रुपये थोड़ा सस्ता था और अधिक वैधता की पेशकश थी। नई स्कीम महंगा और पहले से कम फायदेमंद होगी। यह खासकर उन यूजर्स के लिए समस्या बनेगी जो एयरटेल को सेकेंडरी सिम के तौर पर इस्तेमाल करते हैं।

हर चौथी तिमाही में बढ़ेंगे दाम

यह भी उम्मीद की जा रही है कि एयरटेल भविष्य में और सर्किलों से 99 रुपये की छूट देगी। Jio और Airtel जैसी टेलीकॉम कंपनियां अपने मौजूदा प्लान्स की कीमतों में बदलाव और 10 फीसदी की बढ़ोतरी करेंगी। एक मीडिया रिपोर्ट बताती है कि Jio और Airtel सहित दूरसंचार ऑपरेटर अगले 3 वर्षों में यानी FY23, FY24 और FY25 के Q4 में टैरिफ में 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी की घोषणा कर सकते हैं। इससे आने वाले वर्षों की हर चौथी तिमाही में मोबाइल प्लान की कीमतों में और बढ़ोतरी हो सकती है।

Latest Business News