Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Chip Manufacturing: चिप निर्माण में भारत की मदद करेगा अमेरिका, चीन परेशान, कही ये बड़ी बात

Chip Manufacturing: चिप निर्माण में भारत की मदद करेगा अमेरिका, चीन परेशान, कही ये बड़ी बात

Chip Manufacturing: भारत ने देश में उत्पादन में निवेश करने के लिए चिप कंपनियों को आकर्षित करने के लिए तरजीह नीतियों की एक श्रृंखला शुरू की है। चीन इससे भी नाराज है।

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Published on: October 16, 2022 16:41 IST
China annoyed by America offer to help India in chip manufacturing know why- India TV Paisa
Photo:INDIA TV चिप निर्माण में भारत की मदद करेगा अमेरिका, चीन परेशान

Highlights

  • सचिव आफरीन अख्तर ने की मदद की पेशकश
  • चिप निर्माताओं के लिए 52 अरब डॉलर की सब्सिडी
  • चिप कंपनियों के लिए नई नीतियों पर काम कर रहा भारत

Chip Manufacturing: अमेरिका ने भारत को चिप निर्माण में मदद करने की बात कही है। इससे चीन चिढ़ गया है। चीनी राज्य द्वारा संचालित प्रकाशन ग्लोबल टाइम्स में कहा गया है कि अमेरिका और भारत सेमीकंडक्टर्स आपूर्ति श्रृंखला चुनौतियों का समाधान करने के लिए हाथ मिलाते हैं, तो यह सिर्फ एक दिखावा होगा।

सचिव आफरीन अख्तर ने की मदद की पेशकश

दक्षिण और मध्य एशिया में अमेरिका की उप सहायक सचिव आफरीन अख्तर ने इस सप्ताह अपनी भारत यात्रा के दौरान कहा कि वे भारत को अपनी अर्धचालक निर्माण क्षमता बढ़ाने में मदद करेंगे। अख्तर ने भारत में अर्धचालक व्यापार मिशन का नेतृत्व किया और राजधानी में शीर्ष सरकारी अधिकारियों से मुलाकात की।

ग्लोबल टाइम्स के अनुसार, घोषणा भारत के चिप निर्माण का समर्थन करने के लिए वास्तविक निवेश योजनाओं के साथ प्रतिबद्धता के बजाय चीन को वैश्विक चिप औद्योगिक श्रृंखला से बाहर करने के लिए एक भू-राजनीतिक खेल में लुभाने के लिए डिजाइन की गई है।

52 अरब डॉलर की सब्सिडी

रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि चिप और विज्ञान अधिनियम, जिसका उद्देश्य अमेरिका में निर्माण संयंत्रों को तैयार करने के लिए चिप निर्माताओं के लिए सब्सिडी में 52 अरब डॉलर प्रदान करना है। अमेरिका के हितों पर केंद्रित एक औद्योगिक श्रृंखला बनाने का एक प्रयास है, जिससे भारत को लाभ मिलने की संभावना नहीं है।

चिप कंपनियों के लिए नई नीतियों पर काम कर रहा भारत

भारत ने देश में उत्पादन में निवेश करने के लिए चिप कंपनियों को आकर्षित करने के लिए तरजीह नीतियों की एक श्रृंखला शुरू की है। पिछले साल, सरकार ने स्थानीय विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए अर्धचालक क्षेत्र में 76,000 करोड़ रुपये के प्रदर्शन से जुड़े प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना की घोषणा की।

जैसा कि भारत और अमेरिका घरेलू सेमीकंडक्टर विनिर्माण पर दोगुना हो गया है। चीन ने अगस्त में चिप निर्माण में अपनी सबसे बड़ी मासिक गिरावट देखी है, जो कोविड प्रतिबंधों और कमजोर मांग के कारण है।

वेदांता और फॉक्सकॉन के साथ साझेदारी

चिप निर्माण में गिरावट का यह लगातार दूसरा महीना भी था। जुलाई में उत्पादन 16.6 प्रतिशत घटकर 27.2 अरब इकाई रह गया। इस बीच, गुजरात सरकार ने सेमीकंडक्टर निर्माण के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता हासिल करने के लिए 1.54 लाख करोड़ रुपये के निवेश का लक्ष्य रखते हुए वेदांता और फॉक्सकॉन के साथ साझेदारी की है।

 राजस्व में 300 अरब डॉलर तक पहुंचने की संभावना

इंडिया इलेक्ट्रॉनिक्स एंड सेमीकंडक्टर एसोसिएशन (आईईएसए) और काउंटरपॉइंट रिसर्च की रिपोर्ट के अनुसार, भारत का सेमीकंडक्टर पुर्जे बाजार 2026 तक संचयी राजस्व में 300 अरब डॉलर तक पहुंचने की संभावना है, क्योंकि 'मेक इन इंडिया' और उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन (पीएलआई) योजनाएं आने वाले वर्षों में अर्ध-पुर्जो की स्थानीय सोर्सिग को बढ़ावा देंगी।

भारत एक चिप पावरहाउस

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि चूंकि भारत एक चिप पावरहाउस बनना चाहता है, इसलिए उसे 'अमेरिकी राजनयिकों द्वारा इस उम्मीद में रखा गया चारा नहीं लेना चाहिए कि अमेरिका उसे महत्वपूर्ण संसाधन प्रदान करेगा।'

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement