Tuesday, April 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. रिफ्रेश करने से क्या सच में बढ़ती है लैपटॉप की स्पीड? 99 प्रतिशत लोग नहीं जानते F5 Key का असली काम

रिफ्रेश करने से क्या सच में बढ़ती है लैपटॉप की स्पीड? 99 प्रतिशत लोग नहीं जानते F5 Key का असली काम

कई लोगों को लगता है कि सिस्टम को बार बार रिफ्रेश किया जाए तो सिस्टम की स्पीड बढ़ बढ़ जाती है और इससे रैम फ्री हो जाती है, हालांकि यह पूरी तरह से गलत है। यह सिर्फ एक भ्रम है F5 बटन का सिस्टम की स्पीड बढ़ाने से कोई लेना-देना नहीं है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: March 20, 2023 6:34 IST
ech news in Hindi, Refresh computer speed, F5 improve computer performance, Does refreshing computer- India TV Paisa
Photo:फाइल फोटो रिफ्रेश करने से कभी भी लैपटॉप या डेस्कटॉप की स्पीड नहीं बढ़ती

Does F5 make Computer Faster: अगर आप एक लैपटॉप या फिर डेस्कटॉप का इस्तेमाल करते होंगे तो कभी न कभी आपने एक समस्या जरूर फेस की होगी, वह है कंप्यूटर के स्लो होने की या फिर हैंग होने की। ऐसे में 99 प्रतिशत लोग सीधे इसे रिफ्रेश करने लगते हैं। कई लोग तो ऐसे भी होते हैं जो कंप्यूटर को ऑन करते ही रिफ्रेश करने लगते हैं और इसके बाद F5 बटन को प्रेस करते हैं। सभी को लगता है कि उनका कंप्यूटर रिफ्रेश हो रहा है और इससे हैंग की समस्या खत्म हो जाएगी। लेकिन, आपको बता दें कि ऐसा कुछ भी नहीं होता। इसके पीछे का माजरा कुछ और ही है। 

कई लोगों को लगता है कि सिस्टम को बार बार रिफ्रेश किया जाए तो सिस्टम की स्पीड बढ़ बढ़ जाती है और इससे रैम फ्री हो जाती है, हालांकि पूरी तरह से गलत है। यह सिर्फ एक भ्रम है F5 बटन का सिस्टम की स्पीड बढ़ाने से कोई लेना-देना नहीं है। 

लेटेस्ट जानकारी होती है शो

आपको बता दें कि जब भी आप अपने लैपटॉप या फिर डेस्कटॉप को रिफ्रेश करते हैं तो यह सिस्टम की स्पीड नहीं बढ़ता बल्कि यह उस फोल्डर या फिर डेस्कटॉप में किए गए बदलाव के साथ नई जानकारी को दिखाता है। अगर आपको सीधी भाषा में समझाएं तो अगर आपने किसी फोल्डर के नाम में बदलाव किया है तो यह f5 को प्रेस करते ही शो होने लगेगा। 

F5 का यह है रोल

अगर डेस्कटॉप के फोल्डर ठीक से अरेंज नहीं है तो यह F5 बटन को दबाने से सभी फोल्डर रिफ्रेश होकर एक लाइन में अरेंज हो जाएंगे। ठीक इसी तरह अगर आपने कोई शॉर्टकट बनाया है और वह आपको दिखाई नहीं दे रहा तो रिफ्रेश करते ही आपको वो दिखने लगेगा। 

आपको बता दें कि की-बोर्ड में मौजूद F5 बटन सिर्फ आपके डेस्कटॉप स्क्रीन में ओपन पेज को रिलोड करता है। जब पेज रीलोड होता तो लोगों को लगता है कि सिस्टम रिफ्रेश हो रहा है और इससे रैम फ्री हो जाएगी और सिस्टम ठीक से काम करेगा। अगर आपके सिस्टम में हैंग होने या फिर स्लो स्पीड की समस्या है तो आप इसे रिस्टार्ट कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें- 1000 किलो का तो नहीं होता AC फिर इसे क्यों कहते हैं 1 टन-2 टन, खरीदारी में है इसका सबसे ज्यादा Role

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement