Sunday, May 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. यूपी में बिजली कटौती के बीच इस डायनमों टॉर्च की बढ़ी डिमांड, बिना चार्ज किए जलती है पूरी रात

यूपी में बिजली कटौती के बीच इस डायनमों टॉर्च को लेने के लिए हो रही मारा-मारी, बिना चार्ज किए जलती है पूरी रात

जहां बार बार लाइट जाती है वहां ये रिचार्जेबल लाइट्स सक्सेसफुल नहीं होती। ऐसे जब यूपी में इस समय बिजली कर्मियों की हड़ताल चल रही है तो अचानक से रिचार्जेबल लाइट्स और डायनमो टॉर्च की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ गई है।

Written By: Gaurav Tiwari
Published on: March 19, 2023 11:16 IST
dynamo torch run without electricity, dynamo torch price, dynamo torch light, UP Electricity Strike- India TV Paisa
Photo:फाइल फोटो इस टॉर्च में किसी भी तरह की बैटरी का उपयोग नहीं किया गया है।

Dynamo Torch Run Without Electricity: उत्तर प्रदेश में इन दिनों बिजली कर्मचारियों की हड़ताल (UP Electricity Strike) चल रही है और इस वजह से छोटे और बड़े शहरों में जमकर बिजली की कटौती (UP Power Cut) हो रही है। कई शहरों में तो दो दिन से बिजली नहीं आ रही है ऐसे में अचानक से टॉर्च और रिचार्जेबल बैटरी वाली लाइट्स (Rechargeable Lights) की डिमांड काफी बढ़ गई है। वैसे तो मार्केट में कई तरह की टॉर्च और रिचार्जेबल लाइट उपलब्ध हैं लेकिन इन सबके बीच एक खास तरह की टॉर्च लोग काफी पसंद कर रहे हैं। इस टॉर्च की खास बात यह है कि इसमें न तो बैटरी लगानी पड़ती है और न ही इसे चार्ज करना पड़ता है।

रिचार्जेबल लाइट्स के बहुत से ऑप्शन्स मार्केट में उपलब्ध है लेकिन इनमें एक सबसे बड़ी समस्या यह होती है कि कुछ देर तक इन्हे चलाने के बाद इनकी बैटरी खत्म हो जाती है और फिर से इन्हें चार्जिंग में लगाना पड़ता है। जहां बार बार लाइट जाती है वहां ये रिचार्जेबल लाइट्स सक्सेसफुल नहीं होती। यूपी में इन दिनों पावर कट की भारी समस्या है ऐसे में लोग लाइट वाले उपकरण की जमकर खरीदारी कर रहे हैं। 

इस समय की शहरों में डायनमों टार्च (Dynamo Torch) को जमकर पसंद किया जा रहा है और टॉर्च की डिमांड अचानक से काफी बढ़ गई है। इस डायनमों टॉर्च की खास बात यह है कि यह बिना चार्ज किए हुए जलती है और कई घंटो तक यह रोशनी दे सकती है। इस डायनमो टॉर्च को आप ई-कॉमर्स वेबसाइट फ्लिकार्ट या फिर अमेजन से खरीद सकते हैं। आप इसे ऑफलाइन मार्केट से खरीदा जा सकता है। 

इस तरह से काम करती है डायनमों टॉर्च

यह डायनमो टॉर्च एक लीवर के सहारे काम करता है। इस लीवर को दबाए रखना पड़ता है जिससे डायनमो घूमता है और इससे एनर्जी जनरेट होती है। यह टॉर्च खुद की एनर्जी से चार्ज होती है और फिर छोटी एलईटी में पावर पहुंचती है। जिन क्षेत्रों में बिजली बहुत अधिक जाती है वहां के लिए यह एक परफेक्ट डिवाइस है। इसका साइज भी काफी कॉम्पैक्ट है इसलिए आप इसे आसानी से अपनी पॉकेट में भी रख सकते हैं। बता दे कि इस टॉर्च में किसी भी तरह की बैटरी का उपयोग नहीं किया गया है। 

यह भी पढ़ें- क्या पंखा धीमा चलाने से बिजली कम खर्च होती है? यहां जानें कौन से नंबर पर चलाना चाहिए फैन

यह भी पढ़ें- हाईटेक फीचर्स के बाद भी मार्केट में क्यों औंधे मुंह गिरा Google Glas, जानें इसकी फ्लॉप स्टोरी

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement