Tuesday, May 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. क्या पंखा धीमा चलाने से बिजली कम खर्च होती है? यहां जानें कौन से नंबर पर चलाना चाहिए फैन

क्या पंखा धीमा चलाने से बिजली कम खर्च होती है? यहां जानें कौन से नंबर पर चलाना चाहिए फैन

किस स्पीड में पंखा कितनी बिजली कंज्यूम करेगा यह उसके रेगुलेटर पर निर्भर करता है। रेगुलेटर के आधार पर यह निर्धारित होता है कि बिजली की खपत कम होगी या ज्यादा। मार्केट में कुछ रेगुलेटर बिजली की खपत को रोकते हैं तो कुछ सिर्फ पंखे की स्पीड को ही कंट्रोल करते हैं।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: March 19, 2023 9:28 IST
Fan Speed, Fan Speed Impact on Electricity Bill, Electricity bill Reduce, How to Reduce Electricity - India TV Paisa
Photo:फाइल फोटो पंखे की स्पीड पर यह निर्भर करता है कि बिजली की कितनी खर्च होगी।

Fan Speed And Electricity bill : गर्मियों का मौसम आ चुका है और अब धीरे धीरे पंखा, कूलर और एसी चलना शुरू हो रहे हैं। हालांकि अभी इतनी गर्मी नहीं है कि कूलर और एसी की जरूरत पड़े लेकिन पंखा अब जरूरी लगने लगा है। गर्मी कम होने से अभी आप पंखे की स्पीड को कम रखते होंगे लेकिन जब सूरज और तेज गर्म होगा तब आपको गर्मी से राहत पाने  के लिए पंखे की स्पीड भी तेज करनी होगी। लेकिन कुछ ऐसे लोग हैं जो बिजली के बिल से बचने के लिए पंखा धीमा चलाते हैं, तो आज हम आपको पंखे की स्पीड और बिजली के बिल के बीच संबंध के बारे में बताने वाले हैं।

एक पंखा कितनी बिजली कंज्यूम करेगा यह उसकी स्पीड पर निर्भर करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि 2 या 3 नंबर पर पंखा चलाने पर कितनी बिजली की खपत होती है और यदि उसी पंखे को 4 या 5 नंबर पर चलाया जाए तो कितनी बिजली की खपत होगी। आइए जानते हैं इसके बारे में...

रेगुलेटर पर निर्भर करती है बिजली की खपत

आपको बता दें कि किस स्पीड में पंखा कितनी बिजली कंज्यूम करेगा यह उसके रेगुलेटर पर निर्भर करता है। रेगुलेटर के आधार पर यह निर्धारित होता है कि बिजली की खपत कम होगी या ज्यादा। मार्केट में कुछ रेगुलेटर बिजली की खपत को रोकते हैं तो कुछ सिर्फ पंखे की स्पीड को ही कंट्रोल करते हैं। बता दें कि कई फैन ऐसे होते हैं जिनमें ऐसा रेगुलेटर लगा होता है जो वोल्टेज को कम करके पंखे की स्पीड को कंट्रोल करते हैं। 

बता दें कि जिन फैन में ऐसा रेगुलेटर लगा होता है जो वोल्टेज को कम करके स्पीड को कंट्रोल करते हैं उनसे किसी भी तरह से बिजली की खपत कम नहीं होती। रेगुलेटर वोल्टेज तो कम कर देता है जिससे आपका फैन कम बिजली खाता लेकिन इससे इलेक्ट्रीसिटी की बचत नहीं होती। रेगुलेटर सिर्फ एक रेसिस्टर का काम करता है। इसलिए अगर आप सोचते हैं कि पंखे को 2 या 3 नंबर पर चलाने से बिजली कम खर्च होगी तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। वह 5 नंबर स्पीड के बराबर ही बिजली कंज्यूम करेगा। 

यह भी पढ़ें- हाईटेक फीचर्स के बाद भी मार्केट में क्यों औंधे मुंह गिरा Google Glas, जानें इसकी फ्लॉप स्टोरी

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement