Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. स्मार्टफोन को चार्ज करते समय न करें ये 4 गलती, फास्ट चार्ज होगी बैटरी, सालों तक चलेगा फोन

स्मार्टफोन को चार्ज करते समय न करें ये 4 गलती, बैटरी हो सकती है ब्लास्ट, फोन भी हो सकता है डैमेज

सभी लोग स्मार्टफोन यूज करते हैं और दिन में कई बार इसे चार्जिंग पर भी लगाते हैं लेकिन कभी भी इसे चार्ज करने के तरीकों पर ध्यान नहीं देते हैं। गलत तरीक से फोन की बैटरी को चार्ज करने से बैटरी और स्मार्टफोन दोनों के डैमेज होने का खतरा बढ़ जाता है. हम लोग स्मार्टफोन को चार्ज करते समय डेली कुछ बड़ी गलतिया जरूर करते हैं.

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: February 19, 2023 9:19 IST
smartphone tips and tricks, smartphone charging habits, mobile tricks for charging, change these 3 s- India TV Paisa
Photo:फाइल फोटो गलत तरीके से स्मार्टफोन को चार्ज करने से कई बार बैटरी ब्लास्ट का भी खतरा बढ़ जाता है।

How to Increase Smartphone Battery Life: स्मार्टफोन को चार्ज करना कोई रॉकेट साइंस नहीं है। लेकिन कई बार हम फोन को चार्ज करते समय कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जिससे बैटरी तो डैमेज होने का खतरा बढ़ ही जाता है साथ में स्मार्टफोन की लाइफ भी कम हो जाती है। इतना ही नहीं चार्जिंग में गलती होने से स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस पर भी असर पड़ता है। एक स्मार्टफोन के लिए उसकी बैटरी सबसे जरूरी पार्ट होती है इसलिए हमें ऐसे तरीके अपनाना चाहिए जिससे बैटरी लंबे समय तक चले और स्मार्टफोन की भी लाइफ बढ़े।

कई बार देखा जाता है कि फोन की चार्जिंग स्पीड काफी डाउन हो जाती है। इस तरह की परेशानियां भी गलत तरीके से फोन को चार्ज करने से होती हैं। बैटरी लाइफ को बढ़ाने के लिए आपको इन बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

कवर के साथ फोन को चार्ज न करें

लगभग सभी लोग अपने स्मार्टफोन को कवर के साथ ही चार्ज करते हैं। यह एक सामान्य हैबिट है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि इससे बैटरी की लाइफ पर बुरा असर पड़ता है। बता दें कि जब बैटरी चार्जिंग मोड पर होती है तो वह हीट करती है। फोन में कवर लगे होने से हीट बाहर नहीं निकल पाती और बैटरी ओवरहीट होने लगती है। ऐसे में कई बार बैटरी ब्लास्ट का भी खतरा बढ़ जाता है। केस के साथ फोन चार्ज करने पर चार्जिंग स्पीड भी स्लो होने लगती है। 

इतने प्रतिशत होने पर न चार्जिंग में न लगाएं

फोन को चार्जिंग पर लगाने के लिए एक मानक है। अगर आपका फोन 85 % चार्ज हो चुका है तो उसे चार्जिंग से हटा लें 100 % होने का इंतजार न करें। वहीं कभी भी फोन की बैटरी को 20 % नीचे न आने दें। अगर आप इस पर्सेंटेज लिमिट को ध्यान में रखते हैं तो स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ कई गुना बढ़ जाएगी। 

डेली फास्ट चार्जर का उपयोग न करें

कई लोग सोचते हैं कि फास्ट चार्जर के उपयोग से बैटरी लाइफ बढ़ेगी लेकिन, ऐसा बिल्कुल नहीं है। अगर आप हर दिन अपने स्मार्टफोन को चार्ज करने के लिए फास्ट चार्जर का इस्तेमाल करते हैं। इससे आपके फोन की बैटरी की परफार्मेंस पहले ही साल में डाउन हो जाएगी। आप एक दिन छोड़कर फास्ट चार्जर का उपयोग कर सकते हैं। अगर आप रात में स्मार्टफोन को चार्ज पर लगाते हैं तो सामान्य चार्जर से ही चार्ज करें। 

बार-बार चार्जिंग पर न लगाएं

कई बार लोगों को देखा गया है कि वे दिन में कई बार स्मार्टफोन को चार्जिंग पर लगाते हैं। ऐसा करने से भी बैटरी लाइफ डाउन होती है। कई बार लोग 90 होने पर भी चार्जिंग पर लगा देते हैं और यह आदत बैटरी को डेट कर देती है। यह भी देखा जाता है कि कई बार लोग स्मार्टफोन को चार्जिंग पर लगाते ही कुछ मिनट में हटा लेते हैं और फिर लगा देते हैं। बार बार चार्जिंग में लगाने से स्मार्टफोन की लाइफ भी डाउन हो जाती है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement