Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Facts About Twitter: ट्विटर के दस फैक्ट्स, जिन्हें जानकर आप हैरान रह जायेंगे!

Facts About Twitter: ट्विटर के दस फैक्ट्स, जिन्हें जानकर आप हैरान रह जायेंगे!

Facts About Twitter: ट्विटर एक ऐसा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिसका इस्तेमाल लोग न्यूज और अन्य जानकारी प्राप्त करने के लिए करते हैं। कई लोग केवल ट्विटर को न्यूज सोर्स समझते हैं। आइए ट्विटर से जुड़े कुछ फैक्टस के बारे में जानते हैं।

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Updated on: November 28, 2022 22:39 IST
Twitter के दस फैक्ट्स- India TV Paisa
Photo:INDIA TV Twitter के दस फैक्ट्स

Facts About Twitter: ट्विटर सोशल मीडिया का वो चैनल है जिसके ट्रेंड्स बाकी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर कॉपी किये जाते हैं। वर्ल्ड के तकरीबन हर सेलिब्रिटी का ट्विटर अकाउंट जरूर है जहां वह अपने काम से जुड़े अपडेट्स देते रहते हैं। हाल ही में टेसला फेम एलोन मस्क ने ट्विटर को टेकओवर कर लिया है। जबसे एलोन मस्क आए हैं, तबसे ट्विटर पर सबसे ज्यादा चर्चे भी ट्विटर और एलोन मस्क की ही हो रही  हैं।

ट्विटर प्रचार प्रसार के लिए भी इस्तेमाल किया जाने वाला सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। अब ऐसे प्लेटफॉर्म के कुछ मजेदार फैक्ट्स भी हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही 10 टॉप फैक्ट्स:

  1. 2021 के सर्वे के अनुसार दिन भर में लगभग 23 करोड़ यूजर्स ट्विटर पर एक्टिव रहते हैं। पूरे विश्व में कुल चार देश ऐसे हैं जिनकी आबादी इससे अधिक है।
  2. ट्विटर महिलाओं के मुकाबले पुरुषों को ज्यादा रास आता है। तभी ट्विटर के टोटल यूजर्स में से करीब 72% यूजर्स पुरुष हैं।
  3. अमेरिका के 69% यूजर्स का कहना है कि उनका न्यूज सोर्स सिर्फ और सिर्फ ट्विटर है। उन्हें सारी मतलब की न्यूज ट्विटर से ही मिल जाती है। क्या आपके साथ भी ऐसा ही होता है?
  4. क्या आपको लगता है कि ट्विटर पर आपके बहुत कम फॉलोवर्स हैं? तो आपको तसल्ली देने के लिए बता दें कि ट्विटर पर करीब 40 करोड़ अकाउंट्स ऐसे हैं जिनके एक भी फॉलोवर नहीं है। फिर भी वह ट्विटर पर बने हुए हैं।
  5. ट्विटर पर एक दिन में करीब 50 करोड़ ट्वीट्स होते हैं!
  6. बिजनेस करने वाली दुनिया भर की 82% कम्पनीज ट्विटर का इस्तेमाल करती हैं और पेड ad के साथ-साथ अपनी एक टीम भी ट्विटर को हैंडल करने के लिए रखती हैं।
  7. अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प अपने अहम फैसलों की जानकारी ट्विटर के द्वारा ही दिया करते थे।
  8. ट्विटर से 2021 में लगभग 6 बिलियन डॉलर्स की इनकम हुई थी पर मजे की बात ये है कि दुनिया के सबसे अमीर बिजनेस मैन में से एक और ट्विटर के नए मालिक एलोन मस्क के मुताबिक इस कमाई के बावजूद ट्विटर घाटे में जा रहा है।
  9. स्पेस एक्स / टेसला फेम एलोन मस्क ने 44 बिलियन डॉलर्स में ट्विटर की डील की थी। पर इंटरेस्टिंग बात ये है कि इसके लिए उन्होंने सऊदी अरब के प्रिंस से इस डील को फाइनेंस करने में मदद ली थी। एलोन मस्क ने ट्विटर ज्वाइन करते ही, सबसे पहले ट्विटर के को-फाउंडर पराग अग्रवाल को ही ट्विटर से निकाल दिया है।
  10. एलोन मस्क के टेकओवर के बाद ट्विटर पर ब्लू टिक के लिए अब 5 से 8 डोलर्स के बीच पेमेंट करनी होगी भारतीय करेंसी में 400 से 700 रुपये तक पेमेंट करने का ऑप्शन आ सकता है। हालांकि इससे पहले ट्विटर सिर्फ उन लोगों को ब्लू टिक वैरिफिकेशन बैज देता था जो अपनी ऑथेंटिसिटी प्रूफ करते थे। लेकिन अब हर वो अकाउंट जो पेमेंट कर सकता है, उसे ब्लू-टिक मिल जायेगा। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement