Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. ड्राइविंग लाइसेंस की जगह बनाएं अपने स्मार्टफोन में, जानिए सॉफ्ट कॉपी के लिए कौन सा एप करें डाउनलोड

ड्राइविंग लाइसेंस की जगह बनाएं अपने स्मार्टफोन में, जानिए सॉफ्ट कॉपी के लिए कौन सा एप करें डाउनलोड

ड्राइविंग लाइसेंस के गुम हो जाने पर हमें बड़ी परेशानी होती है, क्योंकि इसे बनवाने के लिए हमें फिर बड़े चक्कर काटने पड़ते हैं। वहीं अब यह परेशानी दूर होने वाली है आप नए तरीके से एक एप के जरिये ड्राइविंग लाइसेंस की सॉफ्ट कॉपी अपने स्मार्टफोन में हमेशा सुरक्षित रख सकते हैं।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 09, 2023 19:55 IST
Download Driving licence soft copy online - India TV Paisa
Photo:CANVA ड्राइविंग लाइसेंस की सॉफ्ट कॉपी को स्मार्टफोन में ऐसे रखें सुरक्षित

Driving licence: आमतौर पर ड्राइविंग लाइसेंस को हमें सुरक्षित लेकर चलना होता है, वहीं इसे खोने के डर कारण हमें जेब में पर्स या  वाहनों में अलग बैग रखना पड़ता है। इससे होता यह है कि अनचाहा वजन हमें एक तरह से ढ़ोना पड़ता है, वहीं अब यह समस्या जल्द ही हल होने वाली है, क्योंकि अब स्मार्ट जमाने में आप स्मार्ट तरीके से ड्राइविंग लाइसेंस की सॉफ्ट कॉपी को अपने स्मार्टफोन में रख सकते हैं, वहीं यह ओरिजिनल ड्राइविंग लाइसेंस की तरह ही मान्य होता है। 

क्या है ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़ा नया अपडेट

बता दें कि सरकार ने digilocker.gov.in पर ड्राइविंग लाइसेंस को अपलोड करने की सुविधा लोगों की सहूलियत को देखते शुरू की है, जिसके जरिये आप अपनी जेब का वजन आसानी से कम कर पायेंगे। दूसरी ओर इसके जरिये आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस की सॉफ्ट कॉपी को PDF फाइल के रूप में सुरक्षित रख पायेंगे, अगर कहीं आप चेकिंग या अन्य जगहों पर ड्राइविंग लाइसेंस दिखाना चाहते हैं तो इस सॉफ्ट कॉपी से आपका काम चल जाएगा, क्योंकि यह ओरिजिनल के जितना ही मान्य है। 

इस एप से बन जायेगा आपका काम , ऐसे करें ड्राइविंग लाइसेंस की सॉफ्ट कॉपी डाउनलोड

  1. सबसे पहले आपको प्ले स्टोर से डिजिलॉकर एप (Digilocker App) डाउनलोड करना है। 
  2. इसके बाद डिजिलॉकर एप (Digilocker App) को ओपन करके आपको Sign In कर लेना है। 
  3. Sign In करने के बाद आप डिजिलॉकर एप के होमपेज पर पहुंच जायेंगे। 
  4. अब यहां पर आपको Ministry of Road Transport and Highways का ऑप्शन ढूढं करके इसमें एंटर होना है। 
  5. अब आपको यहां Driving Licence का ऑप्शन दिखेगा, जहां पर मांगी जा रही जानकारी को भरना है।
  6. जानकारी देने के बाद Get Document पर क्लिक करना है, इसके बाद आपका ड्राइविंग लाइसेंस सॉफ्ट कॉपी के रूप में आपके स्मार्टफोन पर सुरक्षित हो जायेगा। 

ड्राइविंग लाइसेंस को ऐसे भी कर सकते हैं डाउनलोड, जानें इसके बारे में 

बता दें कि डिजिलॉकर से डाउनलोड किया हुआ ड्राइविंग लाइसेंस आईटी एक्ट, 2000 और मोटर व्हीकल एक्ट 1988 के तहत पूरे भारत देश में मान्य है, ऐसे में आप इसको लेकर पूरी तरह से निश्चित रहें कि इसे दिखाने पर कोई आपसे अलग हार्ड कॉपी दिखाने के लिए भी कहेगा। दूसरी ओर अगर आप पीडीएफ फाइल के रूप में अलग से चाहते हैं तो आप इसे digilocker. gov. in से भी जाकर डाउनलोड कर सकते हैं, इसके लिए आपको ज्यादा झंझट नहीं करना पड़ेगा, जिस आसान तरीके से आप डिजिलॉकर एप के जरिये ड्राइविंग लाइसेंस की सॉफ्ट कॉपी अपने स्मार्टफोन में सुरक्षित रख पाए हैं, वैसे ही यह आपको digilocker.gov.in से भी प्राप्त हो जाएगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement