Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. आने वाला है सुपर मोबाइल ऐप, एलन मस्क आपके लिए ये सोच रहे हैं

आने वाला है सुपर मोबाइल ऐप, एलन मस्क आपके लिए ये सोच रहे हैं

सुपर मोबाइल ऐप को एवरीथिंग ऐप कहा जा रहा है। इस मोबाइल ऐप की सहायता से चैटिंग, सोशल नेटवर्किंग, पेमेंट और शॉपिंग जैसे अनेकों कार्य एक ही प्लेटफॉर्म से हो पाएंगे। यानी आपके मोबाइल को अलग-अलग काम के लिए अलग-अलग ऐप की आवश्यकता नहीं होगी। एलन मस्क का यह विचार जितना सुनने में आसान लग रहा है, उतना ही कठिन भी है।

Indiatv Paisa Desk Edited By: Indiatv Paisa Desk
Published on: October 18, 2022 15:02 IST
Elon Musk- India TV Paisa
Photo:FILE Elon Musk

Highlights

  • मस्क ने मोबाइल के सभी ऐप को एक ऐप पर लाने की कल्पना की है
  • मस्क सीरियस काम और गेमिंग को भी एक ही जगह करना चाहते हैं
  • इस प्रकार का सुपर ऐप हमलोगों के मोबाइल में होगा तो फायदा हमें ही होगा

आपके मोबाइल में कितने ऐप हैं? कम से कम 15 या 20 मोबाइल ऐप तो होंगे ही। सोशल मीडिया के तीन या चार ऐप होंगे, ऑनलाइन पेमेंट के लिए दो या तीन ऐप होंगे, शॉपिंग के लिए भी तो एक दो ऐप होंगे ही और वीडियो, ऑडियो, पीडीएफ, फोटो को एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल में शेयर करने के लिए भी कोई न कोई ऐप होंगे। ऐसे सैकड़ों मोबाइल ऐप फिलहाल अस्तित्व में हैं जो इंसान के काम को आसान कर रहे हैं। दरअसल, मोबाइल में ऐप 

घर के राशन से लेकर मूवी टिकट बुक करवाने तक, शॉपिंग से ट्रेवल तक सब ऐप से हो रहा है। ऐप को इंस्टॉल कर करके मोबाइल यूजर परेशान हो जाते हैं। करें भी तो क्या करें, ऑनलाइन जमाना में जो काम आदमी नहीं कर रहा है, वो काम ऐप के द्वारा हो रहा है। यानी ऐप मानो आभासी आदमी है, जो आपसे परिचित तो नहीं है लेकिन आपका काम कर रहा है।

सुपर मोबाइल ऐप पहले भी हो चुके हैं लॉन्च 

वीचैट- चीन में सुपर मोबाइल ऐप वीचैट खूब उपयोग किया जा रहा है। इस ऐप का उपयोग एक बिलियन से अधिक लोग कर रहे हैं। डेली लाइफ को यह ऐप बहुत आसान कर दिया है। इसके माध्यम से चैटिंग, शॉपिंग, पैमेंट, कार या टैक्सी बुकिंग जैसी ढेरों सेवाएं यूजर को मिल जाती हैं।  

ग्रैब -यह सुपर ऐप दक्षिण पूर्व एशिया में खूब सुर्खियां बटोर रहा है। इसके द्वारा पेमेंट, इन्वेस्टमेंट, फूड डिलीवरी और ऑन डिमांड पैकेज डिलीवरी बिना किसी समस्या के हो रही है।

Neu -यह भारत के टाटा कंपनी का सुपर ऐप है। इसमें ग्रॉसरी की खरीदारी के साथ-साथ ऑनलाइन पेमेंट की भी सुविधा है। होटल और फ्लाइट की बुकिंग भी इससे की जा रही है।

ये सोच रहे हैं एलन मस्क  

एलन मस्क हमेशा कुछ नया एवं बड़ा सोचने के लिए जाने जाते हैं। मस्क ने मोबाइल के सभी ऐप को एक ऐप पर लाने की कल्पना की है। मस्क सीरियस काम और गेमिंग को भी एक ही जगह करना चाहते हैं। यानी उनकी सोच है ऑनलाइन दुनिया एक ही ऐप में सिमट जाए। यह आसान नहीं है लेकिन कठिन भी नहीं है। यदि इस प्रकार का सुपर ऐप हमलोगों के मोबाइल में होगा तो फायदा हमें ही होगा। ज्यादा से ज्यादा सुविधाओं से हम लोग अवगत रहेंगे, मोबाइल में ऐप कम जगह लेगा और हमारा समय भी तो बचेगा। हालांकि एलन ने इस ऐप की ज्यादा जानकारी नहीं देते हुए इसे 'एक्स' नाम दिया है। उन्होंने पिछले दिनों ट्वीट किया कि ट्विटर को खरीदना 'एक्स' ऐप को विकसित करने की कड़ी का ही हिस्सा है। माना जा रहा है कि यह चीन के वीचैट ऐप जैसा हो सकता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement