Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. अब Facebook पर सिर्फ 60 सेकंड नहीं, बल्कि 90 सेकंड की रील बना सकेंगे यूजर, यहां जानें पूरी डिटेल

अब Facebook पर सिर्फ 60 सेकंड नहीं, बल्कि 90 सेकंड की रील बना सकेंगे यूजर, यहां जानें पूरी डिटेल

Facebook Creative Expression Features: Facebook अपने दमदार फीचर के लिए जाना जाता है, जहां वह यूजर्स को ध्यान में रखकर नए अपडेट जारी करता रहता है। हाल में ही आये Meta के नए अपडेट के अनुसार अब Facebook कंटेंट क्रिएटर 60 सेकेंड की जगह 90 सेकंड की रील बना सकेंगे। चलिए जानते हैं फेसबुक क्रिएटिव एक्सप्रेशन फीचर के बारे में।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 06, 2023 17:37 IST
Know about to facebook creative expression features - India TV Paisa
Photo:CANVA फेसबुक में अब 90 सेकंड की रील कर सकेंगे शूट, जानें क्या हैं फेसबुक के नए क्रिएटिव एक्सप्रेशन फीचर्स

Facebook Creative Expression Features: Facebook दुनिया में सर्वाधिक लोकप्रिय एप्स में से एक है, जहां वह यूजर्स को ध्यान रखकर नए-नए अपडेट लाता रहता है। वहीं अब फेसबुक ने कंटेंट क्रिएटर का ध्यान रखते हुये एक नया फीचर फेसबुक क्रिएटिव एक्सप्रेशन फीचर लॉन्च किया है। बता दें कि फेसबुक ने अपने प्लेटफॉर्म में रील बनाने का फीचर पिछले साल रोल आउट किया था, जिसका लाभ बेहतरी के साथ कंटेंट क्रिएटर उठा रहे थे। वहीं रील में हम पहले केवल 60 सेकेंड का वीडियो ही शूट कर पाते थे, लेकिन Meta ने अब इसकी मियाद बढ़ा दी है। आइये जानते हैं फेसबुक क्रिएटिव एक्सप्रेशन फीचर (Facebook Creative Expression Features) फीचर के बारे में विस्तृत से- 

क्या है Facebook का नया अपडेट

बता दें कि फेसबुक क्रिएटिव एक्सप्रेशन फीचर नाम से नए फेसबुक फीचर कंटेंट क्रिएटर के लिए जोड़े गए हैं, जिसके जरिये अब यूजर 60 सेकेंड की जगह 90 सेकेंड की रील बना सकेंगे। इसके साथ ही नए आये फीचर्स के अनुसार यूजर अब इंस्टाग्राम की तरह ही मेमोरीज को Facebook में रेडी-मेड रील की तरह बना पाएंगे। वहीं नए क्रिएटिव एक्सप्रेशन फीचर्स में ग्रूव्स फीचर को भी लॉन्च किया गया है, जिसके तहत यूजर वीडियो में मोशन को बीट के साथ मिला सकेंगे। 

ऐसे बनाएं अब Facebook Reel

अब Facebook Reel बनाना काफी आसान हो गया है, ऐसे में आप रील बनाने के लिए सबसे पहले Facebook एप पर जाएं। इसके बाद आपको रूम्स, ग्रुप, लाइव सेक्शन के साथ रील बनाने का सेक्शन भी दिखाई देगा। अब Reel पर क्लिक कर आप अपना वीडियो शूट कर लें, या फिर आप गैलरी से भी वीडियो को सलेक्ट कर सकते हैं। इसके लिए आपको रील वाले सेक्शन में ऊपर की ओर स्वाइप करना होगा। इसके बाद गैलरी के वीडियो आपको दिखने लगेंगे। वहीं आप वीडियो में स्टिकर्स, डिस्क्रिप्शन आदि को संपादित करके इसे पब्लिश कर सकते हैं और इस नय  फेसबुक फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इस पर भी काम कर रही है Meta

फेसबुक क्रिएटिव एक्सप्रेशन फीचर के साथ-साथ आपको बता दें कि Meta यूजर्स को बेहतर विज्ञापन देने के लिए मशीन लर्निंग मॉडल पर काम कर रही है, जहां वह यूजर्स की ट्रांसपेरेंसी का बेहतरी से ध्यान रख रही है। इसके बारे में जल्द ही नया अपडेट Meta की ओर से आयेगा। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement