Thursday, April 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Meta Smart Watch: Facebook लाने वाला है स्मार्ट ग्लास और स्मार्ट वॉच, वर्चुअली कर पाएंगे टाइपिंग, जानें फीचर्स

Meta Smart Watch: Facebook लाने वाला है स्मार्ट ग्लास और स्मार्ट वॉच, वर्चुअली कर पाएंगे टाइपिंग, जानें फीचर्स

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक बहुत जल्द एक स्मार्ट ग्लास और स्मार्टवॉच लॉन्च करने वाली है। कंपनी के मुताबिक स्मार्ट ग्लास में एक डिस्प्ले होगा जिससे क्यूआर कोड को भी स्कैन किया जा सकेगा। इतना ही नहीं कंपनी के सीईओ मार्कजुकबर्ग ने कहा कि कंपनी भविष्य में स्मार्टफोन भी बना सकती है।

Gaurav Tiwari Edited By: Gaurav Tiwari
Updated on: March 02, 2023 12:06 IST
meta, Facebook, Smartwatch, Smart Glass, Smart Gadgets, meta, facebook, facebook smart glasses, face- India TV Paisa
Photo:फाइल फोटो सीईओ जुकरबर्ग ने कहा कि हम एक प्रोडक्ट टीम तैयार कर रहे हैं।

Facebook Smart watch and Smart Glass:  मेटा के स्वामित्त वाली कंपनी फेसबुक जल्द ही एक न्यूरल इंटरल इंटरफेस वाली स्मार्टवॉच और एक स्मार्टग्लास लॉन्च करने की योजना बना रही है। एक रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी अपने ये दोनो प्रोडक्ट 2025 तक मार्केट में लॉन्च कर सकती है। द वर्ज की रिपोर्ट के मुताबिक, इसके अलावा, कंपनी 2027 में एआर (ऑगमेंटिड रियलिटी) बेस्ड ग्लास को लॉन्च करने की योजना पर काम कर रही है। कंपनी नेक सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि इन दोनों प्रोडक्ट के बाद कंपनी मोबाइल फोन तैयार करने पर विचार कर सकती है।

मंगलवार को अपने एआर और वीआर प्रयासों की रोडमैप की जानकारी देने के दौरान, मेटा के रियलिटी लैब्स डिवीजन ने हजारों कर्मचारियों के साथ विवरण शेयर किया था। रिपोर्ट के अनुसार, एआर के लिए कंपनी के उपाध्यक्ष एलेक्स हिमेल ने कहा कि 2025 में, स्मार्ट ग्लास की तीसरी पीढ़ी एक डिस्प्ले के साथ शिप करेगी जिसे उन्होंने आने वाले टेक्स्ट मैसेजिस को देखने, क्यूआर कोड को स्कैन करने और किसी अन्य भाषा से टेक्स्ट का अनुवाद करने के लिए 'व्यूफाइंडर' का फीचर होगा।

ग्लास में होगा न्यूरल इंटरफेस बैंड

इसके अतिरिक्त, ग्लास में एक 'न्यूरल इंटरफेस' बैंड होगा जो पहनने वाले को हाथ की गतिविधियों का उपयोग करके उन्हें नियंत्रित करने की अनुमति देता है, जैसे कि एक काल्पनिक डी-पैड पर उंगलियों को स्वाइप करना आदि।

रिपोर्ट में कहा गया है कि आखिरकार, उनका दावा है कि बैंड पहनने वाले को वर्चुअल कीबोर्ड का उपयोग करने और मोबाइल फोन की गति के समान गति से टाइप करने की अनुमति देगा।

फेसबुक बना रहा प्रोडक्ट टीम

इस बीच, मार्क जुकरबर्ग ने घोषणा की है कि कंपनी एक नई 'शीर्ष-स्तरीय' प्रोडक्ट टीम बना रही है, जो जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) पर 'केंद्रित' होगी। जुकरबर्ग ने फेसबुक पर पोस्ट किया, "हम इस क्षेत्र में हमारे काम को टर्बोचार्ज करने के लिए जेनरेटिव एआई पर केंद्रित मेटा में एक नया शीर्ष-स्तरीय उत्पाद समूह बना रहे हैं।"

यह भी पढ़ें- Whatsapp Accounts Ban: भारत में WhatsApp की बड़ी कार्रवाई, जनवरी में 29 लाख अकाउंट हुए बैन, जानें कारण

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement