Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Whatsapp Accounts Ban: भारत में WhatsApp की बड़ी कार्रवाई, जनवरी में 29 लाख अकाउंट हुए बैन

Whatsapp Accounts Ban: भारत में WhatsApp की बड़ी कार्रवाई, जनवरी में 29 लाख अकाउंट हुए बैन, जानें कारण

व्हाट्सऐप ने बड़ी कार्रवाई करते हुए भारत में करीब 29 लाख अकाउंट को बैन कर दिया है। व्हाट्सऐप की तरफ से कहा गया कि यह कार्रवाई कई खातों को लेकर रिपोर्ट मिल रही रिपोर्ट के बाद की गई। व्हाट्सऐप ने कहा कि कई खाते सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का दुरुपयोग कर रहे थे।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: March 02, 2023 7:06 IST
whatsapp, whatsapp account ban, WhatsApp, whatsapp banned accounts, whatsapp banned accounts in indi- India TV Paisa
Photo:फाइल फोटो व्हाट्सऐप ने कहा कि हम प्लेटफॉर्म को सेफ बनाने के लिए तरह तरह के कदम उठा रहे हैं।

Whatsapp Accounts Ban in India: इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप ने एक बड़ी कार्रवाई करते हुए भारत में जनवरी महीने में 29 लाख अकाउंट्स को बैन कर दिया। यह जानकारी व्हाट्सऐप ने अपनी मासिक रिपोर्ट में दी. रिपोर्ट जारी करते हुए व्हाट्सऐप ने कहा कि आईटी नियम 2021 के अनुसार जनवरी 2023 में हजारों लोगों की शिकायत और व्हाट्सऐप की तरफ से कई गई कार्रवाई के बाद भारत में करीब 2.9 मिलियन अकाउंट्स को पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया गया है। कंपनी ने बताया कि यह 1 जनवरी से 31 जनवरी के बीच प्रतिबंधित किए गए।

व्हाट्सऐप ने मासिक रिपोर्ट में कहा कि इस साल जनवरी महीने में 2,918,000 अकाउंट्स प्रतिबंधित किए गए। इस लिस्ट में 1,038,000 ऐसे खाते थे जिन्हें ऐहतियात के तौर पर बंद किया गया। 

नई तकनीक पर निवेश कर रहा व्हाट्सऐप

व्हाट्सऐप के एक प्रवक्ता ने कहा कि हमारा मैसेजिंग प्लेटफॉर्म एंड टू एंड एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग सेवाओं के बीच होने वाले दुरुपयोग को रोकने के लिए कई कारगर कदम उठा रहा है। उन्होंने कहा कि हमारे यूजर्स को एक सुरक्षित मंच मिल सके इसके लिए व्हाट्सऐप कई सालों से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी पर लगातार निवेश कर रहा है। 

व्हाट्सऐप की तरफ से मिली जानकारी के अनुसार 1 जनवरी से 31 जनवरी के बीच कुल 1,461 रिपोर्ट मिली थीं और कुल 195 खातों पर कार्रवाई की गई थी। 

दुरुपयोग का पता लगाने के तीन तरीके हैं

व्हाट्सऐप ने कहा कि वह अपने प्लेटफॉर्म पर हानिकारक व्यवहार को रोकने के लिए तरह तरह के टूल्स और संसाधनों का उपयोग करता है ताकि किसी भी तरह के नुकसान से बचा जा सके। सोशल मीडिया जायंट ने बताया कि कोई खाते का गलत इस्तेमाल हो रहा है इसका पता लगाने के कुल तीन तरीके होते हैं। पहला तरीका है पंजीकरण के समय, संदेश भेजने के दौरान,और नकारात्मक प्रतिक्रिया के जवाब पर, इसमें हमें यूजर्स की तरफ से रिपोर्ट मिलती है।

यह भी पढ़ें- कलर चेंजिंग बैक पैनल के साथ भारत में लॉन्च हुई Vivo V27 सिरीज, 50 MP का है सेल्फी कैमरा, जानें इसके किलर फीचर्स

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement