Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. गेमिंग का है शौक, ये हैं 10 हजार से भी कम कीमत में बेहतरीन गेमिंग कंसोल

गेमिंग का है शौक, ये हैं 10 हजार से भी कम कीमत में बेहतरीन गेमिंग कंसोल

आउट डोर्स का जमाना अब धीरे धीरे खत्म ही होता जा रहा है, लेकिन इंडोर्स गेम्स की बात करें तो गेमिंग कंसोल आजकल बच्चों और बड़ों दोनों के बीच हिट है। गेमिंग कंसोल अलग-अलग तरह के आते हैं और इनके कीमते भी अलग-अलग होती है। आज हम यहां आपके साथ 10 हजार से कम कीमत वाले गेमिंग कंसोल से जुड़ी जानकारी शेयर करने जा रहें है।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: November 30, 2022 18:49 IST
Gaming console under 10 thousand
- India TV Paisa
Photo:FILE Gaming console under 10 thousand

गेम्स ना केवल खेल पसंदीदा लोगों के लिए एक मनोरंजन है, बल्कि कई रिसर्च में माना गया है कि गेंमिग को अगर सीमित मात्रा में खेला जाए तो इससे स्मरण शक्ति में सुधार आता है। खिलाड़ी खुद को बचाने के लिए फोकस होकर खेलते हैं जिससे ना केवल एकाग्रचितता बढ़ती है, बल्कि मस्ती मस्ती में ही वो नई और एडवांस तकनीक भी सीख जाते हैं। वैसे आजकल गेमिंग कंपनियां भी इसे लेकर बहुत ही सावधानी बरत रही है कि उनके गेम्स को हर जगह और हर एज ग्रूप में पसंद किया जाए। इसलिए कंपनियां ऐसे गेम्स बना रही है  जिसमें आपकी मेंटल एबिलिटी और फोकस को चेक किया जाए। हर कोई गेमिंग लैपटॉप, या गेमिंग सैटअप अफोर्ड नहीं कर सकता इसलिए मार्केट में कम कीमत वाले कंसोल मौजूद हैं। ऐसे कंसोल में आपको कंपनियों की तरफ से कई प्रीलोडेड गेम्स और गेमिंग की एडवांस टैक्निक भी मिल जाती है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे गेमिंग कंसोल के बारे में जिन्हें आप 10 हजार के भीतर खरीद सकते हैं।

X70 गेम कंसोल

8499 रूपय की कीमत वाले गेम कंसोल में बेहतरीन फीचर्स हैं। इसमें आपको  3000 से अधिक  प्रीलोडेड गेम्स मिल जाएंगे। ये linux System console  आपको सात इंच की स्क्रीन के साथ मिलेगा जो बहुत ही लाइट वेट है। इसमें आपको 32जी का टीएफ कार्ड भी साथ दिया जाएगा।

EvoFox Game Box

एक साल की वारंटी के साथ मिलने वाला ये कंसोल रिमोट के साथ आता है इसलिए ये बच्चों से लेकर किशोर वर्ग के लिए एक बेहतरीन कंसोल है। इसमें आप 100 से अधिक एंड्ररॉयड टीवी गेम्स और एक हजार से अधिक रेट्रो गेम्स बिग स्क्रीन टीवी पर खेल सकते हैं।  4 जीबी रैम, 32 जीबी स्टोरेज,और क्वाड कोर प्रोसेसर इसे और भी यूनीक बनाता है।

GSH G11  

7399  के दाम में मिलने वाला ये गेमिंग कंसोल आपके लिए एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है। इसमें आपको जी 11 सुपरमैजिक बॉक्स मिल जाता है, जो वायरलेस है। मेमोरी की बात करें 64 जीबी मेमोरी वाले इस कंसोल में 10 हजार से ज्यादा  प्रीलोडेड गेम्स हैं। 3.4 के एचडी आउटपुट के साथ ये कंसोल पीएसपी, 3डी गेम्स और जीबीए को भी सपोर्ट करता है। 

New World Tv video Game

ये कंसोल नहीं है बल्कि एक तरीके का पल्ग एंड प्ले गेम स्टिक है जिसे इंस्टॉल करना बहुत ही आसान है। इसकी शुरूआती कीमत 3499 रुपए है। इसमें आपको हजारों  प्रीलोडेड गेम्स मिल सकते हैं। 2 जीबी रैम और 64 जीबी इंटरनल मैमरी वाले इस स्टिक में गेमिंग के लिए आपको अलग से इंटरनेट की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement