Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Google लॉन्च करने जा रहा नया फीचर, असिस्टेंट की मदद से चुटकी में होंगे सारे काम

Google लॉन्च करने जा रहा नया फीचर, असिस्टेंट की मदद से चुटकी में होंगे सारे काम

गूगल असिस्टेंट (Google Assitant) ने 'व्हाट्स ऑन माई स्क्रीन' को एक लेंस-ब्रांडेड शॉर्टकट वाले बटन में बदल दिया है, जिसे अब कुछ पिक्सल यूजर्स 'सर्च दिस स्क्रीन' कह रहे हैं।

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Published on: August 30, 2022 16:41 IST
Google लॉन्च करने जा रहा...- India TV Paisa
Photo:FILE Google लॉन्च करने जा रहा नया फीचर

गूगल असिस्टेंट (Google Assitant) ने 'व्हाट्स ऑन माई स्क्रीन' को एक लेंस-ब्रांडेड शॉर्टकट वाले बटन में बदल दिया है, जिसे अब कुछ पिक्सल यूजर्स 'सर्च दिस स्क्रीन' कह रहे हैं। 'व्हाट्स ऑन माई स्क्रीन' की तुलना में मौजूदा लेंस बटन हर बार गूगल असिस्टेंट को कॉल करने का ऑप्शन नहीं देता है।

क्या कहती है रिपोर्ट

यह क्रोम और ट्विटर में दिखाई देता है, लेकिन थर्ड-पार्टी ऐप्स में उपलब्धता हिट या मिस हो जाती है। अब, एंड्रॉइड पर असिस्टेंट में 'सर्च दिस स्क्रीन' बटन दिखाई दे रहा है। 9टु5गूगल की रिपोर्ट के अनुसार, टैपिंग से वर्तमान स्क्रीन कैप्चर हो जाना चाहिए और आपको ट्रांसलेशन, पाठ, खोज, गृहकार्य, खरीदारी, स्थान और डाइनिंग फिल्टर तक पहुंचने देगा। आसान भाषा में कहा जाए तो अब गूगल असिस्टेंट पहले की तुलना में और अधिक कार्यों को करने में सक्षम होगा। यहां तक की उसकी मदद से हम गूगल लेंस का भी इस्तेमाल कर पाएंगे। गूगल लेंस का इस्तेमाल फोटो क्लिक कर सर्च करने के लिए भी किया जाता है। 

अभी सभी के लिए नहीं लॉन्च हुआ फीचर

'सर्च दिस स्क्रीन' बटन लेंस को खोलता है और 'आपको सभी लेंस विकल्प देता है, इसलिए आपको अब स्क्रीनशॉटिंग और लेंस-इंग के कामकाज से नहीं गुजरना पड़ेगा।' नया लेंस स्क्रीन सर्च बटन सभी के लिए रोल आउट नहीं किया गया है बल्कि 13.33.9.29 बिल्ड में देखा गया है। लेंस के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए गूगल जल्द ही सभी एंड्रॉइड यूजर्स के लिए इस रिप्लेस्मेंट को रोल आउट कर सकता है।

किस तरह के कंटेट की डिमांड रखता है गूगल?

अगर आप एक कंटेंट क्रिएटर्स हैं और आप अपनी वेबसाइट चलाते हैं तो कुछ बातें ऐसी है जिसका ध्यान रखना आपके लिए बेहद जरूरी होता है। उनमें से एक है कि आपकी खबर कम से कम 350 शब्दों की होनी चाहिए। आपके खबर में इस्तेमाल किए जा रहे थंब इमेज की क्वालिटी शानदार होनी चाहिए। साथ ही आप खबर के बीच-बीच में अंग्रेजी के कुछ कीवर्ड का अनिवार्य रूप से उपयोग कर रहे हों। आखिरी में जो सबसे अधिक ध्यान देने वाली बात है वो ये है कि आपका कंटेट किसी दूसरे वेबसाइट से कॉपी किया हुआ नहीं होना चाहिए। उस कंटेट को आपके द्वारा लिखा गया हो। अगर आप किसी तरह का कंटेंट कॉपी-पेस्ट कर अपलोड करते हैं तो अब से गूगल ऐसी खबरों रैंक में आने से रोकने की दिशा में काम करेगा।

गूगल ने हाल ही में कई भारतीय लोगों के डेटा को किया था डिलीट

इसी महीनें के शुरुआत में Google ने एक झटके में लाखों लोगों के डेटा को डिलीट कर दिया था। ऐसा उसे भारत सरकार के नियम को फॉलो करने के लिए करना पड़ा है। भारत के नए आईटी नियम 2021 के तहत 1,11,493 खराब कंटेंट को अपने प्लेटफॉर्म से डिलीट किया गया था। यह कदम Google ने देश भर में यूजर्स द्वारा दायर की गई 32,717 शिकायतों के कारण उठाया था।

कैसे कंटेंट पर चला गुगल का हथौड़ा

Google द्वारा हटाई गई सामग्री कॉपीराइट उल्लंघन, ट्रेडमार्क, न्यायालय आदेश, ग्राफिक यौन सामग्री और धोखाधड़ी से संबंधित थी। कंपनी ने एएनआई को दिए अपने बयान में कहा कि शिकायतों में कई कैटेगरी शामिल हैं। कुछ पर बौद्धिक संपदा अधिकारों के उल्लंघन का आरोप लगा हैं, जबकि अन्य मानहानि और स्थानीय कानूनों का Violation करने वाले कंटेंट हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement