Wednesday, April 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. UPI Apps: अलग-अलग यूपीआई ऐप्स में प्रतिदिन कितनी ट्रांजैक्शन लिमिट?, पूरी जानकारी यहां

UPI Apps: अलग-अलग यूपीआई ऐप्स में प्रतिदिन कितनी ट्रांजैक्शन लिमिट? गूगल पे से लेकर Paytm तक की पूरी जानकारी यहां

इन दिनों बहुत से लोग यूपीआई के जरिए पेमेंट करते हैं। हालांकि कई लोगों को इस बात की जानकारी नहीं है कि उनके यूपीआई ट्रांजैक्शन की क्या लिमिट है। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Updated on: February 06, 2023 15:57 IST
UPI Apps- India TV Paisa
Photo:CANVA UPI apps की ट्रांजैक्शन लिमिट क्या है

यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) ने लेनदेन करने में काफी आसानी ला दी है। आप केवल अपनी यूपीआई आईडी का उपयोग करके पैसे भेज या प्राप्त कर सकते हैं जब आपके पास कैश नहीं होता है या कैश के जरिए लेन-देन नहीं करना चाहते हैं। किराने का सामान खरीदने से लेकर बिजली के बिलों का भुगतान करने तक, हर जगह यूपीआई की मदद से पेमेंट कर सकते हैं। अब इसे हर जगह एक्सेप्ट किया जाता है। हालांकि, क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा ट्रांसफर की जा सकने वाली राशि और UPI के माध्यम से आपके द्वारा किए जाने वाले लेन-देन की लिमिटेशन है।

भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) के अनुसार, एक व्यक्ति एक दिन में UPI के माध्यम से 1 लाख रुपये तक का ट्रांजेक्शन कर सकता है।

UPI लेनदेन करने के लिए Google पे, पेटीएम और फोनपे कुछ सामान्य रूप से उपयोग किए जाने वाले एप्लिकेशन हैं। इन प्लेटफार्मों ने अपने अनुसार एक लिमिट तय की हैं जिनका इस्तेमाल कर आप पेमेंट कर सकते हैं।

अमेजन पे

Amazon एक दिन में 1 लाख रुपये तक के UPI लेनदेन की अनुमति देता है। लेकिन Amazon Pay पर रजिस्ट्रेशन करने के पहले 24 घंटों के लिए अधिकतम सीमा ₹5,000 निर्धारित की गई है।

गूगल पे

Amazon के पेमेंट प्लेटफॉर्म की तरह आप Google Pay के जरिए 1 लाख रुपये से ज्यादा नहीं भेज सकते हैं। गूगल पे पर प्रतिदिन लेनदेन के नंबर्स पर भी लिमिटेशन है। साथ ही सभी यूपीआई ऐप में एक दिन में 10 से अधिक बार पैसे नहीं भेज सकते हैं।

PhonePe

PhonePe यूजर्स को एक दिन में ₹1 लाख तक का लेन-देन करने की अनुमति देता है। यह उस बैंक खाते पर भी निर्भर करता है जिससे व्यक्ति पैसे ट्रांसफर कर रहा है।

Paytm

एक दिन में पेटीएम यूपीआई के माध्यम से ट्रांसफर की जा सकने वाली अधिकतम राशि की ऊपरी सीमा ₹ 1 लाख है। पेटीएम यूपीआई के माध्यम से एक घंटे में ₹20,000 तक के लेनदेन की अनुमति देता है। पेटीएम यूपीआई के माध्यम से प्रति घंटे अधिकतम पांच लेनदेन और प्रति दिन अधिकतम 20 लेनदेन की सीमा है।

इन एप्लिकेशन के लिए प्रतिदिन यूपीआई ट्रांसफर की सीमा आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे बैंक पर भी निर्भर हो सकती है।

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement