Wednesday, April 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. अपने फिजिकल सिम को इस तरह से eSIM में बदलें, Jio के लिए यह है पूरा प्रॉसेस

eSIM Activate Process: अपने फिजिकल सिम को इस तरह से eSIM में बदलें, Jio के लिए यह है पूरा प्रॉसेस

ई-सिम का एक सबसे बड़ा नेगेटिव साइड यह है कि इसे हर डिवाइस में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। यह सिर्फ उसी डिवाइस में लग सकती है जो कंपेटिबल होगा। आइए आपको बताते हैं कि आप कैसे अपने जियो सिम को ईसिम में बदल सकते हैं।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: March 17, 2023 10:19 IST
jio esim activation, how to activate esim on jio, esim benefits, esim, tips-tricks News, tips-tricks- India TV Paisa
Photo:फाइल फोटो सिम को ई-सिम में बदलने से पहले अपने स्मार्टफोन को जरूर चेक कर लें।

How to Activate eSIM: आईफोन में जब से ई-सिम का चलन आया है तब से भारत में ई-सिम का इस्तेमाल काफी ज्यादा होने लगा है। eSIM के अपने फायदे और नुकसान हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे बार बार फिजिकल सिम की तरह बदलना नहीं पड़ता यह फोन में ही वर्चुअली एंबेड रहती है। हमारे देश की टेलिकॉम कंपनिया Jio, Airtel और VI सभी अपने फिजिकल सिम को ईसिम में कनवर्ट करने की सुविधा देती हैं।

ई-सिम का एक सबसे बड़ा नेगेटिव साइड यह है कि इसे हर डिवाइस में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। यह सिर्फ उसी डिवाइस में लग सकती है जो कंपेटिबल होगा। अगर आपके डिवाइस में यह सुविधा है और आप अपनी फिजिकल सिम को ई-सिम में बदलना चाहते हैं तो आज हम आपको इसका पूरा प्रॉसेस बताने जा रहे हैं। उदाहरण के लिए हम जियो सिम का प्रॉसेस आपको बताएंगे..

Jio फिजिकल सिम को ऐसे eSIM में बदलें

  • सिम को ईसिम में बदलने से पहले यह जान लें कि आपका स्मार्टफोन जियो ई-सिम के साथ कंपेटिबल है या नहीं। 
  • फिजिकल सिम को ईसिम में बदलने के लिए एक एंड्रॉयड डिवाइस से  GETESIM 32 अंको का EID नंबर लिखें और इसके बाद 15 अंको का IMEI नंबर लिखें। अब इस मैसेज को 199 पर सेंड कर दें।
  • अब आपको एक मैसेज आएगा जिसमें 19 अंको का eSIM नंबर और आपका eSIM प्रोफाइल डिटेल दी गई होगी। 
  • अब आपको एक बार फिर 199 पर एक मैसेज भेजना होगा। मैसेज में टाइप करें SIMCHG 19 अंक का eSIM नंबर 
  • इस मैसेज के बाद करीब दो घंटे में आपको eSim प्रोसेसिंग का मैसेज मिलेगा। जब मैसेज मिल जाए तो आप 183 पर काल करके esim के बारे में कंफर्म करना होगा। 
  • इसके बाद आपको जियो की तरफ से कॉल की जाएगी जिसमें आपसे 19 अंकों का ईसिम नंबर शेयर करने के लिए कहा जाएगा। इसके बाद आपको एक फाइनल कंफर्मेशन मैसेज भेज दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें- iPhone खरीदने जा रहे हैं तो अब आपके साथ होगी एक्सपर्ट टीम, प्रोडक्ट चुनने में ऐसे करेगी मदद

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement