Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. बिना टेंशन चलाएं पूरे दिन AC, जेब पर नहीं पड़ेगा बिल का बोझ, जानें कैसे?

बिना टेंशन चलाएं पूरे दिन AC, जेब पर नहीं पड़ेगा बिल का बोझ, जानें कैसे?

एसी की ठंडी हवा हमें गर्मी से राहत तो देती है लेकिन इसके चलने से बिजली का बिल भी तेजी से बढ़ता है। कई लोग तो बिजली के बिल के डर से एसी चलाने में भी कोताही करते हैं। आज हम आपको पांच ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें जानने के बाद अगर ाप 24 घंटे भी एसी चलाते हैं तो आपका बिल काफी कम आने वाला है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: March 03, 2023 11:51 IST
how to reduce ac bill, ac bill reduce tips, ac bill reduce, 5 tips to reduce ac bill in summers, 5 t- India TV Paisa
Photo:फाइल फोटो एक डिग्री टेंपरेचर को कम करने से बिजली के बिल में करीब 6 फीसदी की बढ़ोतरी हो जाती है।

How to Reduce AC Bill: सर्दियां जा चुकी हैं और गर्मी की शुरुआत हो गई है। कुछ लोग नई ऐसी लेने का प्लान कर रहे हैं तो की कुछ लोग अपने पुराने एसी को फिर शुरू करने की तैयारी में जुट गए हैं। एसी की ठंडी हवा में गर्मी से राहत तो देती है लेकिन इसके साथ ही बढ़ा हुा बिजली का बिल हमारी टेंशन को भी बढ़ा देता हैं। कई लोग तो सिर्फ इस वजह से एसी नहीं लगवाते क्योंकि उन्हें बिजली का बिल बढ़ने की टेंशन रहती है। हालांकि कुछ ऐसे तरीके हैं जिनसे आप एसी के बिल से आसानी से बच सकते हैं।

गर्मियों में लोग बिजली का बिल ज्यादा न आ जाए इसलिए रुक रुक कर एसी चलाते हैं। लेकिन, आज हम आपको जो टिप्स देने जा रहे हैं उन्हें जानने के बाद आप दिन भर बिना किसी टेंशन के धड़ल्ले से एसी चला सकते हैं और आपका बिजली का बिल भी पहले की तुलना में लगभग आधा हो जाएगा। 

  • ऐसा कहा जाता है कि अगर आप एसी के टेंपरेचर को एक डिग्री कम करते हैं तो बिजली के बिल में करीब 6 फीसदी का इजाफा हो जाता है। ऐसे में एसी के टेंपरेचर को डिफॉल्ट मोड पर चलाते हैं तो एसी के बिल में आप 25 फीसदी तक की कटौती कर सकते हैं। 
  • कई लोग ऐसे होते हैं जो सीलिंग फैन बंद करके एसी चलाते हैं। ऐसा नहीं करना चाहिए। एसी चलाते समय सीलिंग फैन चलाने से कमरे में ठंडी हवा तेजी से फैलती है और तापमान कम हो जाता है। इससे आपको ज्यादादेर तक एसी चलाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 
  • एसी की सर्विस में लापरवाही न बरतें क्योंकि समय पर सर्विस न होने से वेंट और डक्ट में गंदगी जमा होने से एसी को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और इससी बिजली की खपत 15 फीसदी तक ज्यादा होती है।
  • एसी चलाते समय बार बार दरवाजे न खोलें। कमरा बंद रहने से ठंडी हवा बाहर नहीं निकलेगी और रूम का टेंपरेचर डाउन रहेगा। इससे एसी पर भी ज्यादा लोड नहीं पड़ेगा।
  • रूम में एसी का इस्तेमाल करते समय आपको टीवी, कंप्यूटर जैसे डिवाइस का उपयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि यह सभी डिवाइस ज्यादा हीट पैदा करते हैं और इससे एसी पर लोड बढ़ता है। इसकी वजह से कमरा भी देर में ठंडा होता है। 

यह भी पढ़ें- iPhone 15 में अब नहीं होगी चार्जिंग की दिक्कत, Apple अपने यूजर्स को देने वाला है ये 7 गजब के फीचर्स

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement