Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. WhatsApp का धांसू जुगाड़! एक नंबर से दो अलग फोन में चलेगा व्हाट्सएप, ये है Step-By-Step प्रोसेस

WhatsApp का धांसू जुगाड़! एक नंबर से दो अलग फोन में चलेगा व्हाट्सएप, ये है Step-By-Step प्रोसेस

दो फोन पर एक WhatsApp अकाउंट का उपयोग करने का एक तरीका है, और इस लेख में हम आपको दिखाएंगे कि कैसे

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: January 16, 2023 13:53 IST
how to use one WhatsApp account on two devices- India TV Paisa
Photo:FILE how to use one WhatsApp account on two devices

WhatsApp दुनिया के सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप में से एक है। दुनिया भर में इसके 2 बिलियन से अधिक यूजर्स हैं। व्हाट्सएप यूजर की सिक्योरिटी पर भी काफी ध्यान देता है। इसी के चलते इसके यूजर्स के लिए कई बंधन भी हैं। लेकिन अक्सर लोगों की मांग रहती है कि वे एक ही व्हाट्सएप अकाउंट को दो अलग-अलग फोन पर उपयोग नहीं कर पाते हैं। 

अक्सर लोग दो फोन कैरी करते हैं, या फिर वे टैब भी रखते हैं। ऐसे में वे चाहते हैं कि वे दो एंड्रॉयड डिवाइस पर उनका व्हाट्सएप चल जाए। अब इसके लिए हम एक धांसू जुगाड़ बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप दो फोन पर एक व्हाट्सएप अकाउंट का उपयोग कर सकते हैं। आइए जानते हैं ये कैसे संभव है।

ऐसे करें शुरुआत 

पहला कदम यह सुनिश्चित करना है कि दोनों फोन में व्हाट्सएप इंस्टॉल हो। एक बार यह हो जाने के बाद, आपको अपने फ़ोन नंबर का उपयोग करके पहले फ़ोन पर अपना अकाउंट वैरिफाई करना होगा। एक बार आपका अकाउंट वैरिफाई हो जाने के बाद, आप दूसरे फ़ोन पर जा सकते हैं।

ऐसे बढ़ें आगे 

दूसरे फ़ोन पर, आपको WhatsApp खोलना होगा और अपना फ़ोन नंबर दर्ज करना होगा। टेक्स्ट संदेश या फ़ोन कॉल का उपयोग करके अकाउंट को वैरिफाई करने के बजाय, आपको "एसएमएस के माध्यम से सत्यापित करें" विकल्प का चयन करना होगा। यह पहले फ़ोन पर एक कोड भेजेगा, जिसे आप अकाउंट को वैरिफाई करने के लिए दूसरे फ़ोन पर दर्ज कर सकते हैं।

दोनों फोन में एक्टिव होगा व्हाट्सएप

एक बार दूसरे फोन पर अकाउंट वेरिफाई हो जाने के बाद, आप दोनों डिवाइस पर व्हाट्सएप का उपयोग शुरू कर सकते हैं। ध्यान रखें कि संदेश भेजने और प्राप्त करने के लिए आपके दोनों फ़ोन पर इंटरनेट कनेक्शन होना आवश्यक है। हालाँकि, व्हाट्सएप आपको ऑफ़लाइन उपयोग के लिए संदेशों को डाउनलोड करने की अनुमति देता है, इसलिए यदि आपके पास कोई कनेक्शन नहीं है तब भी आप उन्हें देख सकते हैं।

नहीं कर पाएंगे ये काम 

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि दो फ़ोन पर एक WhatsApp खाते का उपयोग करने की कुछ सीमाएँ हैं। उदाहरण के लिए, आप एक समय में केवल एक फ़ोन पर मैसेज और कॉल प्राप्त कर सकेंगे। अगर आप एक कॉल पर हैं या एक फ़ोन पर बातचीत कर रहे हैं, तो आप दूसरे फ़ोन पर मैसेज या कॉल प्राप्त नहीं कर पाएंगे। इसके अतिरिक्त, व्हाट्सएप का एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन एक समय में केवल एक डिवाइस पर काम करता है, इसलिए यदि आप एक ही अकाउंट का उपयोग दो फोन पर कर रहे हैं, तो आपको यह चुनना होगा कि एन्क्रिप्टेड बातचीत के लिए किसका उपयोग करना है।

अब उठाएं दो फोन पर व्हाट्सएप का मजा

कुल मिलाकर, दो फोन पर एक व्हाट्सएप अकाउंट का उपयोग करना कई उपकरणों से जुड़े रहने का एक शानदार तरीका है। चाहे आपके पास काम का फ़ोन हो या निजी फ़ोन, या आप अपने टैबलेट पर WhatsApp का उपयोग करना चाहते हैं, यह एक सरल और आसान समाधान है। बस सीमाओं को ध्यान में रखना सुनिश्चित करें और यदि आप एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको एक डिवाइस चुनना होगा।

पूछे जाने वाले प्रश्न

Q1: क्या मैं एक ही व्हाट्सएप अकाउंट को दो फोन पर इस्तेमाल कर सकता हूं?

उ: हां, आप पहले फोन पर अकाउंट को वैरिफाइ करके और फिर दूसरे फोन पर अकाउंट को सत्यापित करने के लिए "वेरीफाई थ्रू एसएमएस" विकल्प का उपयोग करके एक ही व्हाट्सएप अकाउंट का उपयोग दो फोन पर कर सकते हैं।

Q2: यदि मैं दोनों फोन पर एक ही व्हाट्सएप अकाउंट का उपयोग करता हूं तो क्या मैं दोनों फोन पर संदेश और कॉल प्राप्त कर पाऊंगा?

उ:नहीं, आप एक समय में केवल एक फोन पर संदेश और कॉल प्राप्त कर पाएंगे यदि आप एक ही व्हाट्सएप खाते को कई उपकरणों पर उपयोग करते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement