Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. मोबाइल से भी कर सकते हैं प्रिंट, जानिए कैसा है HP का स्मार्ट टैंक 580 प्रिंटर

HP Smart Tank 580 review: स्मूथ कनेक्टिविटी और किफायती प्रिंटिंग का आराम, जानिए कैसा है ये स्मार्ट प्रिंटर

इस्तेमाल में यह इंक टैक प्रिंटर काफी आसान था। यह आसानी से लैपटॉप से कनेक्ट हो गया। वहीं वाइफाई से कनेक्ट होने पर मोबाल से प्रिंट करने में भी कोई समस्या नहीं आई।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: April 07, 2023 21:05 IST
HP Smart Tank 580- India TV Paisa
Photo:FILE HP Smart Tank 580

अक्सर जब हम होम प्रिंटर की बात करते हैं तो आपके सामने दो मुश्किलें आम तौर पर आती हैं। पहली कनेक्टिविटी का झंझट, क्योंकि कई बार आपको कंप्यूटर या लैपटॉप से प्रिंटर को जोड़ने में कड़ी मशक्कत का सामना करना पड़ता है। दूसरी मुश्किल होती है प्रिंटिंग के खर्च को लेकर। क्योंकि कई प्रिंटर की इंक बहुत महंगी होती है और इतनी जल्दी खत्म होती है कि अक्सर लोग घर की बजाए बाहर से फुटकर में प्रिंटिंग करवा लेते हैं। 

आप चाहे जो भी प्रिंटर चुनें, स्याही या टोनर बदलने का खर्च हमेशा से एक अतिरिक्त खर्च होता है। यह सलाह दी जाती है कि यदि आप कुछ पैसे बचाना चाहते हैं तो लेजर या इंक-टैंक प्रिंटर का चयन करना सबसे अच्छा है। भले ही उनकी लागत इंकजेट प्रिंटर की तुलना में थोड़ी अधिक है, फिर भी इनके साथ आप कुछ पैसे बचा सकते हैं। क्योंकि इसमें स्याही बदलने की लागत न्यूनतम है।

HP Smart Tank 580

Image Source : FILE
HP Smart Tank 580

इन मुश्किलों के बीच हमने एचपी के नए स्मार्ट टैंक 580 प्रिंटर का रिव्यू किया है। इस्तेमाल में यह इंक टैक प्रिंटर काफी आसान था। यह आसानी से लैपटॉप से कनेक्ट हो गया। वहीं वाइफाई से कनेक्ट होने पर मोबाल से प्रिंट करने में भी कोई समस्या नहीं आई। हमने एक महीने में इसके करीब 50 से ज्यादा कलर और ब्लैक एंड व्हाइट प्रिंट निकाले। आइए जानते हैं यह प्रिंटर पर्फाेर्मेंस और किफायत के मामले में कैसा है? 

प्रिंटर की डिजाइन 

यह प्रिंटर कॉम्पैक्ट डिज़ाइन में आता है। इसकी बिल्ड क्वालिटी काफी अच्छी है। कॉम्पेक्ट होने के कारण यह आसानी से आपकी डेस्क में समा जाता है। प्रिंटिंग स्थिति जानने के लिए इसमें एक छोटा डिस्प्ले और वाई-फाई और अन्य विकल्पों को कॉन्फ़िगर करने के लिए बटन हैं। टॉप में, एक स्कैनर भी है जिसका उपयोग डॉक्यूमेंट को स्कैन या कॉपी करने के लिए किया जा सकता है। सामने की ओर स्याही के कंटेनर दिखाई देते हैं। पारदर्शी होने के कारण आप आसानी से इनकी स्थिति जान सकते हैं। प्रिंटर में पेपर फीड करने की जगह टॉप में पीछे की ओ रहै। एक बार में यह 30 पेज प्रिंट कर सकता है। प्रिंटर को वायरलेस से या यूएसबी केबल के माध्यम से जोड़ा जा सकता है।

HP Smart Tank 580

Image Source : FILE
HP Smart Tank 580

पर्फाेर्मेंस 

जैसा हमने पहले बताया इस प्रिंटर को सेटअप करना काफी आसान है। आपको प्रिंटर के साथ मिलने वाली इंक इसके इंक कंटेनर में भरना है। फिर काले और रंगीन प्रिंट हेड को उनके सही स्थानों में फिट करना है। और आपका प्रिंटर तैयार हो गया। यही कारण है कि ये प्रिंटर नियमित इंकजेट प्रिंटर की तुलना में लंबे समय में अधिक किफायती होते हैं। इसकी इंक पारंपरिक कार्टरेज के मुकाबले सस्ती पड़ती है। इसका स्कैनर भी काफी फास्ट है और आपको स्कैनिंग और प्रिंटिंग के लिए इंतजार नहीं करना पड़ता है। एचपी स्मार्ट टैंक 580 काली स्याही की दो बोतलों और पीली, सियान और मैजेंटा की एक-एक बोतल के साथ आता है। आपको 12,000 ब्लैक एंड व्हाइट पेज और 6,000 रंगीन प्रिंटआउट तक प्रिंट करने के लिए पैकेज में पर्याप्त स्याही मिलती है।

HP Smart Tank 580

Image Source : FILE
HP Smart Tank 580

हमारी राय

एचपी स्मार्ट टैंक 580 इंक टैंक प्रिंटर की कीमत 18,848 रुपये है। यह थोड़ा महंगा लग सकता है, लेकिन यदि आपको अपने घर के साथ-साथ छोटे व्यवसाय के लिए एक ऑल-इन-वन प्रिंटर की आवश्यकता है, तो यह एक बार का अच्छा निवेश है। यह काफी किफायती भी है और बच्चे भी इसे आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement