Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Secure Office Computer: ऑफिस का कंप्यूटर करते हैं यूज, तो इन सिक्योरिटी रूल्स को जरूर जानें

Secure Office Computer: ऑफिस का कंप्यूटर करते हैं यूज, तो इन सिक्योरिटी रूल्स को जरूर जानें

Secure Office Computer: ऑफिस में कंप्यूटर का इस्तेमाल करते समय बहुत सारी ऐसी बातें होती है जिस पर ध्यान देना बेहद जरूरी है। इन रूल्स को फॉलो किए बिना कंप्यूटर का इस्तेमाल करने से कई बार इसे हैक होने की भी संभावना रहती है। अगर आप भी ऑफिस का कंप्यूटर इस्तेमाल करते हैं तो इसे सिक्योर करने के लिए इन टिप्स और ट्रिक्स को ज

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Published on: December 13, 2022 8:37 IST
ऑफिस का कंप्यूटर करते हैं यूज, तो इन सिक्योरिटी रूल्स को जरूर जानें- India TV Paisa
Photo:FILE ऑफिस का कंप्यूटर करते हैं यूज, तो इन सिक्योरिटी रूल्स को जरूर जानें

ऑफिस में कंप्यूटर का इस्तेमाल करते समय लोग छोटी-छोटी लापरवाही बरतते हैं।  भले ही लोग शुरुआती समय हमें इन पर ध्यान देते हो लेकिन धीरे-धीरे चीजें और भी ज्यादा बिगड़ती चली जाती है।  इनका सही से इस्तेमाल नहीं करने से सिक्योरिटी को लेकर भी खतरा बना रहता है।  क्या आप भी ऑफिस में कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं।  इसके लिए कुछ रूल्स होते हैं जिन्हें लोग फॉलो तो करते हैं लेकिन इसके साथ ही छोटी-छोटी गलतियां भी कर जाते हैं। 

इनसे बचने के लिए और किसी भी तरह की असुरक्षा में हो इसके लिए सिक्योरिटी रूल्स को फॉलो करें।  इसके अलावा आप इन 5 टिप्स को भी अपना सकते हैं।  

1  फाइल्स को सेव करते समय रखें ध्यान

ऑफिस में कुछ लोग काम करते समय इसे आधा अधूरा रहने पर कई बार सेव करना भूल जाते हैं।  वहीं दूसरी तरफ कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जो इसे निजी फाइल और फोल्डर में सेव करते हैं।  इन से लोगों को बचने की जरूरत है।  उन्हीं फोल्डर में सेव करें जहां ऑफिस के अनुसार निर्देश मिली हो।  इसके अलावा अगर निजी काम करते हैं तो इससे बचने की जरूरत है।  

2  कंप्यूटर को ऑफ करना न भूलें

ऑफिस आवर कंप्लीट हो जाने के बाद अधिकतर लोग जल्दी बाजी में कंप्यूटर को ऑन छोड़ कर घर चले जाते हैं।  इससे आपकी अनुपस्थिति में अगर किसी तरह की अनहोनी हो जाए तो सारा इल्जाम आपके ऊपर आ सकता है।  वर्क स्टेशन से उठते समय ही कंप्यूटर को शट डाउन कर दें।  इसके साथ ही अगर पासवर्ड लगाने की अनुमति हो तो इस पर भी ध्यान देने की जरूरत है।  

3  किसी निजी डिवाइस को कनेक्ट करने से बचें 

कई बार लोग ऑफिस में किसी काम को करते समय इसमें निजी पेनड्राइव या स्मार्टफोन को लगा देते हैं।  इनसे लोगों को बचने की जरूरत है।  दरअसल इसे लगाने पर कई बार अनुमति नहीं होने पर पकड़े जाने की स्थिति में नौकरी भी हाथ से जा सकती है।  सिर्फ इतना ही नहीं बहुत सारी कंपनियां डाटा की सुरक्षा को लेकर सावधानी बरतती है।  

4  पासवर्ड और unknown लोगों से बचें

अगर कंप्यूटर में पासवर्ड लगाने की अनुमति हो तो इसे हमेशा लगा कर रखें।  इसके अलावा अननोन ईमेल आने पर जवाब देने से बचें।  कुछ स्कैमर्स डाटा चुराने के लिए नए लोगों को टारगेट करते हैं।  अलग-अलग तरह से ईमेल और कॉल कर लोगों को लुभाने की कोशिश भी करते हैं।  किसी भी अनऑथराइज्ड लिंक के ऊपर क्लिक करने से बचना चाहिए। 

5  समस्या होने पर करें रिपोर्ट

कंप्यूटर का इस्तेमाल करते समय अगर किसी तरह की समस्याएं आती हो तो कंपनी में मौजूद मैकेनिक से संपर्क कर सकते हैं।  इसके अलावा अगर इसकी स्पीड स्लो हो गई हो या फिर सुरक्षा को लेकर कोई कमी दिखे तो खास तौर पर इसकी जानकारी टीम तक पहुंच दें।  इससे अगर किसी तरह की अनहोनी होती है तो आप उन चीजों से बच सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement