Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. IPhone से लेना चाहते हैं HDSLR जैसी तस्वीरें? फोन सेटिंग्स में करें ये 5 बदलाव

IPhone से लेना चाहते हैं HDSLR जैसी तस्वीरें? फोन सेटिंग्स में करें ये 5 बदलाव

स्मार्टफोन पर एक प्रोफेशनल फोटोग्राफर की तरह तस्वीर लेना कभी आसान नहीं होता है।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: December 14, 2022 20:59 IST
Iphone - India TV Paisa
Photo:APPLE Iphone

परिवार या दोस्तों के साथ किसी ट्रिप पर DSLR या HDLSR  कैमरा लेकर जाना एक गुजरे जमाने की बात हो गई है। आज हर किसी के हाथ में एक ऐसा स्मार्ट गैजेट है जो महंगे कैमरा को टक्कर देता है। ऐसे में जिन लोगों के पास Iphone है, उन्हें तो कभी DSLR कैमरा कमी नहीं खलती है। क्या आप जानते हैं कि Iphone की कैमरा सेटिंग्स में कुछ ऐसे कमाल को फीचर्स होते हैं, जिन्हें एक्टिव करने के बाद फोटो लेने पर ये पता लगाना मुश्किल हो जाता है कि वो तस्वीर HDSLR से ली गई है या Iphone से। आज हम आपको ऐसी ही कमाल की ट्रिक्स बताने जा रहे हैं।

प्रिजर्व सेटिंग्स

अगर आप अपने Iphone पर हर बार एक जैसी तस्वीर लेते लेते बोर हो चुके हैं, तो आज ही अपने हैंडसेट में प्रिजर्व सेटिंग्स को चेक कर लीजिए। इसके लिए आपको कैमरे की प्रिजर्व सेटिंग्स में जाना होगा। यहां आपको कैमरा मोड, क्रिएटिव कंट्रोल, एक्सपोजर एडजस्टमेंट, नाइट मोड और लाइव फोटो जैसे ऑप्शन दिखेंगे। ये सभी आपको एक बेहतर फोटोग्राफी का एक्सपीरियंस कराएंगे।

बर्स्ट मोड
क्या आपने कभी चलती कार से किसी नजारे को कैमरे में कैप्चर करने की कोशिश की है। ऐसा करने पर कई बार तस्वीर ब्लर या खराब हो जाती है। ऐसे में अगर आप अपने Iphone पर बर्स्ट मोड को एक्टिव कर लें तो आप कैमरे से एक बार में मल्टी शॉट फोटोज ले पाएंगे। इसके बाद आप अपनी इच्छानुसार सही फोटोज का चयन कर सकते हैं।

लॉक फोकस एंड एक्सपोजर
फोन से एक प्रोफेशनल फोटोग्राफर की तरह तस्वीर लेना कभी आसान नहीं होता है। लेकिन अगर आप आईफोन पर ऐसी तस्वीर लेना चाहते हैं तो आपको फोकस और एक्सपोजर पर एक्सपेरिमेंट करना होगा। एक्सपोजर डिवाइस के इलेक्ट्रॉनिक सेंसर के लिए लाइट को निर्धारित करता है, जबकि फोकस फोटो की शार्पनेस को कंट्रोल करता है। आईफोन इन दोनों को मैनुअल कॉस्टोमाइज करने की सुविधा देता है।

कैमरा टाइमर
सेल्फी लेने के लिए कुछ लोग सेल्फी स्टिक का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इसकी एक निश्चित दूरी होने के कारण कई बार तस्वीर परफेक्ट नहीं आती है। ऐसे में आप कैमरा टाइम का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए कैमरा विंडो पर नजर आ रहे ऐरो आइकन पर क्लिक करें और 3 से 10 सेकंड का टाइम सेट कर लें। आप आसानी से फैमिली या फ्रेंड्स के साथ एक परफेक्ट सेल्फी ले पाएंगे।

ग्रिड लाइंस
फोन पर फोटो खींचने वालों के लिए कई बार ये तय करना मुश्किल होता है कि ऑब्जेक्ट फ्रेम में सही फिट हो रहा है या नहीं। इसके लिए अपने iphone की कैमरा सेटिंग्स में जाकर ग्रिड लाइंस को एक्टिव कर लीजिए। इससे आपको डिस्प्ले पर ऑब्जेक्ट को फिगर करने में ज्यादा आसानी होगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement