Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. IRCTC पर अब बोल कर करें रेलवे टिकट की बुकिंग, जानें कितनी भाषाओं में मिल रहा है ये फीचर

IRCTC पर अब बोल कर करें रेलवे टिकट की बुकिंग, जानें कितनी भाषाओं में मिल रहा है ये फीचर

IRCTC से अब AI के जरिए बोल कर रेलवे टिकट की बुकिंग कर सकते हैं। IRCTC के AI चैटबॉट AskDisha से यह संभव हो पाएगा। अगर आपको भी IRCTC से टिकट बुक करते समय परेशानी होती है तो गूगल असिस्टेंट, एलेक्सा और सिरी को तरह यहां भी बोल कर हिंदी और इंग्लिश में कमांड दे सकते हैं।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 09, 2023 17:29 IST
IRCTC AI Voice Assistant AskDisha- India TV Paisa
Photo:CANVA आईआरसीटीसी से बोल कर आस्कदिशा के जरिए टिकट की बुकिंग

Book Your Train Tickets Through Voice With IRCTC: भारतीय रेल से ज्यादातर लोग लम्बी दूरी की यात्रा करते हैं। यह छोटे रूट पर भी उपलब्ध है। एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने के लिए IRCTC के जरिए लगभग 1-2 महीना पहले ही टिकट की बुकिंग कर लेते हैं। IRCTC ऐप या वेबसाइट में कई बार लोग लिख कर पूरी इनफॉर्मेशन नहीं निकाल पाते हैं। ऐसी स्थिति में टिकट बुक करना मुश्किल हो जाता है। लेकिन अब लोगों की इस तरह की परेशानी नहीं होने वाली है। IRCTC के AI चैटबॉट AskDdisha से बोलकर टिकट की बुकिंग कर सकते हैं। 

क्या है IRCTC का AI चैटबॉट AskDdisha

IRCTC जल्दी ही अपने प्लेटफार्म पर AI चैटबॉट AskDdisha के लिए एक नया अपडेट लेकर आने वाली है। इस फीचर का इस्तेमाल कर किसी भी वॉइस कमांड को टेक्स्ट में आसानी से बदल सकते हैं। यानी अब आपको टिकट लेने के लिए रेलवे स्टेशन पर लाइन लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। कम पढ़े लिखे लोग भी स्मार्टफोन के जरिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग कर सकेंगे। उन्हें इसके लिए टेक्स्ट कमांड की जगह वॉइस की भी सुविधा मिलने वाली है। लोगों के द्वारा बोलने पर उसे टेक्स्ट में बदलने के बाद आगे की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

IRCTC पर किन भाषाओं में कर पाएंगे टिकट बुक

IRCTC पर बोलकर टिकट बुक करने की प्रक्रिया की शुरुआत आने वाले महीने यानी 1 अप्रैल से शुरू हो पाएगी। इसमें इंग्लिश और हिंदी दोनों ही भाषा में बोलकर आसानी से टिकट बुक कर सकेंगे। IRCTC के अनुसार इसमें जल्दी ही रीजनल लैंग्वेज को भी शामिल की जा सकती है। सिर्फ इतना ही नहीं इसमें और भी कहीं नए अपडेट्स लाने के बातें कही जा रही है। यानी अब लोगों को टिकट बुक करने के लिए ज्यादा परेशानी नहीं होगी। इस सुविधा का लाभ सभी वर्ग के लोग आसानी से ले सकेंगे।

IRCTC का AI चैटबॉट AskDdisha कैसे करता है काम

जिस तरह से लोग अलेक्सा, गूगल असिस्टेंट या फिर सिरी को कमांड देकर किसी भी तरह की जानकारी ले पाते हैं इसी प्रकार IRCTC का AI चैटबॉट AskDdisha भी काम करता है। IRCTC ने CoRover Pvt Limited के साथ मिलकर Ask Disha को जारी किया था। ये बेंगलूरु की एक स्टार्टअप कंपनी है। इस प्लेटफार्म की शुरूआत साल 2018 में हुई थी। फिलहाल IRCTC से PNR स्टेटस, टिकट की बुकिंग, रिफंड स्टेट्स और भी कई चीजें आसानी से चेक कर पाते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement