1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. Jio से हो रहा ग्राहकों का मोहभंग, देश के लगभग सभी राज्यों में कुल 93 लाख ने छोड़ी कंपनी

Jio के साथ ये क्या हो रहा है? देश के लगभग सभी राज्यों में कुल 93 लाख ने छोड़ी कंपनी

नियामक ने बताया कि रिलायंस जियो के मोबाइल फोन उपयोगकर्ताओं की संख्या में 93.22 लाख की कमी के चलते हुआ।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: March 31, 2022 11:51 IST
Jio  - India TV Hindi
Photo:FILE

Jio  

नयी दिल्ली। मुकेश अंबानी की टेलिकॉम कंपनी जियो से जितनी तेजी से लोगों का मोहभंग हो रहा है, उसने सभी को हैरत में डाल दिया है। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) द्वारा बुधवार को जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश में दूरसंचार ग्राहकों की संख्या इस साल जनवरी में मामूली रूप से घटकर 116.94 करोड़ रह गई। इसमे सबसे बड़ा योगदान जियो का रहा है, जियो ने जनवरी में 93 लाख से अधिक ग्राहक खोए हैं। 

नियामक ने बताया कि रिलायंस जियो के मोबाइल फोन उपयोगकर्ताओं की संख्या में 93.22 लाख की कमी के चलते हुआ। देश में दिसंबर 2021 में 117.84 करोड़ दूरसंचार ग्राहक थे। मुंबई, महाराष्ट्र और जम्मू-कश्मीर को छोड़कर अधिकांश दूरसंचार सर्किलों में ग्राहकों की संख्या में गिरावट आई। 

जनवरी में सिर्फ भारती एयरटेल के मोबाइल सेवा के ग्राहकों में इजाफा हुआ है। एयरटेल ने 7.14 लाख की बढ़ोतरी हासिल की है और यह एकमात्र बढ़त दर्ज करने वाली कंपनी रही। ट्राई की मासिक ग्राहक रिपोर्ट में कहा गया कि जनवरी में मोबाइल सेवा खंड में रिलायंस जियो के सबसे अधिक 93.22 लाख ग्राहक घटे। 

देश के कुल दूरसंचार ग्राहक आधार में मोबाइल या वायरलेस खंड की हिस्सेदारी लगभग 98 प्रतिशत है। समीक्षाधीन अवधि में मोबाइल सेवा खंड में वोडाफोन आइडिया ने 3.89 लाख और बीएसएनएल ने 3.77 लाख ग्राहकों को खो दिया। रिलायंस जियो ने वायरलाइन खंड में सबसे अधिक बढ़त दर्ज की और 3.08 लाख नए ग्राहक जोड़े।

Latest Business News