1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. Jio ने किया बड़ा ऐलान, 2023 के इस महीने तक देश के हर कोने में 5G नेटवर्क की होगी सुविधा

Jio ने किया बड़ा ऐलान, 2023 के इस महीने तक देश के हर कोने में 5G नेटवर्क की होगी सुविधा

रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने शनिवार को घोषणा की है कि जियो दिसंबर 2023 तक सभी भारतीयों के लिए 5जी सेवाएं लाएगी।

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Published on: October 01, 2022 17:39 IST
2023 के इस महीने तक देश के...- India TV Hindi
Photo:AP 2023 के इस महीने तक देश के हर कोने में होगा 5G नेटवर्क

Highlights

  • चीन और अमेरिका को नेटवर्क के मामले में टक्कर देगा भारत
  • Jio करेगा 2 लाख करोड़ रुपये का निवेश
  • 5जी सर्विस से तीन गुना लाभ

रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने शनिवार को घोषणा की है कि जियो दिसंबर 2023 तक सभी भारतीयों के लिए 5जी सेवाएं लाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव की उपस्थिति में भारतीय मोबाइल कांग्रेस (IMC) 2022 के छठे संस्करण को संबोधित करते हुए अंबानी ने कहा कि जियो यह सुनिश्चित करेगी कि दिसंबर 2023 तक हर गांव 5जी सेवाओं का आनंद उठाए, जैसा कि जियो 5जी को रिलीज करने के लिए तैयार है।

2 लाख करोड़ रुपये के निवेश 

रिलायंस जियो दिवाली तक देश के चुनिंदा शहरों में स्टैंडअलोन 5जी सेवाएं शुरू करेगी। 5जी नेटवर्क बनाने के लिए जियो ने कुल 2 लाख करोड़ रुपये के निवेश की प्रतिबद्धता जताई है। शुरुआत करने के लिए, जियो चार मेट्रो शहरों- दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में 5जी सेवाएं शुरू करेगा। दिसंबर 2023 तक पूरे देश को कवर करने के लिए इन्हें अन्य शहरों और कस्बों में तेजी से विस्तारित किया जाएगा।

चीन और अमेरिका को नेटवर्क के मामले में टक्कर देगा भारत

अंबानी ने कहा, "जियो 5जी सेवाएं सभी को हर जगह और हर चीज को उच्चतम गुणवत्ता और सामथ्र्य के साथ जोड़ेगी। हम चीन और अमेरिका से भी आगे भारत को डेटा-संचालित अर्थव्यवस्था बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।" जियो 5जी दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे उन्नत 5जी नेटवर्क होगा। अन्य ऑपरेटरों के विपरीत जियो का 5जी नेटवर्क 4जी नेटवर्क पर शून्य निर्भरता के साथ अकेला होगा।

5जी सर्विस का तीन गुना लाभ?

स्टैंडअलोन 5जी सर्विस का तीन गुना लाभ स्पेक्ट्रम और कैरियर एग्रीगेशन तकनीक का सबसे बड़ा और सबसे अच्छा मिश्रण का मतलब है कि जियो 5जी कवरेज, क्षमता, गुणवत्ता और सामर्थ्य का एक अद्वितीय संयोजन पेश करने में सक्षम होगा। स्टैंडअलोन 5जी के साथ जियो कम विलंबता, बड़े पैमाने पर मशीन-टू-मशीन संचार, 5जी वॉयस, एज कंप्यूटिंग और नेटवर्क स्लाइसिंग और मेटावर्स जैसी नई और शक्तिशाली सेवाएं प्रदान कर सकता है।

Latest Business News

gujarat-elections-2022