Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. ये स्मार्ट फैन बचाते हैं 65% तक बिजली! खूबसूरती पर आप भी हो जाएंगे फिदा

ये स्मार्ट फैन बचाते हैं 65% तक बिजली! खूबसूरती पर आप भी हो जाएंगे फिदा

हमेशा हम बिजली बचाने वाले इलेक्ट्रॉनिक आइटम की तलाश में रहते हैं, वहीं अब आगे भारत में गर्मियों का जोर रहने वाला है। ऐसे में आप घर में लगे पंखों को बदलकर बिजली बचाना चाहते हैं तो आपको Kent के इन Kuhl पंखों के बारे में जरूर जानना चाहिये।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Updated on: January 26, 2023 11:08 IST
Kent Launched - India TV Paisa
Photo:CANVA दमदार बिजली बचाने वाले केंट के ये पंखे हुये लॉन्च, जानें इनके बारे में

Kent Launched Energy savings Fans: भारत में सर्दियों का अंतिम दौर चल रहा है और आने वाले कुछ महीनों में गर्मियों की शुरुआत होने वाली है। गर्मियों में हम बिजली की बचत के बारे में अधिक सोचते हैं। वहीं अगर आप इन गर्मियों में बिजली की बचत करना चाहते हैं तो आपको Kent के इन Kuhl पंखों के बारे में अवश्य जान लेना चाहिये। बता दें कि इन्हें हाल में ही लॉन्च किया गया है, जहां कंपनी की ओर से यह दावा किया जा रहा है कि यह पंखे 65 % फीसद तक की बिजली की बचत करेंगे, आइये जानते हैं इनसे जुड़ी हुई महत्वपूर्ण जानकारी। 

क्या है इन पंखों में खास 

Kent को देश में आरओ सिस्टम बनाने वाली कंपनी के रूप में जाना जाता है, वहीं अब Kent ने kuhl ब्रांड नेम के साथ सीलिंग फैन के बाजार में कदम रखा है। जहां उन्होंने अपने पंखों को लॉन्च करते हुये बतलाया है कि भविष्य में यह पंखे बिजली की बेहतर बचत करने वाले हैं, वहीं कंपनी का दावा है कि यह पंखे 65 % फीसद तक बिजली की बचत करेंगे। 

इस टेक्नोलॉजी से लैस हैं ये पंखे

Kent ने जानकारी देते हुये कहा है कि अभी भारत में सीलिंग फैन का इस्तेमाल करने वाले 90 % फीसद घरों में केवल 3 फीसद एनर्जी एफिशिएंट फैन हैं। वहीं Kent के kuhl फैन एनर्जी एफिशिएंट हैं, जोकि मेड इन इंडिया है। इसके साथ ही Kent के Kuhl पंखों में बीएलसीडी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है, जिनको स्मार्टफोन से कंट्रोल लेकर एलेक्सा और वॉयस कंट्रोल फीचर से सजाया गया है।

ये हैं इन पंखों की खासियत

  1. इन पंखों को बीईई से 5 स्टार से रेटिंग मिली है, जिससे यह पंखे बिजली की बचत अधिक करेंगे, यह सरकार के स्थापित सभी मानदंडों में खरे उतरे हैं।
  2. इन पंखो में रिवर्स फंक्शन दिया गया है जोकि गर्म हवा को कमरे के चारों ओर प्रसारित करेगा, इसके साथ ही इन पंखों के जरिये शोर भी कम होगा। 
  3. यह सीलिंग फैन वाई-फाई और इंटरनेट ऑफ थिंग्स से लैस हैं। 
  4. BLDC टेक्नोलॉजी के जरिये यह पंखे आपकी बिजली की बचत को बढ़ा देंगे, जोकि 65 % फीसद तक हो सकती है।
  5. इन सीलिंग फैन को स्मार्टफोन के जरिये आप बेहतर तरीके से कंट्रोल कर सकेंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement