Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट में Alt text को कैसे करें ऐड या चेंज? स्टेप बाई स्टेप जानें

अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट में Alt text को कैसे करें ऐड या चेंज? स्टेप बाई स्टेप जानें

इंस्टाग्राम में कई ऐसे कमाल की फीचर्स हैं, जिनके बारे में शायद ही कई यूजर्स को जानकारी हो। ऐसा ही एक फीचर है Alt text। इसे नेत्रहीनों के लिए बड़ा कमाल का फीचर माना जाता है। आज आपको बताते हैं कि यह फीचर कैसे काम करता है और इंस्टाग्राम पोस्ट में इसे ऐड और चेंज करने के तरीके क्या हैं।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: January 06, 2023 23:39 IST
अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट में Alt text को कैसे करें ऐड- India TV Paisa
Photo:INDIA TV अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट में Alt text को कैसे करें ऐड

इंस्टाग्राम पर Alt text का उपयोग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर किसी पोस्ट में कंटेंट को एक्सप्लेन करने के लिए किया जाता है। यह सुविधा अभी कुछ समय के लिए उपलब्ध है, लेकिन ऐसा लगता है कि इस फीचर ने अभी तक लोगों का ध्यान अपनी तरफ नहीं खींचा है। Alt text का इस्तेमाल करके यूजर्स अपनी इंस्टाग्राम प्रोफाइल को लार्जर ऑडियंस के लिए एक्सेसिबल बना सकते हैं और फॉलोअर्स को एट्रैक्ट कर सकते हैं।

इन बातों का रखें ध्यान

Alt text तब दिखता है जब एक फोटो बहुत धीमी रफ्तार से लोड होता है। या जब एक ब्राउजर नेत्रहीनों के लिए उपयोग किया जाता है। या फिर जब किसी इमेज के कंटेंट को पढ़ने के लिए स्क्रीन रीडर का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में इंस्टाग्राम आपके पोस्ट के लिए Alt text को ऑटोमेटिकली ऑटो जेनरेट कर देता है। लेकिन यह कई बार बहुत तेज और व्यवस्थित तरीक से इमेज के कॉन्टेक्स्ट और कंटेंट को डिसक्राइब नहीं कर पाता है। यूजर अपनी इमेज को ज्यादा बेहतर ढंग से डिस्क्राइब करने के लिए खुद का Alt text क्रिएट कर सकते हैं।

Alt text आपके डिस्क्रिप्शन पर आधारित कंटेंट को ज्यादा आसानी से खोजने के लिए सर्च फीचर्स और सर्च इंजन्स को इनेबल करता है। यह नेत्रहीन यूजर्स के लिए इमेज के डिस्क्रिप्शन को रीड करने के लिए स्क्रीन रीडर्स को भी एक्टिव करता है। यूजर चाहें तो इंस्टाग्राम पोस्ट के Alt text में मनचाहा बदलाव भी कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम पोस्ट में कैसे करें ऐड Alt text?

सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में इंस्टाग्राम ऐप को ओपन करें और किसी मौजूदा फोटो अपलोड करना शुरू करें। अबएक इमेज एडिटिंग और फिल्टर को सिलेक्ट करें और Next बटन पर क्लिक करें। अब एक्सेसिब्लिटी के टैब पर जाएं और बॉक्स में दिख रहे alt text में एंटर करें। अब पोस्ट करने के लिए Share का बटन दबाएं।

इंस्टाग्राम पोस्ट में कैसे बदलें Alt text?

अपने  स्मार्टफोन में इंस्टाग्राम ऐप को खोलने के बाद उस पोस्ट पर जाएं जिसका ‘alt text’ आपको चेंज करना है। अब यहां पोस्ट में फोटो या वीडियो के बगल में दिख रहे थ्री डॉट मेन्यू बटन पर टैप करें। फिर एडिट के ऑप्शन को सिलेक्ट करें। एक्सेसिब्लिटी के बटन पर जाएं और दिख रहे स्पेस में alt text को एंटर करें। पोस्ट में किए गए बदलावों को सेव करने के लिए Done बटन पर क्लिक करें।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement