Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. जानिए Microsoft Excel के नए फीचर के बारे में यहां, मिनटों में कर सकते हैं कई काम

जानिए Microsoft Excel के नए फीचर के बारे में यहां, मिनटों में कर सकते हैं कई काम

माइक्रोसॉफ्ट एक्सल का यूज हर व्यक्ति करता है। ऑफिस से जुड़े काम में ये बहुत इम्पोर्टेंट रोल प्ले करता है। आज हम आपको माइक्रोसॉफ्ट एक्सल के लेटेस्ट फीचर के बारे में बताएंगे जिससे आपका काम और भी आसान हो जाएगा।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: December 25, 2022 8:56 IST
जानिए Microsoft Excel के नए फीचर के बारे में यहां- India TV Paisa
Photo:FILE जानिए Microsoft Excel के नए फीचर के बारे में यहां

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस का excel सॉफ्टवेयर तकरीबन हर ऑफिस या इंस्टीट्यूट में इस्तेमाल होता ही है। कैल्क्युलेशन हो या टेबल ऑफ कंटेंट, कोई लिस्ट हो या अल्फाबेटिकल डेटा, MS excel हर जगह काम आने वाला सॉफ्टवेयर है। आप इसपर सैलरी भी जनरेट कर सकते हैं, इनवाइस क्रिएट कर सकते हैं, बच्चों का रिपोर्ट कार्ड बना सकते हैं या चाहें तो लिस्ट भी क्रिएट कर सकते हैं। MS excel अपने दर्जनों फार्मूला से हर बड़ी से बड़ी कैल्क्युलेशन या पाइवोट टेबल क्रिएशन को बनाना बिल्कुल आसान कर देता है। इसके बावजूद, माइक्रोसॉफ्ट excel पर आए दिन कोई न कोई नया अपडेट लाता रहता है जो आपके काम को और आसान बना सकती है।

साल 2022 में भी कुछ ऐसे ही अपडेट्स माइक्रोसॉफ्ट excel के लिए आई है जिनका इस्तेमाल आपके काम को और फास्ट करने के साथ-साथ सरल भी कर सकता है। आइए जानते हैं इनके बारे में।

माइक्रोसॉफ्ट excel या MS Excel एमएस ऑफिस सॉफ्टवेयर के अलावा एप्पल मैक में भी चलता है। साथ ही आप इसका वेब वर्जन भी यूज कर सकते हैं। इन तीनों में ही find your command फीचर आया है। ये फीचर उन नए यूजर्स के लिए बहुत लाभकारी हो सकता है जो अक्सर excel में काम करते-करते कमांड भूल जाते हैं। अब उन्हें अपनी मनचाही कमांड ढूंढने के लिए बस राइट क्लिक करना होगा और एक डाइलॉग बॉक्स आ जाएगा जिसमें सबसे ऊपर सर्च ऑप्शन होगा, यहीं यूजर अपने इस्तेमाल से जुड़ी कमांड ढूंढ सकेंगे।

  • इसके बाद नेवीगेशन पैन भी एक अच्छा फीचर आया है।
  • इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको बस मेन्यू बार से व्यू पर क्लिक कर नेवीगेशन का बटन दबाना है। इस नेवीगेशन पैन में आप मल्टीपल शीट्स के डेटा को एक साथ एनालाइज कर सकते हैं।

पावर क्वेरी ग्रुप ऑपरेशन

अगस्त में लॉन्च हुए इस फीचर का सबसे बड़ा फायदा उनके लिए है जिन्हें एक्सटर्नल सोर्सेस से अपना पसंदीदा डेटा इम्पोर्ट कर ग्रुप वाइज सेट करने में आसानी होती है। इस फीचर के कारण ओरिजनल डेटा भी खराब नहीं होता। वो वैसे का वैसा ही बना रहता है।

इसके अलावा इमेजेज को एक ही सेल में इन्सर्ट करना भी अब आसान हो गया है। excel के पुराने वर्जन में अगर आप कोई इमेज जोड़ते हैं तो वो इमेज अपने एक्चुअल साइज में ही वहां इन्सर्ट होती थी और उसके बाद आपको उसका साइज, अपने सेल के स्पेस के हिसाब से सेट करना पड़ता था। लेकिन अब इन्सर्ट इमेज ऑप्शन से इमेज ऐड करने पर वो इमेज एक छोटे से सेल के अंदर चली जाती है और आप या कोई भी यूजर जब चाहे तब उसपर क्लिक करके उसे देख सकता है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement