Saturday, September 21, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. माइक्रोसॉफ्ट ने जारी किया Windows 11 का नया अपडेट, यूजर को मिला स्क्रीन रिकॉर्डिंग फीचर

माइक्रोसॉफ्ट ने जारी किया Windows 11 का नया अपडेट, यूजर को मिला स्क्रीन रिकॉर्डिंग फीचर

माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 11 में एक नया फीचर दिया है। फीचर ये है कि अब आसानी से स्क्रीन रिकॉर्डिंग कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं?

Edited By: India TV Business Desk
Published on: December 13, 2022 10:39 IST
माइक्रोसॉफ्ट ने जारी किया Windows 11 का नया अपडेट- India TV Paisa
Photo:AP माइक्रोसॉफ्ट ने जारी किया Windows 11 का नया अपडेट

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 11 में नए नए फीचर्स इस बेहतर बनाने की कोशिश में लगा रहता है। अब माइक्रोसॉफ्ट एक और अपडेट लेकर आ चुका है। अपडेट ये है कि अब यूजर्स को स्क्रीन रिकॉर्डिंग फीचर मिलेगा। माइक्रोसॉफ्ट के नए विडोज 11 अपडेट में लोगों को स्निपिंग टूल में अब इन बिल्ट स्क्रीन रिकॉर्डर का फीचर मिलेगा। इस फीचर की मदद से यूजर्स आसानी से स्क्रीन रिकॉर्डिंग कर पाएंगे।

कंपनी ने दी जानकारी

एक पोस्ट के जरिए माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि ‘स्निपिंग टूल की वजह से कंप्यूटर से कंटेंट को कैप्चर और शेयर करना आसान होने के साथ साथ तेजी से भी होगा।’ माइक्रोसॉफ्ट कंपनी का ये भी कहना है कि यूजर्स के बीच स्निपिंग टूल काफी पसंद किया जाता है। इसलिए वो भी इन स्क्रीन रिकॉर्डर पेश करने के लिए उत्साहित हैं।

इस टूल को इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को स्निपिंग टूल एप्लिकेशन खोलने और नए स्क्रीन रिकॉर्डिंग ऑप्शन को सिलेक्ट करने की जरूरत पड़ेगी। स्क्रीन रिकॉर्डिंग शुरू करने से पहले स्क्रीन पर जो रिकॉर्ड करना है उसको सेलेक्ट कर एडजस्ट कर सकते हैं ताकि सेलेक्टेड हिस्सा ही रिकॉर्ड हो सके। स्क्रीन रिकॉर्ड करने के बाद यूजर्स सेव करने के साथ साथ किसी को भेज भी सकते हैं। माइक्रोसॉफ्ट ने इसी साल फाइल शेयरिंग जैसे फीचर्स को शुरु किया है। इस फीचर की वजह से अब किसी भी फाइल को आसानी से शेयर कर सकते हैं।

स्क्रीन रिकॉर्डिंग टूल को ऐसे करें इस्तेमाल

  1. इस टूल का यूज करने के लिए विंडोज 11 यूजर्स को स्निपिंग टूल ऐप को ओपन करना होगा।
  2. इसके बाद नए स्क्रीन रिकॉर्डिंग ऑप्शन को चुन लें।
  3. स्क्रीन रिकॉर्डिंग शुरू करने से पहले अपनी स्क्रीन पर रिकॉर्डिंग वाले हिस्से को सेलेक्ट कर लें, आपको जितना एरिया रिकॉर्ड करना है उता सेलेक्ट कर लें।
  4. ऐसा करने के बाद रिकॉर्डिंग शुरू हो जाएगी।
  5. इसके बाद आप कंटेंट को सेव कर लें और शेयर भी कर सकते हैं।
  6. मोबाइल फोन में ये फीचर पहले से अवेलेबल है

माइक्रोसॉफ्ट ने अब जाकर इस टूल को लाने का विचार किया है, लेकिन मोबाइल फोन में ये फीचर काफी पहले आ गया था। एंड्रॉयड यूजर्स के मोबाइल फोन में स्क्रीन रिकॉर्डिंग का फीचर उपलब्ध है। मोबाइल फोन में आसानी से स्क्रीन रिकॉर्डिंग कर सकते हैं और उसे किसी के साथ शेयर कर सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement