Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. म्यूजिक के शौकीनों के लिए साउंड बार बन रहे हैं शानदार विकल्प, घर को बना सकते हैं होम थिएटर

Mivi Fort S60 Review: घर को बना दे थिएटर, संगीत के शौकीनों के लिए खास तोहफा

बाजार में इस समय कई साउंड बार के विकल्प मौजूद हैं, लेकिन अक्सर लोग इनके साउंड आउटपुट को लेकर शिकायत करते हैं।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: May 17, 2022 22:10 IST
Sound Bar- India TV Paisa

Sound Bar

भारतीय लोगों के दिलों में म्यूजिक की खास जगह है। चाहें शास्त्रीय संगीत हो या फिल्मी नगमे, संगीतकारों की खूबसूरत धुनें सीधे दिल में उतर जाती हैं। यही कारण हैं कि उम्दा संगीत सुनने वाले लोग हमेशा से ही एक बेहतरीन स्पीकर की तलाश में रहते हैं। मौजूदा ट्रेंड की बात करें तो इस समय साउंड बार काफी प्रचलन में हैं। बाजार में इस समय कई साउंड बार के विकल्प मौजूद हैं, लेकिन अक्सर लोग इनके साउंड आउटपुट को लेकर शिकायत करते हैं। 

इस बीच हमने घरेलू इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांड Mivi के Fort S60 साउंड बार को रिव्यू किया। कंपनी के अनुसार यह देश का पहला मेड इन इंडिया साउंड बार है और इसे खास तौर पर भारतीय संगीत और इसके शौकीनों के लिए बनाया गया है। आइए जानते हैं कि यह साउंड बार कैसा है और क्या यह आपको खरीदना चाहिए और क्या ये वास्तव में म्यूजिक के दीवानों के लिए वैल्यू फॉर मनी है? 

बॉक्स में आपको क्या क्या मिलता है

Mivi के साउंड बार के बॉक्स में आपको आपको करीब 2.6 फुट का स्पीकर मिलेगा। साथ ही एक अडॉप्टर और आक्स केबल मिलता है। इस साउंडबार के साथ एक सिंपल ब्लैक कलर का रिमोट मिलता है। इस रिमोट में वॉल्यम कम व ज्यादा के साथ कई ऑपरेटिव बटन मिलते हैं। इसकी क्वालिटी और डिजाइन काफी सिंपल है। 

डिजाइन 

Mivi Fort S60 की डिजाइन की बात करें तो पहली नजर में यह काफी प्रभावित करती है। इसे आप अपनी टीवी के साथ वॉल माउंट कर सकते हैं। यह साउंड बार प्रीमियम प्लास्टिक से तैयार किया गया है। इसकी लंबाई 80 सेमी (लगभग 2.6 फुट) है। सामने की तरफ जाली है और साइड में वूफर दिए गए हैं। साउंडबार के एक साइड में वॉल्यूम अप/डाउन, मोड चेंज और इनपुट चेंज जैसे फिजिकल बटन भी दिए गए हैं। स्पीकर की जाली में अलग अलग मोड्स के अनुसार एलईडी लाइट्स दी गई हैं। बिजली की आपूर्ति सहित सभी वायर्ड इनपुट मोड सबसे पीछे हैं। बार के नीचे रबर पैड भी अच्छी गुणवत्ता के हैं।

Sound Bar 

Image Source : INDIATV
Sound Bar 

साउंड क्वालिटी

इस साउंड बार के दोनों ओर इन-बिल्ट सबवूफ़र्स हैं जो कॉम्पैक्ट होने के साथ-साथ एक दमदार बेस पैदा करते हैं। यह एक 2.2 चैनल साउंडबार है जिसका मतलब है कि इसमें 2 मुख्य स्पीकर और 2 सबवूफर हैं। सभी मिलकर 60W का ऑडियो आउटपुट तैयार करते हैं। Mivi ने तीन ऑडियो मोड भी जोड़े। मूवी मोड, न्यूज मोड और म्यूजिक मोड हैं। इसे टीवी के साथ इस्तेमाल करने पर ये मोड असरदार दिखाई दिए। गाने सुनने में साउंड के हाई और मिड्स काफी बैलेंस लगे। हालांकि हाई साउंड पर पर्फोर्मेंस थोड़ी कम लगी। कुल मिलाकर अपनी कीमत के हिसाब से इस साउंडबार की साउंड क्विलीटी अच्छी है।

Sound Bar

Image Source : INDIATV
Sound Bar

कनेक्टिविटी

Mivi के साउंंड बार में कनेक्टिविटी के ढेर सारे विकल्प दिए गए हैं। इसमें ब्लूटूथ 5.0 के साथ औक्स, कोएक्सियल और यूएसबी पोर्ट दिए गए हैं। मोड बदलने के लिए आप साउडबार के फिजिकल बटन का उपयोग कर सकते हैं या फिर आप रिमोट की मदद से भी इसे आपरेट कर सकते हैं। मैंने ज्यादातर ब्लूटूथ कनेक्टिविटी की कोशिश की। यह आसानी से फोन से कनेक्ट हो जाता है। इसकी रेंज भी अच्छी है। साउंड बार में कोई बैटरी बैकअप नहीं है। ऐसे में आपको इसके एडॉप्टर की मदद से हमेशा चार्ज करना होगा। 

Sound bar 

Image Source : INDIATV
Sound bar 

निर्णय:

मेरे लिए यह विश्वास करना कठिन है कि Fort S60 कंपनी द्वारा बनाया गया पहला साउंडबार है। यह प्रीमियम दिखता है, इसमें कई इनपुट मोड हैं, एक आसान रिमोट के साथ आते हैं, और ऑडियो आउटपुट भी बढ़िया है। हार्डकोर बास प्रेमियों के लिए, फोर्ट एस60 सबसे अच्छा है। मेरी राय में, साउंडबार केवल ऑडियो मोड के कारण पूरे घर की जरूरत के लिए अच्छा विकल्प है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement