Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Year Ender 2021: मोबाइल के शौकीनों के लिए 5G के इंतजार में निकला 2021, ये रहे साल के 10 बेहतरीन स्मार्टफोन

Year Ender 2021: मोबाइल के शौकीनों के लिए 5G के इंतजार में निकला 2021, ये रहे साल के 10 बेहतरीन स्मार्टफोन

2021 में ऐसे ही कई ब्लॉकबस्टर स्मार्टफोन लॉन्च हुए। हम 2022 की शुरूआत पहले इन्हीं 10 पसंदीदा स्मार्टफोन पेश कर रहे हैं, जिन्हे आप अपना बना सकते हैं।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: December 30, 2021 17:23 IST
Year Ender: मोबाइल के शौकीनों...- India TV Paisa
Photo:FILE

Year Ender: मोबाइल के शौकीनों के लिए 5G के इंतजार में निकला 2021, ये रहे साल के 10 बेहतरीन स्मार्टफोन

Highlights

  • स्मार्टफोन इंडस्ट्री के लिए 2021 का साल काफी उतार चढ़ाव से भरपूर रहा
  • इंडस्ट्री चिप की कमी के चलते सप्लाई चेन की मुसीबतों का सामना करती रही
  • भारत के मोबाइल यूजर्स 2021 में बेसब्री से 5 जी का इंतजार करते रहे

स्मार्टफोन इंडस्ट्री के लिए 2021 का साल काफी उतार चढ़ाव से भरपूर रहा। एक ओर जहां इंडस्ट्री चिप की कमी के चलते सप्लाई चेन की मुसीबतों का सामना करती रही। वहीं इसके बावजूद ऐप्पल और सैमसंग सहित दूसरी कंपनियों ने आधुनिक तकनीक परोसने में कोई कमी नहीं की। भारत के मोबाइल यूजर्स 2022 में बेसब्री से 5 जी का इंतजार करेंगे। लेकिन 5जी तकनीक से लैस भारतीय यूजर्स के पास 2021 में ही आ गए हैं। 

एप्पल, सैमसंग के अलावा इस साल रियलमी ने बाजार में तेजी से अपनी पहुंच बढ़ाई, वहीं वीवो ने अपने कैमरे की तकनीक को 2021 में और बेहतर बनाया। 2021 में ऐसे ही कई ब्लॉकबस्टर स्मार्टफोन लॉन्च हुए। हम 2022 की शुरूआत पहले इन्हीं 10 पसंदीदा स्मार्टफोन पेश कर रहे हैं, जिन्हे आप अपना बना सकते हैं।

Apple iPhone 13 Pro Max

एप्पल के आईफोन की नई सीरी​ज का इंतजार हर किसी को रहता है। इस साल भी नए आईफोन के लॉन्च ने धूम मचाई। IPhone 13 प्रो मैक्स भले ही यूजर्स की उम्मीदों पर खरा न उतरा हो, लेकिन फिर भी इसे नापसंद करने के कारण बहुत ही कम हैं। डिज़ाइन के दृष्टिकोण से iPhone 12 Pro Max में बहुत कम बदलाव आया है, लेकिन iPhone 13 Pro Max में वर्ष के सर्वश्रेष्ठ स्मार्टफोन की श्रेणी में शामिल होने के लिए पर्याप्त नए फीचर्स हैं। 

Samsung Galaxy Z Fold 3 and Z Flip 3 

एप्पल को यदि किसी फोन कंपनी ने सही टक्कर दी है तो वह सैमसंग ही है। सैमसंग ने इस बार एप्पल से एक कदम आगे बढ़ते हुए Galaxy Z Fold 3 and Z Flip 3 फोन लॉन्च किए। गैलेक्सी जेड फोल्ड 3 सैमसंग का तीसरी पीढ़ी का स्मार्टफोन है, और यह बहुत अधिक समझौता किए बिना फॉरवर्ड लुकिंग फोल्डेबल फोन बनाने का सबसे अच्छा प्रयास है। फोल्ड 3 न तो पतला है और न ही सुपर लाइट, लेकिन पूरी तरह खोलने पर टैबलेट के आकार का 7.6-इंच डिस्प्ले बन जाता है।

Vivo X70 Pro+

2021 में यदि किसी फोन ने प्रीमियम श्रेणी को टक्कर देने में कामयाब रहा, तो वह वीवो था। सबसे पहले, X60 के बाद वीवो ने इसे X70 प्रो + पेश किया। X70 Pro+ के साथ सबसे बड़ा अपग्रेड Zeiss कैमरा था और कैमरा परफॉर्मेंस निश्चित रूप से एक प्रीमियम फ्लैगशिप फोन में अपेक्षित था। इसकी कीमत 79,990 रुपये है। 

OnePlus 9 Pro 

वनप्लस स्मार्टफोन हमेशा से अपने फीचर्स के साथ सैमसंग और ऐप्पल को टक्कर देता है। इस साल कंपनी ने वनप्लस 9 प्रो को पेश किया। क्यूएचडी फ्लूइड AMOLED डिस्प्ले, स्नैपड्रैगन 888 प्रोसेसर, और एक समझदार अभी तक स्टाइलिश डिज़ाइन के साथ इस फोन में वह हर संभव फीचर, जिसकी उम्मीद आपको सबसे शानदार फोन में होती है। 

Realme GT

इस साल जिस कंपनी ने सबसे ज्यादा प्रभावित किया, वह Realme GT रहा। यह फोन इस साल कंपनी के लिए मील का पत्थर साबित हुआ। न केवल यह फोन प्रीमियम था, जिसमें स्नैपड्रैगन 888, 64MP क्वाड-कैमरा सेटअप और UFS 3.1 स्टोरेज शामिल था, डिवाइस में एक शानदार मिनिमम बैक डिज़ाइन भी था जिसने इसे वर्ष के सबसे अच्छे दिखने वाले फोन में से एक बना दिया।

Poco F3 GT

इस साल प्रभावित करने वाले फोन में Poco F3 GT भी है। यह अभी तक भारत में ब्रांड का सबसे महंगा फोन था। लेकिन फिर भी यह गेमर्स के लिए अविश्वसनीय वैल्यू-फॉर-मनी डिवाइस बनने में कामयाब रहा। अपने सेगमेंट में एकमात्र फोन जिसने इन-बिल्ट गेमिंग ट्रिगर्स पेश किया। पोको एफ 3 जीटी एक बजट गेमिंग मशीन थी, जो मीडियाटेक डाइमेंशन 1200 चिप के साथ आ​ती है। 

iQOO Z5

इस साल भारतीय बाजार में काफी नई कंपनी iQOO के Z5 स्मार्टफोन की भी चर्चा रही। यह एक बेहतरीन डिवाइस है। जिसमें स्नैपड्रैगन 778G, वैरिएबल रिफ्रेश रेट और UFS 3.1 स्टोरेज के साथ-साथ इसकी खूबसूरती काफी लुभाती है। इस फोन में कई ऐसे प्रीमियम फीचर्स थे जो भारतीय ग्राहकों को एक ही झलक में भा गए। 

Redmi Note 10 Pro Max

रेडमी की नोट सीरीज अपनी वैल्यू फॉर मनी के लिए जानी जाती है। हमेशा की तरह, इस साल भी Redmi Note श्रृंखला ने अपनी साख बरकरार रखी। नोट 10 प्रो मैक्स का 108MP कैमरा सभी मायने में प्रभावशाली है। इसमें AMOLED डिस्प्ले दिया गया है। कुल मिलाकर, Redmi Note 10 Pro Max इस श्रेणी में मात देने वाला फोन रहा।

Samsung A22 5G 

बजट श्रेणी में यह सैमसंग की बेहतरीन पेशकश है। सैमसंग गैलेक्सी A22 में चमकदार AMOLED डिस्प्ले के साथ-साथ पीछे की तरफ एक शानदार क्वाड-कैमरा सेटअप है। हालांकि MediaTek Helio G80 चिप के साथ यह कभी कभी यूजर्स को परेशान कर सकता है। लेकिन अन्य सभी मामले में यह फोन काफी शानदार है। फोन में 5000mAh बैटरी, 90Hz का रिफ्रेश रेट और NFC सपोर्ट काफी बेहतर है। 

Realme X7 5G 

भारत में 5G फोन की डिमांड काफी बढ़ रही है। इसे देख​ते हुए Realme X7 एक बेहतरीन फोन लॉन्च रहा। एकमात्र ऐसा फोन जिसने 20,000 रुपये से कम में 5G कंपेटिबिलिटी की पेशकश की। इसने AMOLED स्क्रीन, डुअल 5G सिम सपोर्ट, एक अच्छी बैटरी और फास्ट चार्जिंग सहित कई अन्य फीचर्स दिए हैं। फोन ने 3.5 मिमी हेडफोन पोर्ट को भी बरकरार रखा। फोन में 64MP का प्राइमरी कैमरा दिया गया है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement