Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Mobile Phone Users: कैमरे को क्लीन करने के लिए ये 7 सीक्रेट्स जरूर जानें

Mobile Phone Users: कैमरे को क्लीन करने के लिए ये 7 सीक्रेट्स जरूर जानें

आज के समय में ज्यादातर लोग फोटो क्लिक करने के लिए स्मार्टफोन के कैमरे का इस्तेमाल करते हैं। कई बार तस्वीर धुंधली या फिर अच्छी नहीं आने के कारण लोग परेशान हो जाते हैं। समय पर इसकी साफ-सफाई कर इसे खराब होने से बचा सकते हैं। इन टिप्स और ट्रिक्स को फॉलो कर स्मार्टफोन के कैमरे को क्लीन करें।

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Published on: December 13, 2022 6:51 IST
कैमरे क्लीन करने के ये हैं 7 टिप्स - India TV Paisa
Photo:FILE कैमरे क्लीन करने के ये हैं 7 टिप्स

अधिकतर लोग स्मार्टफोन से लोगों से बातें करने के अलावा इससे तस्वीरें और वीडियो लेना पसंद करते हैं। कुछ क्रिएटर्स तो ऐसे हैं जो वीडियो बनाने के लिए पूरी तरह से इसी कैमरा पर निर्भर है। वीडियो अच्छी बने और परछाई नहीं आए इसके लिए लोग अलग से रिंग लाइट और पर्दे के साथ ही कई गैजेट्स खरीद लेते हैं। लेकिन स्मार्टफोन के कैमरे की लेंस धुंधली पड़ जाए या फिर इससे अच्छी तस्वीरें आनी बंद हो जाए तो ऐसी स्थिति में क्या करें? इसके बारे में बहुत कम लोगों को जानकारी है। 

स्मार्टफोन के कैमरे से हमेशा अच्छी तस्वीरें आए इसके लिए समय-समय पर इसकी साफ-सफाई कर सकते हैं। लेंस धुंधली पड़े इससे पहले इसे क्लीन करने के लिए इन टिप्स और ट्रिक्स को फॉलो करें।

1 सॉफ्ट कपड़े से करें सफाई

स्मार्टफोन के कैमरे की सफाई करने के लिए किसी भी सॉफ्ट कपड़े का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए सूती कपड़े का इस्तेमाल करें। इसके अलावा चश्मा खरीदने पर उसके अंदर जो कपड़े होते हैं उससे भी इसकी सफाई कर सकते हैं। लेंस की सफाई सॉफ्ट कपड़े से करने से इसके ऊपर किसी भी तरह की खरोंच नहीं आती है। 

2 शर्ट या कोई हार्ड कपड़े से बचें

कुछ लोग जल्दी बाजी में स्मार्टफोन स्क्रीन की साफ-सफाई करने के लिए टी-शर्ट या फिर शर्ट का इस्तेमाल करते हैं। वहीं दूसरी तरफ अगर बात कैमरे की आती है तो इसे क्लीन करने के लिए शर्ट या टीशर्ट से साफ करने से बचना चाहिए। दरअसल इसमें गंदगी जमी होती है इसके अलावा शर्ट के बटन लेंस में टकराने से इसमें खरोंच आने की संभावनाएं बनी रहती है। 

3 पानी से करें बचाव

अधिकतर लोग स्मार्टफोन की स्क्रीन हो या फिर कैमरा लेंस किसे साफ करने के लिए पानी का इस्तेमाल करते हैं। कपड़े को गीला इस से स्मार्टफोन की स्क्रीन या फिर कैमरे को क्लीन तो कर सकते हैं लेकिन धीरे-धीरे अंदर की तरफ पानी रिसने से कई बार तस्वीरें धुंधली आनी शुरू हो जाती है। स्मार्टफोन के अंदर पानी जाने से मदर बोर्ड में खराबी आ सकती है। मदर बोर्ड की कीमत स्मार्टफोन की कीमत का लगभग 60% होता है। 

4 खरीदें कैमरा क्लीनिंग किट 

स्मार्टफोन के कैमरे को क्लीन करने के लिए मार्केट में बहुत सारे क्लीनिंग किट उपलब्ध हैं। इसके अलावा मात्र 299 रुपये में ऑनलाइन बाजार से भी इसे खरीद सकते हैं। इसमें स्प्रे, रुई और प्रेशर मशीन साथ में मिल जाती है। इससे कैमरे की सफाई बहुत ही आसानी से हो जाती है। इसकी मदद से क्लीन करने से आगे चलकर किसी भी तरह की समस्याएं नहीं होती है।

5 स्क्रीन स्प्रे से करें क्लीन

पानी का इस्तेमाल करने से बचने के लिए अधिकतर लोग स्क्रीन स्प्रे की मदद लेते हैं। दरअसल यह सुरक्षित तो है लेकिन प्रेशर अधिक होने की वजह से इसे अंदर जाने की संभावनाएं बनी रहती है। किसी भी लिक्विड से साफ सफाई करते समय इस बात का खास ख्याल रखें कि यह किसी भी कारण से अंदर की तरफ प्रवेश ना करें।

6 हार्ड ब्रश से बचें

अधिकतर लोग स्मार्टफोन लैपटॉप या फिर कीबोर्ड की साफ सफाई करने के लिए ब्रश का इस्तेमाल करते हैं। अगर यह सॉफ्ट हो तो किसी भी तरह की समस्याएं नहीं आती है। लेकिन सामान्य ब्रश से इस्तेमाल करने पर कई बार स्क्रीन के ऊपर करो जाने की भी संभावनाएं होती है जिसे लोग नजरअंदाज कर देते हैं। सॉफ्ट ब्रश की मदद से आप कैमरे को क्लीन कर सकते हैं।

7 स्क्रीन पर ज्यादा जोड़ नहीं पड़ने दें   

किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस की साफ सफाई करते समय इसके ऊपर जोर देने से बचना चाहिए। कुछ लोग अधिक ताकत लगाकर इसे क्लीन करने की कोशिश करते हैं। इससे स्मार्टफोन दबने के कारण स्क्रीन के साथ ही कैमरे लेंस को टूटने की संभावनाएं रहती है। इसके अलावा धूल और मिट्टी के कण साफ होने की जगह अंदर की तरफ प्रवेश कर सकते हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement