Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Nokia New Logo: Nokia ने 60 साल बाद बदला अपना Logo, जानें अब कैसा है इसका डिजाइन

Nokia New Logo: Nokia ने 60 साल बाद बदला अपना Logo, जानें क्यों कंपनी ने लिया ये फैसला?

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ने 60 साल बाद अपने लोगों को पूरी तरह से बदल दिया है। कंपनी ने सिर्फ इसके डिजाइन को ही नहीं बदला बल्कि इसका कलर भी चेंज कर दिया है। नोकिया के लोगो बदलने के बाद एचएमडी ग्लोबल ने कहा है कि वह पुराने लोगो के साथ ही स्मार्टफोन को बेचेगी।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: February 28, 2023 14:26 IST
nokia new logo design, Nokia, nokia MWC 2023, MWC 2023 Latest Launch, mwc announcements, MWC NEWS, T- India TV Paisa
Photo:फाइल फोटो नोकिया अब स्मार्टफोन के साथ साथ नेटवर्क बिजनेस पर भी फोकस कर रही है।

Nokia New Logo Announcement: नोकिया (Nokia) के फोन अब हमें भले ही बेहद कम देखने को मिलते हों लेकिन एक जमानें में फोन की दुनिया में इस कंपनी का दबदबा कायम था। स्मार्टफोन सेगमेंट में बढ़ते कंपटीशन के बीच में कंपनी ने कई बार वापसी की कोशिश की लेकिन वह मार्केट में अपना रुतबा वापस पाने में नाकामयाब रही। अब नोकिया ने एक बड़ा बदलाव करते हुए अपना 60 साल पुराना लोगो बदल दिया है। इससे पहले नोकिया ने अपने Logo में हल्के फुल्के बदलाव किए थे लेकिन इस बार कंपनी ने इसके डिजाइन को पूरी तरह से ही बदल दिया है। नोकिया ने बार्सिलोना में चल रहे MWC 2023 में अपने नए Logo का ऐलान किया है। 

रिपोर्ट्स की मानें तो नोकिया अब मोबाइल बिजनेस के साथ साथ नेटवर्क बिजनेस पर भी कदम बढ़ा सकती है। नोकिया ने अपने नए लोगो को इस बार 5 शेप्स के साथ तैयार किया है। सिर्फ डिजाइन ही नहीं कंपनी ने नोकिया के ब्लू कलर को भी चेंज कर दिया है। 

इस वजह से बदला LOGO 

आपको बता दें कि नोकिया सिर्फ स्मार्टफोन ही नहीं बनाती बल्कि यह 5G इक्विपमेंट्स भी बनाती है। इसलिए नोकिया ने अब दो तरह के लोगो बनाने का निर्णय लिया है। एक Logo को स्मार्टफोन सेगमेंट के लिए डिजाइन किया गया है जबकि दूसरा Logo कंपनी के बिजनेस को शो करेगा। 

HMD Global ने कही ये बात

आपको बता दें कि नोकिया के मोबाइल बनाने का लीगल लाइसेंस फिनलैंड की कंपनी एचमडी ग्लोबल के पास है। नए Logo को लेकर एचएमडी ग्लोबल ने कहा कि वह नए स्मार्टफोन को नोकिया के पुराने लोगो के साथ ही बेचेगी। वहीं नोकिया के सीईओ ने एक बड़ा बयान देते हुए कहा कि नोकिया अब सिर्फ स्मार्टफोन बेचने वाली कंपनी नहीं है बल्कि अब यह एक बिजनेस टेक्नोलॉजी कंपनी बन चुकी है। 

कंपनी के सीईओ ने अपने एक पोस्ट में कहा कि ज्यादातर लोग नोकिया को एक सफल मोबाइल ब्रांड के तौर पर जानते हैं लेकिन, अब कंपनी अपने नेटवर्क बिजनेस की तरफ भी लोगों का ध्यान लाना चाहती है। उन्होंने कहा कि हम एक ऐसा ब्रांड लाना चाहते हैं जो सिर्फ नेटवर्क और इंडस्ट्रियल डिजिटलाइजेशन पर फोकस करेगा। 

यह भी पढ़ें- वनप्लस ने MWC 2023 में पेश किया Oneplus 11 Concept स्मार्टफोन, नई Cooling Technology ने सबके उड़ाए होश, जानें इसके फीचर्स

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement