Wednesday, May 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. अब मेजरमेंट टेप नहीं iPhone के कैमरे से पता कर सकते हैं अपनी हाइट, फॉलो करें ये स्टेप

अब मेजरमेंट टेप नहीं iPhone के कैमरे से पता कर सकते हैं अपनी हाइट, फॉलो करें ये स्टेप

किसी की भी हाइट पता करने के लिए लोग मेजरमेंट टेप या स्केल की सहायता लेते हैं। अगर आप एक आईफोन यूजर हैं तो आपको इसकी जरूरत नहीं पड़ेगी। iPhone के कैमरे से किसी की भी हाइट चुटकियों में पता कर सकते हैं। यह फीचर केवल आईफोन के चुनिंदा मॉडल पर ही उपलब्ध हैं।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 15, 2023 16:02 IST
Find out the height of anyone with the camera of iPhone- India TV Paisa
Photo:CANVA आईफोन के कैमरे से पता करें किसी की भी हाइट

iPhone: आमतौर पर लोग हाइट मेजरमेंट करने के लिए इसके लिए मेजरमेंट की मदद लेते हैं। वहीं दूसरी तरफ कुछ ऐसे भी लोग हैं जो दीवार के ऊपर मार्का लगा कर आसानी से हाइट पता कर पाते हैं। अगर आपके पास स्मार्टफोन हो तो मेजरमेंट टेप या स्केल की जरूरत नहीं पड़ेगी। ऐपल iPhone में कई ऐसे हिडन फीचर्स हैं, जिसके बारे में अधिकतर लोगों को जानकारी नहीं होती है। इसी तरह का एक बेहद खास फीचर iPhone LiDAR Scanner है।  इसे केवल कुछ ही प्रीमियम स्मार्टफोन में इस्तेमाल कर सकते हैं। iPhone के कैमरे से किसी की भी हाइट पता करने के लिए इन आसान स्टेप्स को फॉलो करें।

iPhone के कैमरे से पता करें हाइट

iPhone के कैमरे से किसी की भी हाइट पता करने के लिए LiDAR Scanner फीचर की मदद लेते हैं। यह एक तरह का ऐप है। इसे आईफोन यूजर आसानी से ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। वहीं दूसरी तरफ अगर आपके पास प्रीमियम स्मार्टफोन हो तो इसे डाउनलोड करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। दरअसल प्रीमियम स्मार्टफोन में यह ऐप्स पहले से ही उपलब्ध होते हैं। केवल इसे इस्तेमाल कैसे करें इसके बारे में जानने के बाद किसी की भी हाइट पता कर सकेंगे। LiDAR यानी लाइट डिटेक्शन और रेंजिंग रडार के रूप में काम करता है। लेजर का इस्तेमाल कर हाइट और डेप्थ के अलावा डिस्टेंस नाप सकते हैं।

केवल इन iPhone के कैमरे से पता कर सकते हैं हाइट 

iPhone के कैमरे से किसी की भी हाइट पता करना भले ही आसान हो, लेकिन यह सुविधा सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं है। LiDAR Scanner केवल iPhone 12, iPhone 13, iPhone 14 के प्रो मॉडल्स, iPhone 12 Pro, Max, iPhone 13 Pro, Max, iPhone 14 Pro और Pro Max में उपलब्ध है। अगर आपके पास आईफोन 12 या फिर इससे नीचे के मॉडल उपलब्ध हैं तो इसमें आप LiDAR Scanner फीचर का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे।

ऐसे पता करें iPhone के कैमरे से हाइट

  1. iPhone के कैमरे से हाइट पता करने के लिए Measure ऐप यूज करें।
  2. अगर ये पहले से नहीं है तो इसे मुफ्त में ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।
  3. इसके बाद Measure ऐप को ओपन कर उस व्यक्ति की तरफ कैमरा फोकस करें जिसकी हाइट जानना चाहते हैं।
  4. इसे धीरे धीरे सिर से लेकर पैर की तरफ प्वाइंट करें। उस व्यक्ति के ऊपर एक लाइन देखें। 
  5. इसके बाद हाइट मेजरमेंट नीचे की तरफ देख कर Take Picture पर टैप करें। 
  6. इसके बाद फोटो में आप आसानी से हाइट देख सकेंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement