Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Dumbphone: स्मार्टफोन नहीं अब डंबफोन का है जमाना, जानें स्मार्टफोन के जमाने में ये क्या है बला?

Dumbphone: स्मार्टफोन नहीं अब डंबफोन का है जमाना, जानें स्मार्टफोन के जमाने में ये क्या है बला?

मौजूदा समय स्मार्टफोन का देखा जा रहा है लेकिन अब एक चौंकाने वाला तथ्य सामने आया है, जहां लोग डंबफोन यानि फीचर फोन की तरफ आकर्षित हो रहे हैं। बता दें कि तेजी से डंबफोन की बिक्री बढ़ी है, ऐसे में इनका क्रेज दिनों-दिन बढ़ता हुआ नजर आ रहा है।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: February 15, 2023 19:31 IST
Why user switch to dumbphone, know important fact about it- India TV Paisa
Photo:CANVA डंबफोन का तेजी से बढ़ा चलन, स्मार्टफोन के जमाने में इनकी तरफ क्यों आकर्षित हो रहे लोग

Dumbphone: हम अगर बीते दौर में जाये तो हमारे पास सिर्फ फीचर फोन यानि डंबफोन ही होते थे, जिनमें केवल कॉलिंग, रेडियो और बस काम के फीचर ही उपलब्ध होते थे, वहीं इनमें इंटरनेट कनेक्टिविटी की सुविधा नहीं मिलती थी। दूसरी ओर एक समय बाद माना गया है कि अब इनकी जरूरत नहीं बचेगी, लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं हुआ बल्कि ये और भी बेहतरी के साथ आज के दौर में लौट आये हैं। आज हम आपको डंबफोन से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं, साथ ही यह भी बताएंगे कि कैसे ये बाजार में फिर से लौट रहे हैं। 

ये है डंबफोन, जानें इसके बारे में

बता दें कि डंबफोन में स्मार्टफोन का कोई भी फीचर उपलब्ध नहीं होता है, इस डंबफोन के जरिये सिर्फ कॉल की जा सकती है और कॉल उठायी जा सकती है, साथ ही इसमें कॉल की तरह संदेश की भेजने और प्राप्त की सुविधा भी उपलब्ध होती है। इसमें मनोरंजन के लिये रेडियो और छोटे से गेम का फीचर भी दिया जाता है। वहीं यह बजट में काफी किफायती और मजबूती वाले भी होते हैं। 

क्यों आकर्षित हो रहे डंबफोन की तरफ लोग

आज के समय में स्मार्टफोन रखना लोगों को काफी दिक्कत भरा लगने लगा है, जहां सोशल प्लेटफॉर्म आदि से लोगों की ऊब होने लगी है। वहीं जैसे जैसे स्मार्टफोन का चलन बढ़ा है, वैसे ही उसने दैनिक जीवन में भी अपनी उपयोगिता बढ़ा ली है, ऐसे में कई यूजर्स दैनिक जीवन में दखल के चलते स्मार्टफोन को छोड़ डंबफोन की तरफ आकर्षित हो रहे हैं। 

डंबफोन के बारे में ये है नया आकंड़ा

जानकारी के अनुसार सन 2018 से सन 2021 तक डंबफोन की सर्च गूगल में 89 % फीसद तक बढ़ी है, वहीं मौजूदा समय में भारत में डंबफोन के 35 करोड़ यूजर्स हैं। इसके साथ ही आज के समय में स्मार्टफोन की स्क्रीन टाइम के बारे में आयी नई-नई स्टडीज को देखकर लोग और भी स्मार्टफोन से दूरी बना रहे हैं, जहां लोग डंबफोन की तरफ तेजी से आकर्षित हो रहे हैं, वहीं गूगल में तेजी से डंबफोन ट्रेंड कर रहा है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement