Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. प्लेटफार्म टिकट के लिए नहीं लगानी पड़ेगी अब लाइन में, जानें क्या है आसान तरीका

प्लेटफार्म टिकट के लिए नहीं लगानी पड़ेगी अब लाइन में, जानें क्या है आसान तरीका

आमतौर पर रेलवे स्टेशन में प्लेटफॉर्म टिकट लेने के लिए हमें भीड़ के बीच से गुजरना पड़ता है, ऐसे में हमारा समय खराब होता है। आप अगर इस परेशानी से बचना चाहते हैं तो आपको प्लेटफॉर्म टिकट पाने की इस ऑनलाइन प्रक्रिया के बारे में जरूर जान लेना चाहिये।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 17, 2023 7:30 IST
Know about to Platform ticket online booking- India TV Paisa
Photo:CANVA ऑनलाइन तरीके से ऐसे आसानी से पाए प्लेटफॉर्म टिकट, जान लें इसके बारे में

Platform Ticket Online Process: सामान्यतः हम देखते हैं कि रेलवे स्टेशन में हमें भीड़ दिखाई देती है, जहां अनारक्षित टिकट और प्लेटफॉर्म टिकट लेने के लिए मारामारी मची रहती है। ऐसे में हमें अगर प्लेटफॉर्म टिकट पाना होता है तो लंबी लाइन में लगना पड़ता है, ऐसे में हमारा समय तो जाता ही इसके साथ ही हमें कई तरह की परेशानियां भी उठानी पड़ती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप घर बैठे प्लेटफॉर्म टिकट को बुक कर सकते हैं? साथ ही इन सभी परेशानियों से बच भी सकते हैं। आज हम आपको इसी के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं। 

रेलवे का UTS एप कर देगा काम आसान

बता दें कि अगर आपको प्लेटफार्म टिकट ऑनलाइन माध्यम से चाहिए तो इसके लिए आपको रेलवे का UTS एप डाउनलोड करना होगा। UTS एप के जरिये आप आसानी से प्लेटफॉर्म टिकट बिना लाइन में लगे घर बैठे ही पा सकेंगे। बता दें कि रेलवे का UTS एप एंड्रॉइड और आईओएस दोनों तरह के ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए मौजूद है, इस एप को सेंटर फॉर रेलवे रिजर्वेशन सिस्टम (CRIS) ने यात्रियों की सुविधा के लिए डेवलप किया है। 

UTS एप से ऐसे पाएं प्लेटफार्म टिकट

UTS एप से प्लेटफॉर्म टिकट पाने के लिए इसे डाउनलोड करने के बाद आप इसमें लॉगिन कर लें। जहां लॉगिन करने के बाद आपको कई तरह के टैब दिखाई देंगे, इसमें से आपको प्लेटफार्म टिकट पाने के लिए क्विक बुकिंग सेक्शन में जाना होगा, जहां प्लेटफार्म बुकिंग टैब के जरिये आप प्लेटफार्म पा सकेंगे। 

ऐसे कर सकते हैं UTS एप में पेमेंट

UTS एप में प्लेटफार्म टिकट बुकिंग के अलावा कई अन्य खास तरह के फीचर भी मौजूद है, जहां आप इसके जरिये अनारक्षित टिकट, शो टिकट आदि को बुक कर सकते हैं। इसके साथ ही UTS एप में आप डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग और पेटीएम एप वॉलेट, मोबिक्विक वॉलेट के जरिये पेमेंट कर सकते हैं। इसके साथ ही इसके जरिये आप टिकट को पेपरलेस भी पा सकते हैं, इसे उपयोग करना काफी आसान है। वहीं इस एप के उपयोग से आप कई परेशानियों से बच सकते हैं, ऐसे में इस एप को एक बार जरूर आजमाएं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement