Wednesday, April 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. PM Modi ने आज देश को दी 5G सर्विस, जानिए दिवाली में लॉन्च करने की प्लानिंग को आज के लिए सरकार ने क्यों किया Fix

PM Modi ने आज देश को दी 5G सर्विस की सौगात, जानिए दिवाली में लॉन्च करने की प्लानिंग को आज के लिए सरकार ने क्यों किया Fix

5G Service: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने एक अक्टूबर 2022 को भारत में बहुप्रतीक्षित 5जी सेवाओं (5G Service) की शुरुआत कर दी है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: October 01, 2022 12:22 IST
PM Modi ने देश को दी 5G सर्विस- India TV Paisa
Photo:INDIA TV PM Modi ने देश को दी 5G सर्विस

Highlights

  • 2023 और 2040 के बीच 455 बिलियन डॉलर का हो सकता है मुनाफा
  • एक बड़ा वर्ग डिजिटल सर्विस की सुविधा से दूर
  • भारत में होंगी सबसे सस्ती सेवाएं

5G Service: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने एक अक्टूबर 2022 को भारत में बहुप्रतीक्षित 5जी सेवाओं (5G Service) की शुरुआत कर दी है। पीएम ने कुछ चुनिंदा शहरों में 5जी सेवाओं की शुरुआत की है और अगले कुछ वर्षों में क्रमिक रूप से पूरे देश में इसका विस्तार किया जाएगा। 5जी सेवा की पहले फेज में 13 शहर अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे के लिए चालू की जाएगी।

2023 और 2040 के बीच 455 बिलियन डॉलर का हो सकता है मुनाफा

रिपोर्ट से पता चला है कि 5G से भारतीय अर्थव्यवस्था को 2023 और 2040 के बीच 455 बिलियन डॉलर या 2040 तक GDP पूर्वानुमान के 0.6 प्रतिशत से अधिक का लाभ हो सकता है, जो कि 5G उपयोग के मामलों की बड़ी संख्या को दर्शाता है जिन्हें भारत की अर्थव्यवस्था के मुख्य क्षेत्रों में लागू किया जा सकता है। विनिर्माण क्षेत्र (कुल लाभ का 20 प्रतिशत का प्रतिनिधित्व) के साथ-साथ खुदरा, आईसीटी और कृषि क्षेत्रों में नए अनुप्रयोगों में 5G लाभों का एहसास होने की उम्मीद है।

हालांकि, भारत सरकार ने 5G रोलआउट का समर्थन करने की वर्तमान आवश्यकता को पूरा करने के लिए ई-बैंड में प्रत्येक में 250 मेगाहर्ट्ज के दो वाहक नियुक्त किए हैं, लेकिन उपयोग के मामलों का समर्थन करने के लिए उच्च क्षमता वाले बैकहॉल की आवश्यकता को देखते हुए यह 5G युग में पर्याप्त नहीं हो सकता है।

एक बड़ा वर्ग डिजिटल सर्विस की सुविधा से दूर

5G देश में विनिर्माण, ऊर्जा और बैंकिंग, परिवहन, स्वास्थ्य सेवा, खेल और खुदरा क्षेत्र में आने वाले समय में एक बड़ी भुमिका निभाने जा रहा है। 'इंडिया: ऑन द रोड' की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि उपभोक्ता और उद्यम दोनों ही भारत में 5जी सेवाओं के लिए महत्वपूर्ण अवसर पेश करते हैं। भारत में अभी भी एक बड़ा वर्ग डिजिटल सर्विस की सुविधा से दूर है। इसके पीछे साक्षरता और कौशल की कमी सबसे बड़ी बाधा बनी हुई है जो बड़ी आबादी को डिजिटल अर्थव्यवस्था में भाग लेने से रोकती है। अगर उन तक डिजिटल सुविधा पहुंचाने में सरकार कामयाब हो जाती है तो उन्हें भी सामाजिक और आर्थिक लाभ अधिक मात्रा में मिल सकता है। 

भारत में होंगी सबसे सस्ती सेवाएं 

भारत सबसे सस्ती मोबाइल सेवाएं उपलब्ध कराने वाले देशों में से एक हैं और उम्मीद है कि यह नियम 5जी सेवाओं के लिए भी जारी रहेगी। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, भारत के उद्योग क्षेत्र में करीब 2.5 से तीन लाख करोड़ रुपये के निवेश की उम्मीद है। तीन लाख करोड़ रुपये एक बड़ा निवेश होता है। इससे रोजगार के अच्छे अवसर भी पैदा हो रहे हैं। अनुमान है कि अगले दो से तीन वर्षों में 5G सेवाएं देश के लगभग सभी हिस्सों में पहुंच जाएंगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement