Friday, May 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Electricity Bill Saving Device: आधे से भी कम आएगा बिजली का बिल! बस मीटर के पास लगा दें ये छोटा सा डिवाइस

Electricity Bill Saving Device: आधे से भी कम आएगा बिजली का बिल! बस मीटर के पास लगा दें ये डिवाइस

गर्मियों में फ्रिज, कूलर और एसी का जमकर इस्तेमाल किया जाता है. ये होम एप्लाइंसेस हमारे बिजली के बिल को बहुत अधिक बढ़ा देते हैं। अगर आप भी गर्मी आने से बिजली के बिल को लेकर परेशान हैं तो आप एक डिवाइस से अपने बिजली के बिल को आधे से भी कम कर सकते हैं। बस इस डिवाइस को आपको अपने बिजली के मीटिर के पास लगाना है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: February 23, 2023 10:03 IST
how save electricity, electricity saving new device, electricity saving device flipkart, electricity- India TV Paisa
Photo:फाइल फोटो इस डिवाइस को आप ऑनलाइन खरीद सकते हैं।

How to Reduce Electric Bill in Summer: सर्दियों का मौसम खत्म हो गया है और अब गर्मी में दस्तक दे दी है. गर्मी के मौसम को देखते हुए लोग अब गर्मियों से छुटकारा पाने की तैयारियों में जुट गए हैं.  गर्मी तो लोगों को परेशान करती ही है लेकिन फ्रिज, कूलर, और AC जैसे होम एप्लाइंसेस के उपयोग से भारी भरकम बिजली का बिल भी लोगों को खूब परेशान करता है। बिजली के बिल की वजह से ही कई लोग एसी नहीं लगाते क्योंकि यह एक ऐसा प्रोडक्ट है जो सभी एप्लाइंसेस से कहीं ज़्यादा बिजली कंज्यूम करता है। लेकिन इस बार आपका बिजली का बिल न के बराबर आने वाला है क्योंकि हम आपको एक ऐसी डिवाइस के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे लगाते ही आपका बिजली का बिल आधे से भी कम आएगा।

ऑनलाइन मार्केट में कई कंपनियों के ऐसे डिवाइस उपलब्ध हैं जो बिजली के बिल को कम करने का दावा करते हैं। कंपनियों का दावा है कि अगर आप पावर सेविंग डिवाइस को यूज करते हैं तो 60 प्रतिशत तक बिजली के बिल को कम किया जा सकता है। फ्लिकार्ड पर मिलने वाली रेड कलर की पावर सेविंग डिवाइस पर आपको 7 Days Replacement Policy भी दी जा रही है। गर्मी आते ही पावर सेवर डिवाइस के रूप में यह सुर्खियों में बना हुआ है। 

गर्मियों में ऐसे डिवाइस की रहती है डिमांड

अगर आपके घर में बिजली का बिल काफी ज्यादा आता है या फिर आपके यहां ज्यादा पंखे, कूलर, फ्रिज या फिर एसी का इस्तेमाल बहुत अधिक होता है तो बिजली के बिल से बचने के लिए यह आपके लिए एक बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। गर्मियों में ऐसे डिवाइसेस की डिमांड काफी ज्यादा रहती है। हालांकि आपको बता दें कि इस डिवाइस को लेकर अब तक किए गए दावे सिर्फ कंपनी की तरफ से ही किए जा रहे हैं। इसलिए इसे खरीदने से पहले आप इस डिवाइस का रिव्यू जरूर चेक कर लें। 

डिवाइस में मिल रहा है भारी भरकम डिस्काउंट

वैसे तो इस डिवाइस की कीमत 1,499 रुपये हैं लेकिन अभी इस पर 80% का डिस्काउंट दिया जा रहा है। इसके साथ ही इस पर आपको बैंक डिस्काउंट भी देखने को मिल जाता है जिसके बाद यह आपको मात्र 275 रुपये में मिल जाएगा। बैंक ऑफर्स का लाभ लेने के लिए आप इसके साथ दूसरे प्रोडक्ट भी खरीद सकते हैं। ऑनलाइन ऑर्डर रिप्लेस करने के करीब 5-7 दिन में ये डिवाइस आपको डिलीवर्ड कर दिया जाएगा।

बिजली का बिल बचाने के दूसरे ऑप्शन

अगर आप बिजली के भारी भरकम बिल से परेशान हैं तो आप कुछ दूसरे ऑप्शन भी अपना सकते हैं। मार्केट में पावर सेविंग्स फैन्स आते हैं उनका इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप एसी लगवाना चाहते हैं तो आप इन्वर्टर एसी खरीदिए जो काफ़ी कम बिजली कन्ज्यूम करते हैं। इसी के साथ आप इन्वर्टर फ्रिज भी ले सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement