Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. ये 4 डिवाइस आपके घर को बना देंगे स्मार्ट, 1000 रुपये से भी कम है इनकी कीमत

ये 4 डिवाइस आपके घर को बना देंगे स्मार्ट, 1000 रुपये से भी कम है इनकी कीमत

अगर आप स्मार्ट गैजेट्स के शौकीन हैं तो आपको बता दें कि आप अपने घर को बड़े ही आसानी से स्मार्ट होम में कनवर्ट कर सकते हैं। आज आपको 4 ऐसे डिवाइस के बारे में बताने जा रहे हैं जो पावर सेविंग होने के साथ साथ आपके घर की सुरक्षा भी करेंगे। आप इन्हें फ्लिपकार्ट और अमेजन से खरीद सकते हैं।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: March 10, 2023 7:25 IST
Smart home devices amazon, Latest smart home devices under 1000, Latest smart home devices, amazon o- India TV Paisa
Photo:फाइल फोटो इन डिवाइसेस को आफ ऑफलाइन मार्केट से भी खरीद सकते हैं।

Smart Gadgets for Home: टेक्नोलॉजी के इस दौर में आजकल हर चीज स्मार्ट होती जा रही है। हमारे काम करके के तरीके भी स्मार्ट बन रहे हैं। ऐसे में अगर आप अपने घर को स्मार्ट होम में कनवर्ट करना चाहते हैं तो आप बड़े आसानी से ऐसा कर सकते हैं। आपको लग रहा होगा कि घर को स्मार्ट बनाने के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. ऑनलाइन और ऑफलाइन मार्केट में की ऐसे स्मार्ट गैजेट्स हैं जो 1000 रुपये से कम कीमत पर आते हैं और इनसे आपका घर दूसरे समान्य घरों से बिल्कुल अलग लगने लगेगा। 

इन सभी प्रोडक्ट्स को आप ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन और फ्लिपकार्ट से ऑर्डर कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन स्मार्ट गैजेट्स फॉर होम के बारे में...

डोर एंट्री अलार्म सिस्टम (Window Door Entry Alarm System)

डोर एंट्री अलार्म सिस्टम डिवाइस के बारे में आपने नाम से ही थोड़ा अंदाजा लगा लिया होगा। यह मैग्नेटिक सेंसर वाला एक डिवाइस है। इसे आप अपने घर के डोर में लगा सकते हैं। जब कोई आपके घर में एंट्री करेगा तो इससे तेज आवाज आने लगेगी। इस डिवाइस में लाउड साइरन दिया गया है। इसके साथ ही यह एक एंटी थेप्ट वाला डिवाइस है। इस आप ऑनलाइन मार्केट में 250 रुपये से भी कम रुपये में खरीद सकते हैं। 

मोशन सेंसर लाइट: (Motion Sensor Light for Home)

मोशन सेंसर लाइट एक बेहद उपयोगी उपकरण है। मार्केट में कई ब्रांड्स मोशन सेंसर लाइट उपबल्ध कराते हैं। इस तरह की लाइट में मोशन सेंसर मौजूद रहता है जो जरा ही हलचल पर लाइट को ऑन कर देता है। इस तरह की लाइट को आप बुजुर्ग लोगों के रुम में लगा सकते हैं। अगर रूम में 30 सेकंड तक कोई एक्टीविटी नहीं होती तो लाइट अपने आप ऑफ हो जाती है। 

वाई-फाई आईआर कंट्रलो हब (Wi-Fi Smart IR Control Hub)

इस डिवाइस को आप अमेजन और फ्लिपकार्ट से खरीद सकते हैं। यह एक आई आर कंट्रोल हब है। इससे आप अपने घर के एसी जैसे प्रडोक्ट को बड़ी ही आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं। यह डिवाइस एलेक्सा और गूगल होम के साथ भी कंपेटिबल है। इसकी कीमत आपको 9900 के करीब हो सकती है। 

 पावर सेविंग मोशन डिवाइस (PIR Sensor with Light and Energy Saving Motion)

इसकी कीमत भी महज 500 रुपये है। यह एक ऐसा डिवाइस है जो लाइट सेंसर से लैस होता है और यह आसानी से डिटेक्ट कर लेता है कि रात है या दिन और उस हिसाब से लाइट को ऑन करता है। यह डिवाइस 180 डिग्री तक घूम सकता है। 

यह भी पढ़ें- AC Buying Tips: एसी खरीदने जा रहे हैं तो इन 4 फीचर्स को चेक करना न भूलें, गर्मी में भारी पड़ सकती है ये गलती

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement