Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. AC Buying Tips: एसी खरीदने जा रहे हैं तो इन 4 फीचर्स को चेक करना न भूलें, गर्मी में भारी पड़ सकती है ये गलती

AC Buying Tips: एसी खरीदने जा रहे हैं तो इन 4 फीचर्स को चेक करना न भूलें, गर्मी में भारी पड़ सकती है ये गलती

अगर आप गर्मी के इस सीजन में एक नया एसी खरदीने का प्लान कर रहे हैं तो आपको इसके फीचर्स के बारे में जरूर जानकारी होना चाहिए। दुकानदार आपको बड़े फीचर्स के बारे में तो जानकारी देता है लेकिन कई बार कुछ छोटे फीचर्स भी बहुत जरूरी होते हैं। आपको एसी के इन 4 फीचर्स के बारे में जरूर जानकारी होना चाहिए।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: March 09, 2023 9:17 IST
Which AC has best features, What are the four main components of AC, What are the benefits of air co- India TV Paisa
Photo:फाइल फोटो एसी खरीदते समय आपको उसके रिमोट को भी अच्छे से चेक करना चाहिए।

AC Buying Tips: गर्मी का सीजन आ चुका है अब एसी चलाना भी लोगों ने शुरू कर दिया है। लोगों ने एसी की रिपेयरिंग और नया एसी खरीदने का भी प्लान शुरू कर दिया है। अगर आपके घर में एसी पहले से है तो आपको इसके फीचर्स के बारे में जरूर मालूम होगा, लेकिन कुछ फीचर्स ऐसे हैं जो लगते तो नॉर्मल है लेकिन उनके बारें जानकारी बहुत कम होती है। ऐसे में अगर आप रिपयरिंग करा रहे हैं तो इनके बारे में जानकारी जरूर होना चाहिए। अगर आप लापरवारी बरतते हैं तो हो सकता है कि एसी होने के बाद भी आपको गर्म हवा में सोना पड़े। 

एसी में कई फीचर्स ऐसे होते हैं जिनके बारे में दुकानदार आपको जानकारी नहीं देता। ऐसे में हो सकता है कि आप कहीं कोई ऐसा एसी न उठा लाएं जो आपकी जरूरत को पूरा न कर सके। आइए जानते हैं एसी के कुछ ऐसे फीचर्स के बारे में जिनके बारे में जानना बहुत जरूरी है। 

डस्ट फिल्टर: डस्ट फिल्टर किसी भी एसी का सबसे जरूरी हिस्सा होता है। यह एसी के अंदर धूल, धुंआ, मिट्टी जैसी गंदगी को जानें से रोकता है। डस्ट फिल्टर एसी में फ्रेश एयर भेजने में मदद करता है और इससे एसी रूम को तेजी से ठंडा करता है। कभी भी एसी खरीदें डस्ट फिल्टर के बारे में जानकारी जरूर लें। 

इन्वर्टर टेक्नोलॉजी: मार्केट में इन्वर्टर और नॉन इन्वर्टर दोनों तरह के एसी उपलब्ध हैं। इन्वर्टर टेक्नोलॉजी वाले एसी पावर कम कंज्यूम करते हैं जिससे बिजली का बिल ज्यादा नहीं आता है। अगर आप भी बिल के डर से एसी नहीं लगवा रहे थे तो आप इन्वर्टर एसी ले सकते हैं। इसके बारे में भी दुकानदार से सवाल जरूर पूछें। इन्वर्टर टेक्नोलॉजी में एसी की मोटर पूरी तरह से बंद नहीं होती जिससे इसे दोबारा चालू होने के का भी झंझट खत्म हो जाता है और बिजली की खपत कम होती है। 

रिमोट कंट्रोल: अब आप सोच सकते हैं कि हर एसी रिमोट आता है इसके बारे में क्या जानना है तो आपतो बता दें कि हर एसी में रिमोट आता है लेकिन हर रिमोट में अलग अलग फीचर्स होते हैं। रिमोट के एसी आपको हमेशा चेक करना चाहिए कि उसमें स्लीप मोड का ऑप्शन है या नहीं। यह एक ऐसा फीचर है जो टेम्परेचर को रात के समय धीरे धीरे बढ़ाता है। यह मोड रात में रूम के टेम्परेचर के अनुसार तापमान सेट करता है। 

बैक्टीरियल फिल्टर: कई ब्रांड्स अपने एसी में बैक्टीरियल फिल्टर भी देते हैं। यह हमें दूषित हवा और बीमार करने वाले गंदे बैक्टीरिया को रूम की हवा में जाने से रोकता है। इसलिए अगर आप एसी ले रहे हैं तो इस फीचर्स के बारे में भी जूरूर जानकारी लें। 

यह भी पढ़ें- WiFi Router Electricity Bill: दिन रात चलता है Wi-Fi राउटर, जानें इससे बिजली के बिल पर कितना पड़ता है लोड, हैरान हो जाएंगे आप

यह भी पढ़ें- ये 5 स्मार्टफोन सिर्फ 25 मिनट में होते हैं फुल चार्ज, एक तो 10 मिनट से भी कम समय लेता है

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement