Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. दिन रात चलता है Wi-Fi राउटर, जानें इससे बिजली के बिल पर कितना पड़ता है लोड

WiFi Router Electricity Bill: दिन रात चलता है Wi-Fi राउटर, जानें इससे बिजली के बिल पर कितना पड़ता है लोड, हैरान हो जाएंगे आप

वर्कफ्रॉम होम कल्चर बढ़ने के बाद से अधिकांश लोगों के घर में Wi-Fi का कनेक्शन हो गया है। लेकिन, क्या आपने कभी इस बात पर गौर किया है जो वाई-फाई राउटर दिनभर 24 घंटे चलता है उससे कितनी बिजली कंज्यूम होती है और उससे आपके बिल पर कितना बोझ बढ़ता है। आइए आपके इसकी डिटेल्स से जानकारी देते हैं।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: March 06, 2023 12:44 IST
How much electricity does a Wi-Fi router use, WiFi Router Power Consumption , WiFi Router Power Cons- India TV Paisa
Photo:फाइल फोटो अगर आपका राउटर आपके डिवाइस से दूर है तो इससे भी राउटर पर प्रेशर पड़ता है।

How Much Electricity Consume Wi-Fi Router : कोरोना वायरस महामारी के बाद से इंटरनेट का इस्तेमाल खूब बढ़ गया है। वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) कल्चर में लोगों को ऑफिस का काम भी घर से करना पड़ा ऐसे में जहां लोग पहले इंटरनेट का काम फोन से चल जाता था उन्हें घर पर वाई फाई कनेक्शन (WIFI connection) लेना पड़ा। क्या आपने कभी यह सोचा है कि जो राउटर (WIFI Router) 24 घंटे ऑन रहता है वह कितनी बिजली कंज्यूम (Electricity Consumption) करता है और उससे बिजली के बिल पर कितना बोझ बढ़ता है। अगर आप भी इस बात से अंजान हैं तो आज आपको बताते हैं कि इंटरनेट राउटर आपके बिजली के बिल को कितना बढ़ाते हैं और इससे बिजली की खपत कितनी बढ़ जाती है।

आपको बता दें कि कोई भी राउटर बिजली की उतनी खपत नहीं करता जितना हमारे दूसरे होम एप्लाइंसेस जैसे फ्रिज, कूलर, एसी, पंखे कंज्यूम करते हैं। फिर भी आपको इस बात की जानकारी होना बहुत जरूरी है कि राउटर में कितनी बिजली लगती है।

कोई भी वाईफाई राउटर में बिजली की खपत इस बात पर निर्भर करती है कि उसके स्पेक्स क्या हैं और उसका इस्तेमाल कैसे किया जा रहा है। आमतौर पर घर पर लगने वाले वाई-फाई राउटर 5 से 20 वाट के ही होते हैं. घर वाले ज्यादातर वाई-फाई राउटर करीब करीब 2 Amps का उपयोग करते हैं.

इतनी बिजली की होती है खपत

घर पर नॉर्मल यूज के वाई-फाई राउटर 120 वोल्ट आउटलेट से कनेक्ट होते हैं और अपनी वर्किंग में 5 से 7 वोल्ट तक बिजली कंज्यूम करते हैं. अगर आप वाई-फाई राउटर को 24 घंटे चलाते हैं तो महीने में यह कुल 730 घंटे चलेगा। इस तरह एक वाई-फाई राउटर एक महीने में कुल 7300 KW बिजली को कंज्यूम करेगा।

ऐसे निकाले बिजली का कुल खर्च

अब आप जिस राज्य में रहते हैं वहां इलेक्ट्रिसिटी यूनिट के रेट से गुणा करके कुल खर्च को जान सकते हैं। अगर आपके राज्य में प्रति यूनिट 9 रुपये चार्ज लिया जाता है तो आप 7.3kw X9 = 65 रुपये होता है। इसका मतलब यह है अगर आप पूरे साल लगातार एक राउटर को चलाए रखते हैं करीब 1000 रुपये आपको इसके लिए बिजली का बिल देना पड़ेगा। 

ऐसे बचा सकते हैं बिजली

  1. अगर आप घर में वाई-फाई कनेक्शन लिया तो इसके यूज के समय को सीमित कर दें। रात के समय आप राउटर को बंद कर सकते हैं।
  2. ज्यादा डिवाइस कनेक्ट होने से भी राउटर पर प्रेशर बढ़ता है और यह बिजली की खपत भी अधिक करता है। इसलिए लिमिटेड डिवाइस को ही कनेक्ट रखें। 
  3. जब आपको लगे कि दिन में ज्यादा जरूरत नहीं है तो आप इसे स्विच ऑफ सकते हैं। 
  4. अगर आपके पास एक ही डिवाइस है के वायरलेस की जगह आप लैन कनेक्शन से इंटरनेट का इस्तेमाल करें।
  5. वाई-फाई में ज्यादा लोड न हो इसके लिए जहां राउटर रखा हुआ है वहां ही बैठकर काम करें। रेंच कम होने से कनेक्शन भी बेहतर मिलेगा और इसकी परफॉर्मेंस भी अच्छी रहेगी। 

यह भी पढ़ें- WhatsApp लाने वाला है गजब का फीचर, अब सेंड किए मैसेज में भी कर पाएंगे ये जरूरी काम

यह भी पढ़ें- ये 5 स्मार्टफोन सिर्फ 25 मिनट में होते हैं फुल चार्ज, एक तो 10 मिनट से भी कम समय लेता है

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement