Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. होटल के कमरे में लगा बल्ब कहीं सीसीटीवी तो नहीं, यहां बताये गए टिप्स आ सकते हैं आपके काम

होटल के कमरे में लगा बल्ब कहीं सीसीटीवी तो नहीं, यहां बताये गए टिप्स आ सकते हैं आपके काम

टेक्नोलॉजी की वजह से हमारे काम आसान तो हुए हैं, लेकिन कई बार मुश्किलें भी बढ़ जाती हैं। अब मार्केट में सीसीटीवी बल्ब आ चुका है जो फायदेमंद तो है लेकिन ये अगर होटल के कमरे में लगा हो तो प्राइवेसी को इफेक्ट कर सकता है।

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Published on: November 08, 2022 19:48 IST
होटल के कमरे में लगा बल्ब कहीं सीसीटीवी तो नहीं- India TV Paisa
Photo:FILE होटल के कमरे में लगा बल्ब कहीं सीसीटीवी तो नहीं

इन दिनों टेक्नोलॉजी बहुत तेजी से एडवांस हो रही है। मार्केट में नए-नए उपकरण आ रहे हैं जिनके बारे में हमें कोई जानकारी नहीं है। इनमें एक उपकरण है सीसीटीवी बल्ब। जी हां अब एक ऐसा बल्ब आ चुका है जिसमें कैमरा लगा होता है। ये बल्ब रोशनी करने के साथ-  साथ वीडियो रिकॉर्डिंग भी करता है। इसका इस्तेमाल सुरक्षा के लिए होने के साथ साथ इसका गलत तरीके से भी प्रयोग किया जा सकता है।

सीसीटीवी बल्ब होटल में लगे होने के कारण प्राइवेसी में खनन पड़ सकता है। इसलिए हमें सावधान रहने की आवश्यकता है। इस बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप पता लगा सकते हैं कि होटल के कमरे में कहीं सीसीटीवी बल्ब तो नहीं लगा हुआ है। तो चलिए जानते हैं।

बल्ब को न करें नजरअंदाज

हम जब भी होटल के कमरे में जाते हैं तो सबसे पहले बल्ब ऑन करते हैं। इसलिए आप जब भी रूम में जाएं तो सबसे पहले बल्ब को ध्यान से देखें क्योंकि हो सकता है कि वो सीसीटीवी बल्ब हो और उसकी रिकॉर्डिंग ऑन हो। अगर आप बल्ब को ध्यान से देखेंगे तो आपको आसानी से पता कर सकते हैं कि वो नॉर्मल बल्ब है या नहीं। ऐसा इसलिए क्योंकि सीसीटीवी बल्क, नॉर्मल बल्ब से काफी अलग होता है। सीसीटीवी बल्ब से निकलने वाली रोशनी अंधेरे में भी चमकती है।  इसलिए बल्ब को ऑफ करने के बाद उसे देखें। अगर उस बल्ब में लाइट टिमटिमाती हुई दिखाई दे रही है तो उसे तुरंत चेक करें।

थर्ड पार्टी ऐप की ले सकते हैं मदद

प्ले स्टोर पर कई सारे ऐप मौजूद हैं जो हिडन कैमरा को ढूंढने में मददगार होते हैं। आप प्ले स्टोर से कोई भी थर्ड पार्टी ऐप डाउनलोड कर लें। इसके लिए आपको मोबाइल फोन में कुछ परमिशन लेनी होगी, लेकिन थर्ड पार्टी ऐप को डाउनलोड करते समय ये ध्यान रखें कि वो वेरिफाइड हों। इसका ये कारण है कि कई ऐप वेरिफाइड नहीं होते हैं और वो ठीक से काम नहीं करते हैं।  

कॉल कर पता कर सकते हैं

सीसीटीवी कैमरा से रेडियो फ्रीक्वेंसी निकलती है। ऐसे में आप फोन को बल्ब के पास ले जाकर कॉल कर चेक कर सकते हैं कि कॉल के समय सीटी की आवाज तो नहीं आ रही है। अगर ऐसी कोई आवाज आती है तो तुरंत चेक करें।

  • बल्ब के अलावा इनमें भी कैमरा छिपा हो सकता है
  • बल्ब चेक करने के साथ साथ टीवी बॉक्स, वॉल क्लॉक, टिश्यू बॉक्स, फ्लावर पॉट में भी कैमरा छिपा हो सकता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement