Monday, April 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. अपने घर को बनाना है स्मार्ट, 1000 से कम कीमत के इन यूजफुल गैजेट्स के बारे में जानिए

अपने घर को बनाना है स्मार्ट, तो 1000 से कम कीमत के इन यूजफुल गैजेट्स के बारे में जरूर जानिए

मौजूदा समय में टेक्नोलॉजी हमारी चीजों को को तेजी से बदल रही है, ऐसे में हम स्मार्ट होम्स के बारे में जरूर सुनते हैं। अगर आप भी कम कीमत में अपने घर को स्मार्ट बनाना चाहते हैं, तो आपको 1000 रुपये के अंदर आने वाले इन गैजेट्स के बारे में जरूर जानना चाहिए।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 16, 2023 4:45 IST
Smart Home Gadgets - India TV Paisa
Photo:CANVA इन स्मार्ट गैजेट्स से अपने घर को बनाइये स्मार्ट

Smart gadgets for home: टेक्नोलॉजी में आये नवीनतम बदलावों ने हमारी चीजों में काफी बदलाव लाया है, जहां अब हमारी दिनचर्या स्मार्ट गैजेट्स से ही शुरू होती है। वहीं धीरे-धीरे हम और आप टेक्नोलॉजी के इन नवीनतम बदलावों को अपना भी रहे हैं, जहां अब हमें घरों में भी इनकी मौजूदगी महसूस होती है। वहीं अब हर कोई अपने घर को स्मार्ट होम्स बनाना चाहता है, जिससे वह अपनी जीवनशैली आसान कर सके। दूसरी ओर अगर आप भी अपने घर को स्मार्ट होम बनाना चाहते हैं, लेकिन बजट इसके लिए परमिशन नहीं दे रहा है। तो आज हम आपको 1000 रुपये के अंदर आने वाले स्मार्ट गैजेट्स के बारे में जानकारी देने वाले हैं, जिन्हें खरीद करके आप अपने घर को स्मार्ट होम बना सकते हैं। 

वाईफाई डोर विंडो सेंसर 

बता दें कि वाईफाई डोर विंडो सेंसर को दरवाजों और खिड़कियों पर लगाया जाता है, जिसके जरिये यह दरवाजा खुलने और बन्द होने पर अलर्ट देता है। वहीं इसमें यह कार्य मैग्नेटिक सेंसर करता है, इसके साथ ही इसे आप अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट करके कंट्रोल भी कर सकते हैं। दूसरी ओर इसकी कीमतों की बात करें तो यह बाजार में 1000 रुपये से कम कीमत के और उससे भी अधिक कीमत के उपलब्ध हैं, लेकिन आप अपने बजट के हिसाब से इनका चुनाव कर सकते हैं। 

स्मार्ट प्लग करता है यह कार्य

बता दें कि स्मार्ट प्लग भी आपके घर को स्मार्ट होम बना देता है, क्योंकि इसमें काफी फीचर्स मौजूद होते हैं। दरअसल स्मार्ट प्लग की मदद से आप किचन अप्लायंसेज को बेहतर बना सकते हैं, साथ ही इसके आप गूगल असिस्टेंट और वॉइस कंट्रोल डिवाइस के जरिये कंट्रोल भी कर सकते हैं। मान लीजिये आप अपने स्मार्टफोन को रात में चार्जिंग में लगाकर सो रहे हैं, थोड़ी देर आपको लगता है कि प्लग को बंद कर देना चाहिए, लेकिन आपको इसके लिए बिस्तर से उठना नहीं होगा आप या तो इसके लिए टाइमर लगा सकते हैं या फिर वॉइस कमांड देकर इसे बंद कर सकते हैं। दूसरी ओर स्मार्ट प्लग भी आपको 1000 रुपये के अंदर बाजार में मिल जायेंगे। 

स्मार्ट स्पीकर से भी घर को बना सकते हैं बेहतर

वैसे तो स्मार्ट स्पीकर हमें कई जगह पर देखने को मिल जाते हैं, जहां इनका उपयोग गाने सुनने के लिए होता है। दूसरी ओर अमेजन एलेक्सा, एपल सीरी, गूगल असिस्टेंट आदि स्मार्ट स्पीकर काफी ज्यादा कीमतों में आते हैं, लेकिन बाजार में 1000 रुपये से कम कीमत के स्मार्ट स्पीकर भी उपलब्ध हैं। जिनकी मदद से आप अपने घर को स्मार्ट बना सकते हैं, वहीं इसके जरिये आप म्यूजिक सुनने, अलॉर्म, कॉलिंग जैसे फीचर्स का आनंद ले सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement