Tuesday, March 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. अब WhatsApp पर यूजर्स को मिलेगा सर्वे करने का मौका, कंपनी ने लॉन्च किया नया फीचर; जानें कैसे उठाएं फायदा

अब WhatsApp पर यूजर्स को मिलेगा सर्वे करने का मौका, कंपनी ने लॉन्च किया नया फीचर; जानें कैसे उठाएं फायदा

WhatsApp ने एक नया फीचर लॉन्च किया है, जिसकी मदद से यूजर्स सर्वे कर सकते हैं। यह Android और iOS दोनों के लिए किया गया है। आइए जानते हैं कि इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: November 18, 2022 21:27 IST
अब WhatsApp पर यूजर्स ऐसे कर सकेंगे सर्वे- India TV Paisa
Photo:INDIA TV अब WhatsApp पर यूजर्स ऐसे कर सकेंगे सर्वे

WhatsApp ने Android और iOS यूजर्स के लिए एक नया फीचर रोलआउट किया है। इसकी मदद से यूजर्स किसी विषय के संबंध में एक सर्वे कर सकते हैं। इस फीचर्स को पोल नाम दिया गया है।  व्हाट्सऐप वेब के लिए अभी पोल का विकल्प दिखाई नहीं दे रहा है। पोल व्यक्तिगत और समूह चैट पर दिख रहा है। 

यहां जानें कि कैसे होगा इसका इस्तेमाल?

सुनिश्चित करें कि आप आईओएस और Android दोनों पर व्हाट्सएप के लेटेस्ट वर्जन का इस्तेमाल कर रहे हैं, अगर ऐसा नहीं है तो अपना ऐप अपडेट करें। फिर ऐप और कोई भी चैट-इंडिविजुअल या ग्रुप चैट खोलें। IOS पर, चैट बॉक्स के बगल में प्लस सिंबल पर टैप करें जहाँ आप आमतौर पर मैसेज टाइप करते हैं। एंड्रॉइड पर, 'पेपरक्लिप' सिंबल पर दबाएं जो चैट बॉक्स का हिस्सा है। आपको क्रमशः iOS और Android दोनों पर एक मेनू खुला हुआ दिखाई देगा, जिसमें पोल का ऑप्शन शो हो रहा होगा। उसपर क्लिक कर आगे बढ़ें।

अधिकतम 12 ऑप्शन जोड़ सकते हैं

व्हाट्सएप आपसे आपके पोल प्रश्न टाइप करने और उत्तर विकल्प जोड़ने के लिए कहेगा। जिसे आप टाइप करने के बाद सेंड कर सकते हैं। बता दें, यूजर्स एक पोल में अधिकतम 12 ऑप्शन जोड़ सकते हैं। पोल में सबसे नीचे वोट देखने का विकल्प भी है। व्हाट्सएप प्रतिक्रिया के साथ-साथ डाले गए वोटों की संख्या भी दिखाई देती है।

किसी भी डॉक्यूमेंट को शेयर करने से पहले लिखें कैप्शन

जिस तरह से इंस्टाग्राम में किसी को तस्वीरें भेजते समय कैप्शन ऐड करते हैं। ठीक इसी प्रकार अब व्हाट्सएप यूजर्स भी कैप्शन लिख पाएंगे। इसके अलावा डॉक्यूमेंट भेजते समय भी पीडीएफ फाइल में कैप्शन लिखने की सुविधा मिलेगी। सिर्फ इतना ही नहीं प्रोफाइल पिक्चर बदलते समय भी आपको नए नए अवतार सेट करने के विकल्प देखने को मिलेंगे। प्रोफाइल पिक्चर ऐड करने से पहले इस पर कैप्शन लिख सकते हैं। आपको बताते चलें कि यह फीचर अभी स्टेबल वर्जन के लिए उपलब्ध नहीं है।

अब ग्रुप को जोड़ें कम्युनिटी से

अब एक साथ 50 से अधिक वॉट्सऐप ग्रुप को एक कम्युनिटी में जोड़ने की सुविधा मिलेगी। इसके अलावा अनाउंसमेंट ग्रुप में 5,000 से अधिक लोग जुड़ सकते हैं। केवल अनाउंसमेंट ग्रुप में मैसेज कर सभी 50 ग्रुप में मौजूद लोगों तक अपनी बातें पहुंचा सकते हैं। इसके अलावा अगर ग्रुप में कोई गलत मैसेज भेज दे तो इसे एडमिन कभी भी डिलीट कर सकते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं वीडियो चैट लिंक बनाकर एक साथ 32 लोग बातें कर पाएंगे। इसके अलावा भी यूजर्स को कई तरह की सुविधाएं मिलेंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement