Tuesday, April 30, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Android स्मार्टफोन में डेवलपर ऑप्शन क्या होता है? ये कैसे करता है काम, डिटेल में जानिए

Android स्मार्टफोन में डेवलपर ऑप्शन क्या होता है? ये कैसे करता है काम, डिटेल में जानिए

Android Smartphone: आज के समय में बहुत सारे लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप एक एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर है तो डेवलपर ऑप्शन को इनेबल कर स्मार्टफोन में कई ऐसे फीचर्स का इस्तेमाल कर सकेंगे जिसके बारे में कुछ ही लोगों को जानकारी है।

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Updated on: September 28, 2022 15:43 IST
Android स्मार्टफोन में...- India TV Paisa
Photo:INDIA TV Android स्मार्टफोन में डेवलपर ऑप्शन क्या होता है?

Highlights

  • डेवलपर ऑप्शन को इनेबल करने पर स्मार्टफोन के कई नए फीचर्स के बारे में जानकारी मिलती है
  • इनेबल कर स्मार्टफोन में हिडन लगभग 22 फीचर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं
  • फोन की सेटिंग में इनेबल करने का मिलता है ऑप्शन

Android Smartphone: आज के समय में बहुत सारे लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं। स्मार्टफोन से कॉलिंग के साथ हर वह जरूरी काम कर सकते हैं जो हमारी जीवन से जुड़ी हुई है। इसका इस्तेमाल ना सिर्फ पर्सनल बल्कि प्रोफेशनल लेवल पर भी हो रहा है। शानदार फीचर और बजट में होने के कारण ज्यादातर लोग एंड्रॉयड स्मार्टफोन खरीदना पसंद करते हैं। हालांकि आईओएस यूजर्स की भी संख्या कम नहीं है। बजट को देखते हुए कुछ लोग एंड्रॉयड से ऐपल आईफोन की तरफ बढ़ रहे हैं। क्या आपने अभी तक एंड्रॉयड स्मार्टफोन में डेवलपर ऑप्शन देखा है।

अगर आप एक एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर है तो डेवलपर ऑप्शन को इनेबल कर स्मार्टफोन में कई ऐसे फीचर्स का इस्तेमाल कर सकेंगे जिसके बारे में कुछ ही लोगों को जानकारी है। केवल एंड्रॉयड यूजर्स ही इसे इनेबल कर सकते हैं। आईओएस यूजर के लिए यह फीचर उपलब्ध नहीं है। 

क्या होता है डेवलपर ऑप्शन? 

डेवलपर ऑप्शन नए नए फीचर्स का एक समूह है। जिसे इनेबल कर स्मार्टफोन में हिडन लगभग 22 फीचर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिसमें memory, take bug report, OEM unlocking, USB debugging, Mock location, USB Configuration के साथ कई अन्य फीचर्स शामिल है। स्मार्टफोन को एडवांस फीचर के साथ कंट्रोल करने के लिए इस ऑप्शन को इनेबल करना बहुत जरूरी है। इससे ना सिर्फ एडवांस ऑप्शन देखने को मिलेंगे बल्कि स्मार्टफोन की क्षमता से अधिक इसका इस्तेमाल भी कर सकते हैं। एडवांस फीचर के बारे में जानकारी लेने और इसका इस्तेमाल करने के लिए डेवलपर ऑप्शन को स्मार्ट फोन की सेटिंग में जाकर इसे इनेबल कर दें। 

स्मार्टफोन में ऐसे डेवलपर ऑप्शन को करें इनेबल

  • एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर सेटिंग में जाकर बहुत ही आसानी से डेवलपर ऑप्शन को इनेबल कर सकते हैं।
  • इसके लिए सबसे पहले फोन की सेटिंग में जाएं।
  • अब About Device या About Phone पर क्लिक करें।
  • नीचे की तरफ जाने के बाद सॉफ्टवेयर इंफॉर्मेशन पर क्लिक करें।
  • सॉफ्टवेयर इंफॉर्मेशन में जाने के बाद बिल्ड नंबर पर क्लिक करें।
  • याद रहे कि एक साथ लगातार बिल्ड नंबर पर 7 बार टैप करना है।
  • इस पर क्लिक करने के बाद आपको एक मैसेज प्राप्त होगा। 
  • अब डेवलपर ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

डेवलपर ऑप्शन इनेबल करने के बाद यह कैसे काम करता है

डेवलपर ऑप्शन एंड्रॉयड स्मार्टफोन में इनेबल करने के बाद स्मार्टफोन की क्षमता बढ़ जाती है। इसमें कई ऐसे फीचर देखने को मिलते हैं जो सामान्य स्मार्टफोन में नहीं होता है। इसे इनेबल करने के बाद एडवांस फीचर का इस्तेमाल बहुत ही आसानी से कर सकते हैं। एडवांस फीचर भी आपको स्मार्ट फोन की सेटिंग में देखने को मिल जाएंगे। सेटिंग में जाने के बाद एडवांस पर क्लिक कर आप उन सभी 22 नए फीचर को देख सकते हैं जिसका आप इस्तेमाल करना चाहते हो। किसी भी फीचर को इनेबल करने से पहले इसके बारे में जानकारी जरूर ले लें।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement