1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. Keyboard में दिए F1 से F12 Keys का क्या होता है काम? जान लिए तो हर बार अपनाएंगे शॉर्ट कट तरीका

Keyboard में दिए F1 से F12 Keys का क्या होता है काम? जान लिए तो हर बार अपनाएंगे शॉर्ट कट तरीका

Keyboard: इस सदी को जब भी भविष्य में कभी याद किया जाएगा तो उसमें कंप्यूटर (Computer) की सबसे अहम भूमिका होगी। आज हम आपको कीबोर्ड (Keyboard) में दिए गए कुछ खास बटन के बारे में बताने वाले हैं।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: August 15, 2022 16:01 IST
Keyboard में दिए F1 से F12 Keys का...- India TV Hindi News
Photo:INDIA TV Keyboard में दिए F1 से F12 Keys का क्या होता है काम?

Keyboard: इस सदी को जब भी भविष्य में कभी याद किया जाएगा तो उसमें कंप्यूटर (Computer) की सबसे अहम भूमिका होगी। कंप्यूटर और उससे संबंधित पार्ट्स का क्या इस्तेमाल होता है? इसके बारे में आपको जान लेना चाहिए। आज हम आपको कीबोर्ड (Keyboard) में दिए गए कुछ खास बटन के बारे में बताने वाले हैं। किसी भी कंप्यूटर के कीबोर्ड पर हम F1 से लेकर F12 तक Keys देखते हैं, लेकिन क्या हमने कभी इस बात पर गौर किया है कि इसका इस्तेमाल क्या होता है? 

क्या होता है इन 12 फंक्शन Keys का काम?

  • F1: कम्प्यूटर को ऑन करते समय यदि आप F1 को दबाते हैं तो आप कम्प्यूटर सेटअप में पहुंच जाएंगे। आप यहां से सेटिंग्स को चेक कर सकते हैं और उनमें परिवर्तन कर सकते हैं।
  • F2: विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में किसी फाइल को रीनेम करने या उसका नाम बदलने के लिए F2 का इस्तेमाल किया जाता है। सिर्फ यही नहीं, माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में F2 की को दबाने पर पर आप उस फाइल का प्रिंट प्रिव्यू भी देख सकते हैं। 
  • F3: Windows में F3 Key का इस्तेमाल करके सर्च बॉक्स खोला जाता है। इसको दबाने के बाद आप किसी भी फाइल या फोल्डर को सर्च कर सकते हैं। वहीं, MS-DOS में F3 को दबाने पर पहले टाइप की गई कमांड दोबारा टाइप हो जाती है। 
  • F4: इस Key की बात करें तो माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में इसे दबाने पर पिछला काम रिपीट हो जाता है। यानी कि आपने जो शब्द पहले टाइप किया है, वही एक बार फिर से टाइप हो जाएगा, या फिर ऐसा कोई भी काम रिपीट हो जाएगा।
  • F5: वैसे तो F5 का सबसे ज्यादा इस्तेमाल रीफ्रेश करने के लिए होता है, लेकिन इसको दबाने से पावरपॉइंट का स्लाइड शो भी शुरू हो जाता है। 
  • F6: कीबोर्ड की इस Key को दबाने से विंडोज में खुले Folders के कंटेंट दिखने लगते हैं। इसके अलावा F6 को MS Word में खुले कई सारे डॉक्युमेंट्स को एक-एक करके देखने के लिए Control+Shift+F6 दबाकर किया जाता है। 
  • F7: MS Word में यदि F7 को दबाते हैं तो इसके बाद आप कुछ भी टाइप करेंगे, उस शब्द की स्पेलिंग चेक होने लगेगी। 
  • F8: MS Word में टेक्स्ट को सेलेक्ट करने के लिए F8 का इस्तेमाल किया जाता है। 
  • F9: Microsoft Outlook में ई-मेल भेजने या रिसीव करने के लिए F9 का इस्तेमाल किया जाता है। वहीं, कई नए सिस्टम्स में इस Key की मदद से स्क्रीन की ब्राइटनेस को भी कंट्रोल किया जा सकता है। 
  • F10: यदि आप किसी सॉफ्टवेयर में काम करते हुए इस Key को दबाते हैं तो मेन्यू खुल जाता है। इसके अलावा Shift के साथ F10 प्रेस करने पर यह माउस के राइट क्लिक की तरह काम करता है। 
  • F11: इंटरनेट ब्राउजर्स में फुल स्क्रीन करके देखने के लिए F11 का इस्तेमाल किया जाता है। 
  • F12: MS Word में इस F12 को दबाने से Savs As का ऑप्शन खुल जाता है। Shift के साथ F12 दबाने पर माइक्रोसॉफ्ट फाइल सेव हो जाती है।

 

Latest Business News

Write a comment
navratri-2022