Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. फोन में एक साथ चला सकते हैं वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम, यहां जानिए इस ट्रिक के बारे में

फोन में एक साथ चला सकते हैं वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम, यहां जानिए इस ट्रिक के बारे में

स्मार्टफोन में कई ऐसे फीचर्स मिलते हैं जो हमें मल्टीटास्किंग करने की सुविधा देते हैं। यानी आप एक ही समय में एक साथ दो एप्लिकेशन चला सकते हैं। इसके बारे में बहुत से लोग जानते होंगे लेकिन ज्यादातर लोग ऐसे हैं जो इस बारे में नहीं जानते हैं।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: February 23, 2023 22:15 IST
Split Screen- India TV Paisa
Photo:CANVA एक समय पर दो ऐप ऐसे करें इस्तेमाल

टेक्नोलॉजी को हमने अपनी आंखों के सामने ग्रो करते देख रहे हैं। टेलीफोन से लेकर बटन वाले फोन तक और अब स्मार्टफोन तक। दुनिया तेजी से बदल रही है और इसके साथ ही हम भी अपडेट हो रहे हैं। अब मोबाइल फोन में कई फीचर्स मौजूद हैं जो हमारे काम को आसान बना रहे हैं। 

हमें अपने स्मार्टफोन में कई ऐसे फीचर्स मिलते हैं जो हमें मल्टीटास्किंग करने की सुविधा देते हैं। यानी आप एक ही समय में एक साथ दो एप्लिकेशन चला सकते हैं। इसके बारे में बहुत से लोग जानते होंगे लेकिन ज्यादातर लोग ऐसे हैं जो इस बारे में नहीं जानते हैं। सरल भाषा में आपको यह समझ लेना चाहिए कि आप मोबाइल फोन की स्क्रीन पर एक साथ वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम चला सकते हैं।

स्प्लिट स्क्रीन की मदद से मल्टीटास्किंग संभव है-

Android स्मार्टफोन में Android 7.0 से ऊपर के सभी ऑपरेटिंग सिस्टम में स्प्लिट स्क्रीन की सुविधा उपलब्ध है। इसी तरह स्मार्टफोन में पिक्चर इन पिक्चर मोड (पीआईपी), फ्लोटिंग विंडो और क्विक स्विचिंग का विकल्प भी मिलता है।

इस तरह से आप एक मोबाइल फोन में दो ऐप चला सकते हैं-

अगर आप स्प्लिट स्क्रीन का फायदा उठाना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको किन्हीं दो ऐप्स को ओपन करना होगा और फिर स्मार्टफोन में मिनिमाइज बटन को लॉन्ग प्रेस करना होगा।
ऐसा करने से स्क्रीन तुरंत स्प्लिट हो जाएगी और आप नीचे स्क्रीन पर एक और ऐप चला सकते हैं। इसी तरह आप फ्लोटिंग स्क्रीन को भी ऑन कर सकते हैं।
स्प्लिट स्क्रीन का इस्तेमाल करने के लिए आपको मिनिमाइज बटन दबाना होगा और टॉप राइट कॉर्नर पर दिख रहे तीन डॉट्स पर क्लिक करना होगा। यहां आपको फ्लोटिंग विंडो का ऑप्शन नजर आएगा। इस पर क्लिक करके आप एक साथ दो काम कर सकेंगे।

ऐप में ऐसे कर सकते हैं स्विच-

एक ऐप से दूसरे ऐप में जाने के लिए आपको क्विक स्विच का भी ऑप्शन मिलता है। आपको बस इतना करना है कि मिनिमाइज बटन को दो बार दबाएं और आप तुरंत उस एप्लिकेशन पर वापस आ जाएंगे जिस पर आप पहले काम कर रहे थे। यह फीचर आपको सिर्फ एंड्राइड फोन में ही मिलेगा। हमने यहां आईफोन के फीचर के बारे में नहीं बताया है।

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement