Thursday, April 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. WhatsApp ग्रुप पर 'डिलीट फॉर मी' के चक्कर में क्या आप भी हुए हैं शर्मसार? अब ये नया फीचर देगा राहत

WhatsApp ग्रुप पर 'डिलीट फॉर मी' के चक्कर में क्या आप भी हुए हैं शर्मसार? अब ये नया फीचर देगा राहत

अक्सर आपने देखा होगा कि व्हॉट्सएप के डिलीट फॉर मी फीचर की वजह से लोगों को ग्रुप चैट पर काफी शर्मसार होना पड़ता है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: December 31, 2022 15:57 IST
WhatsApp - India TV Paisa
Photo:FILE WhatsApp

WhatsApp अपने यूजर के लिए एक बड़ा ही कमाल का फीचर लेकर आया है। यह 'एक्सीडेंटल डिलीड' फीचर यूजर को ग्रुप चैट पर शर्मिंदा होने से बचाएगा। अक्सर जल्बदबाजी में लोग ग्रुप पर मैसेज टाइप करके भेज देते हैं। लेकिन उसे डिलीट करने के लिए यूजर Delete for everyone की जगह Delete for Me बटन दबा देते हैं। ऐसे में वो मैसेज सिर्फ आपके लिए डिलीट हो जाता है, लेकिन ग्रुप के बाकी सदस्य उसे देख सकते हैं। ऐसे में ग्रुप पर यूजर को बड़ा शर्मसार होना पड़ता है। WhatsApp ने अब इस समस्या का हल खोल निकाला है।

WhatsApp के इस नए फीचर की बदौलत यूजर अब डिलीट Delete for everyone और Delete for Me की जगह Undo कर पाएंगे। मतलब व्हॉट्सएप के इस नए accidental delete फीचर में यूजर 5 सेकेंड के भीतर डिलीट किए गए मैसेज को अनडू यानी रिवर्स कर सकेंगे। यह नया फीचर iPhones और एंड्रॉयड दोनों यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा।

इंसटैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हॉट्सएप ने Delete for Everyone फीचर साल 2017 में पेश किया था। इस फीचर में यूजर के पास चैट पर अपनी कन्वर्सेशन को डिलीट करने की ताकत थी। इसके जरिए यूजर गलत या जल्दबाजी में भेजे गए मैसेज को डिलीट कर सकते थे। पहले इस फीचर की समय सीमा 7 मिनट थी, लेकिन इस साल अगस्त में इसे बढ़ाकर 60 घंटे कर दिया गया था।

WABetaInfo की एक रिपोर्ट के अनुसार, व्हॉट्सएप पर जल्दी ही Disappearing मैसेज फीचर पेश किया जाएगा। कंपनी का कहना है कि इस मैसेज को एक निश्चित समय के बाद डिलीट करने का विकल्प होगा। यानी इस मैसेज को सेंड करते वक्त यूजर के पास इसे डिसअपियर करने का टाइम सेट करना होगा। इसके बाद वो मैसेज तय समय के मुताबिक खुद ब खुद गायब हो जाएगा।

कंपनी का कहना है कि डिसअपयरिंग फीचर फिलहाल टेस्टिंग मोड में है। यह फीचर पहले व्हाट्सएप के बीटा वर्जन का इस्तेमाल कर रहे एंड्रॉयड यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा। इसके साथ ही व्हॉट्सएप पर कॉल लिंक, 32 यूजर का ग्रुप कॉल, कलर वेवफॉर्म और म्यूट मैसेज जैसे फीचर्स भी रोलआउट किए जा सकते हैं। व्हॉट्सएप वीडियो कॉल के लिए पिक्चर-इन-पिक्चर मोड पर भी काम कर रहा है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement