Wednesday, May 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Year ender 2022: WhatsApp पर इस साल खूब पसंद किए गए ये 10 नए अपडेट, क्या आपने किए यूज़

Year ender 2022: WhatsApp पर इस साल खूब पसंद किए गए ये 10 नए अपडेट, क्या आपने किए यूज़

2022 में भी कंपनी ने कई ऐसे फीचर एड किए हैं, जिससे चैटिंग बहुत सुविधाजनक और मजेदार हो गई है। आज हम इस साल आए ऐसे ही नए अपडेट के बारे में बताने जा रहे हैं।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: December 21, 2022 14:12 IST
Whatsapp- India TV Paisa
Photo:FILE Whatsapp

शायद ही कोई ऐसा स्मार्टफोन हो जिसमें WhatsApp इंस्टॉल न हो। यह दुनिया भर में सबसे ज्यादा यूज किया जाने वाली मैसेजिंग एप है। व्हाट्सएप की पैरेंट कंपनी मेटा लगातार एप को अपडेट करती रहती है, जिसकी मदद से इसे यूज करना पहले से ज्यादा सुविधाजनक बन जाता है। दूसरी ओर जहां व्हाट्सएप को टेलिग्राम जैसे अन्य एप्स से टक्कर मिल रही है, ऐसे में कंपनी लगातार एप में नए फीचर एड कर रही है। 2022 में भी कंपनी ने कई ऐसे फीचर एड किए हैं, जिससे चैटिंग बहुत सुविधाजनक और मजेदार हो गई है। आज हम इस साल आए ऐसे ही नए अपडेट के बारे में बताने जा रहे हैं। 

चैट डिलीट के बाद Undo का ऑप्शन

व्हाट्सएप के इस नए फीचर को 'एक्सीडेंटल डिलीट' या 'अनडू डिलीट फॉर मी' फीचर कहा जा रहा है और यह आईओएस और एंड्रॉइड दोनों में उपलब्ध है। अगर आप इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको WhatsApp के लेटेस्ट ऐप को डाउनलोड या इंस्टॉल करना पड़ेगा। कंपनी ने फिलहाल के लिए इसे मैसेज डिलीट करने के 5 सेकेंड के अंदर अनडू डिलीट करने का ऑफर दिया है।

'WhatsApp view once' फीचर

स्नैपचैट पर लोगों से बातचीत करते समय कई बार लोग तस्वीरें और वीडियो भेजने के बाद इसे केवल एक ही बार देख पाते हैं। इसी तरह से वॉट्सऐप पर भी अब किसी को केवल एक बार देखने के लिए तस्वीरें वीडियो भेज सकते हैं। इसे भेजने के बाद आपको केवल एक बार देख कर डिलीट करने के लिए रिक्वेस्ट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। दूसरे यूजर्स इसे जैसे ही एक बार खोलते हैं इसके बाद यह अपने आप ही गायब हो जाती है। WhatsApp view once फीचर का इस्तेमाल करना बहुत आसान है।

WhatsApp पर सर्वे फीचर

WhatsApp ने इस साल Android और iOS यूजर्स के लिए एक नया फीचर रोलआउट किया है। इसकी मदद से यूजर्स किसी विषय के संबंध में एक सर्वे कर सकते हैं। इस फीचर्स को पोल नाम दिया गया है। IOS पर, चैट बॉक्स के बगल में प्लस सिंबल पर टैप करें जहाँ आप आमतौर पर मैसेज टाइप करते हैं। एंड्रॉइड पर, 'पेपरक्लिप' सिंबल पर दबाएं जो चैट बॉक्स का हिस्सा है। आपको क्रमशः iOS और Android दोनों पर एक मेनू खुला हुआ दिखाई देगा, जिसमें पोल का ऑप्शन शो हो रहा होगा। 

ऑनलाइन प्राइवेसी

WhatsApp का यह फीचर प्राइवेसी को लेकर काफी अच्छा है। आप चाहें तो यह छिपा सकते हैं कि आप ऑनलाइन हैं। इसके लिए आपको सेटिंग्स> प्राइवेसी> लास्ट सीन और ऑनलाइन पर जाना होगा। “Nobody” पर टैप करें और फिर “सेम एज लास्ट सीन” पर टैप करें। यहां ध्यान रखें कि यदि आप सेटिंग में इस सुविधा को सक्षम करते हैं, तो आप भी अन्य लोगों की ऑनलाइन स्थिति नहीं देख पाएंगे।

लंबे वॉयस मैसेज

अब आप अलग-अलग समय अंतराल पर लंबे वॉयस मैसेज रिकॉर्ड कर सकते हैं। आपको बस माइक आइकन पर कुछ देर तक प्रेस करना है। माइक आइकन को देर तक दबाएं और लॉक आइकन पर ऊपर की ओर स्लाइड करें। वॉट्सऐप आपके वॉयस मैसेज को रिकॉर्ड करना शुरू कर देगा और आप लाल रंग के माइक आइकन का उपयोग करके इसे पॉज भी कर सकते हैं।

अब ग्रुप को जोड़ें कम्युनिटी से

अब एक साथ 50 से अधिक वॉट्सऐप ग्रुप को एक कम्युनिटी में जोड़ने की सुविधा मिलेगी। इसके अलावा अनाउंसमेंट ग्रुप में 5,000 से अधिक लोग जुड़ सकते हैं। केवल अनाउंसमेंट ग्रुप में मैसेज कर सभी 50 ग्रुप में मौजूद लोगों तक अपनी बातें पहुंचा सकते हैं। इसके अलावा अगर ग्रुप में कोई गलत मैसेज भेज दे तो इसे एडमिन कभी भी डिलीट कर सकते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं वीडियो चैट लिंक बनाकर एक साथ 32 लोग बातें कर पाएंगे। इसके अलावा भी यूजर्स को कई तरह की सुविधाएं मिलेंगे।

डॉक्यूमेंट को शेयर करने से पहले लिखें कैप्शन

जिस तरह से इंस्टाग्राम में किसी को तस्वीरें भेजते समय कैप्शन ऐड करते हैं। ठीक इसी प्रकार अब व्हाट्सएप यूजर्स भी कैप्शन लिख पाएंगे। इसके अलावा डॉक्यूमेंट भेजते समय भी पीडीएफ फाइल में कैप्शन लिखने की सुविधा मिलेगी। सिर्फ इतना ही नहीं प्रोफाइल पिक्चर बदलते समय भी आपको नए नए अवतार सेट करने के विकल्प देखने को मिलेंगे। प्रोफाइल पिक्चर ऐड करने से पहले इस पर कैप्शन लिख सकते हैं। आपको बताते चलें कि यह फीचर अभी स्टेबल वर्जन के लिए उपलब्ध नहीं है।

अब जोड़ सकेंगे 512 मैंबर

नया फीचर एडमिन को व्हाट्सएप ग्रुप में 512 प्रतिभागियों को जोड़ने की अनुमति देगा। यह अपडेट जारी कर दिया गया है। यदि प्रतिभागियों के लिए समूह की सीमा अभी भी एक पुरानी संख्या दिखाती है तो आपको अगले 24 घंटों में फीचर अपडेट प्राप्त होने की संभावना है।

वॉट्सऐप रिएक्शन फीचर 

वॉट्सऐप रिएक्शन फीचर की मदद से किसी भी चैट पर बिना टेक्स्ट मैसेज के इमोजी की मदद से अपने एक्सप्रेशन को शेयर कर सकते हैं। इस तरह का फीचर फेसबुक पर पहले से मौजूद है। अभी वॉट्सऐप पर इमोजी से रिप्लाई करने का फीचर मौजूद है। लेकिन अब इमोजी से रिएक्शन देने का फीचर लॉन्च किया गया है। जिसके लिए आपको चैट बॉक्स में जाकर इमोजी को सिलेक्ट नहीं करना होगा। यूजर्स केवल मैसेज पर लॉन्ग प्रेस करके इमोजी से रिएक्शन दे पाएंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement